यहां कुछ क्विक ट्रिक्स हैं, जो अचानक ब्लड शुगर लो होने पर आपको राहत दे सकते हैं

Published on: 16 February 2022, 08:00 am IST

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से लो हो जाता है, तो आपको हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या हो सकती है। इस समस्या में आपको कुछ त्वरित उपाय करने की जरूरत होती है।

low blood sugar level control kare
लो ब्लड शुगर लेवल कैसे मैनेज करें। चित्र : शटरस्टॉक

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी समस्या है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) संतुलित नहीं रहता। आपने अक्सर लोगों का ब्लड शुगर लेवल हाई होते हुए सुना होगा, लेकिन कुछ मामलों में ब्लड शुगर लेवल लो (Low blood sugar level) भी हो जाता है। हाई ब्लड शुगर लेवल और लो ब्लड शुगर लेवल दोनों ही इंसान के लिए घातक हो सकते हैं। अगर समय रहते ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में नहीं लाया जाता है तो, किडनी, हार्ट और लीवर को खतरा हो सकता है। लो ब्लड शुगर लेवल के लक्षण और कारण जानने से पहले चलिए हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia) को अच्छे से समझ लेते हैं।

क्या है ब्लड शुगर 

ब्लड शुगर खून में मौजूद ग्लूकोज होता है। यह हमारे द्वारा किए गए भोजन से शरीर को प्राप्त होता है। ब्लड शुगर खून में सीमित मात्रा में होना शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। 

low sugar kaise control kare
अचानक शुगर लेवल कम होता खतरनाक है। चित्र : शटरस्टॉक

ग्लूकोज कार्बोहाइड्रेट – चावल, आलू, ब्रेड, अनाज, फल, सब्जियां और दूध जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। अपने शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ खानपान बहुत आवश्यक है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की एक रिपोर्ट बताती है कि हमारे भोजन में कम से कम 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होना बहुत आवश्यक है।

लो ब्लड शुगर लेवल यानी हाइपोग्लाइसीमिया

लो ब्लड शुगर लेवल को हाइपोग्लाइसीमिया के नाम से जाना जाता है। यह तब होता है जब आपके खून में मौजूद ग्लूकोज अचानक स्वस्थ सीमा के नीचे पहुंच जाए। यदि आपका रक्त शर्करा बहुत कम हो जाता है, तो यह एक खतरनाक स्थिति हो सकती है। जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

कितना कम ब्लड शुगर लेवल होता है खतरनाक? 

ब्लड शुगर लेवल तब कम माना जाता है, जब यह 70 mg/dL से नीचे पहुंच जाए। मधुमेह वाले लोगों में हाइपोग्लाइसीमिया सबसे आम है। बहुत अधिक दवाएं लेना (विशेष रूप से सल्फोनीलुरिया या इंसुलिन), भोजन छोड़ना, पर्याप्त भोजन नहीं करना या सामान्य से अधिक व्यायाम करना मधुमेह होने पर लो ब्लड शुगर लेवल का कारण बन जाता है। कुछ मामलों में यह कुछ अन्य दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण भी हो सकता है।

कैसे पता चलेगा कि ब्लड शुगर लेवल लो हो गया है?  

  1. त्वचा पीली हो जाना
  2. थकान
  3. भूख बहुत लगना
  4. कंपन
  5. जरूरत से ज्यादा पसीना आना
  6. सिर चकराना
  7. तेज धड़कन
  8. चिंता
  9. धुंधली दृष्टि
  10. गंभीर मामलों में कोमा की स्थिति भी हो सकती है।

ब्लड शुगर लेवल लो होने पर आपको तुरंत करने चाहिए ये उपाय 

ड्राई फ्रूट्स 

dry fruits ka sevan kare
आपकी डाइट में होना चाहिए मेवा। चित्र : शटरस्टॉक

अगर आपको ब्लड शुगर लेवल लो होने का कोई भी लक्षण महसूस हो, तो आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं। यह आपको जल्द अपने शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करेगा। क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स, पोटैशियम होता है।

फलों का सेवन करें 

अचानक लो हुई ब्लड शुगर लेवल को वापस नियंत्रण में जल्द से जल्द आने में फल आपकी सहायता कर सकते हैं। ऐसे फलों का सेवन करें, जिनमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और पानी भी अधिक मात्रा में होता है। जैसे ब्लूबेरी, अंगूर और सेब।

लहसुन

आपके ब्लड शुगर लेवल को जल्द नियंत्रण करने के लिए लहसुन आपकी सहायता कर सकता है। दरअसल लहसुन में यौगिक इंसुलिन संवेदनशीलता और स्राव में सुधार करके रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता है। 

lehsun ke fayade
लहसुन आपकी लो शुगर में अच्छा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एनसीबीआई का डाटा बताता है कि साल 2017 के एक अध्ययन के लेखकों ने पाया कि लहसुन की खुराक टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर, कोलेस्ट्रॉल और लिपिड स्तर को प्रबंधित करने में मदद करती है।

ध्यान रखें 

बताए गए उपाय मात्र उस वक्त के लिए हैं, जब आपका शुगर लेवल अचानक से गिर रहा हो। आपको किसी भी स्थिति में पहले डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है और इस बीमारी का इलाज करने की आवश्यकता है। 

यह भी पढ़े : कोविड -19 और इन्फ्लूएंजा: टीकाकरण के साथ ‘ट्विन्डेमिक’ को हराएं, विशेषज्ञों से जानिए कैसे

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें