इलैक्ट्रोलाइट बूस्टर : जानिए क्या हैं ये और किसे होती है कितने इलैक्ट्रोलाइट बूस्टर की जरूरत

आजकल इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक के इतने मानक हैं कि यह मान लेना आसान है कि हर कोई उनका उपयोग कर सकता है। लेकिन क्या जो लोग बहुत फिजिकल एक्टिव नहीं है तो क्या उनको भी अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर की चिंता करनी चाहिए।
kya electrolyte boosters energy ke liye jaruri hai,
इलैक्ट्रोलाइट बूस्टर की जरूरत किन लोगों को होती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
संध्या सिंह Updated: 28 Jul 2023, 10:18 am IST
  • 124

इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड और बाइकार्बोनेट जैसे आवश्यक खनिज हैं। जो इलैक्ट्रिक चार्ज रखते हैं और मांसपेशियों के कार्य और द्रव संतुलन सहित शरीर में विभिन्न शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विभिन्न स्तरों की शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पसीने के माध्यम से अलग-अलग मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट घट जाता है। जिससे आप थकान, चिड़चिड़ापन और डिहाइड्रेशन फील कर सकती हैं।

अगर इलैक्ट्रोलाइट का स्तर ज्यादा डाउन चला जाए तो आप बेहोश भी हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने इलैक्ट्रोलाइट बैलेंस का ध्यान रखें। आपको वास्तव में कितने इलैक्ट्रोलाइट की जरूरत होगी, इससे जानने के लिए हेल्थ शॉट्स के इस लेख को अंत तक पढ़ें।

क्या एक ऐसे व्यक्ति को जो फिजिकल रूप से ज्यादा एक्टिव नहीं है, उसे भी अपने इलेक्ट्रोलाइट्स को बूस्ट करने की जरूरत होगी? या फिर बच्चों और वयस्कों क्या होना चाहिए इलैक्ट्रोलाइट्स का स्तर, यह जानने के लिए हमने बात की डायटिशियन और वेट लॉस एक्सपर्ट शिखा कुमारी से।

क्या हैं इलेक्ट्रोलाइट बूस्टर

इलेक्ट्रोलाइट बूस्टर, जिन्हें इलेक्ट्रोलाइट सप्लीमेंट या पेय के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने और पुनर्स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद हैं। इन उत्पादों में आमतौर पर सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और क्लोराइड जैसे विशिष्ट इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो उचित द्रव संतुलन, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के संकुचन को बनाए रखने के लिए आवश्यक खनिज हैं।

electrolyte
यहां जानें डिहाइड्रेशन से बचाने वाले आहार। चित्र : एडॉबीस्टॉक

किन्हें होती है इलेक्ट्रोलाइट बूस्टर की आवश्यकता?

शिखा कुमारी बताती है कि संतुलित और विविध आहार वाले औसत व्यक्ति जो नियमित अपनी दिनचर्या के काम में शामिल होते हैं, उन्हें इलेक्ट्रोलाइट बूस्टर की आवश्यकता नहीं हो सकती है। सामान्य तौर पर, एक संतुलित आहार से अधिकांश व्यक्तियों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करने चाहिए, खासकर यदि वे तीव्र या लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि में शामिल नहीं हैं।

अधिकांश लोगों के लिए, एक स्वस्थ आहार का सेवन करना जिसमें विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद और लीन प्रोटीन शामिल हों, उन्हें पर्याप्त मात्रा में इसी से इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उचित इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए पूरे दिन पानी से खुद को हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

जानिए किस व्यक्ति को है कितने इलैक्ट्रोलाइट बूस्टर की आवश्यकता

1 अधिक शारीरिक गतिविधि करना

लंबे समय तक या गहन व्यायाम के दौरान, विशेष रूप से गर्म और नमी वाले वातावरण में, शरीर पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है। डिहाइड्रेशन को रोकने और उचित मांसपेशी और नर्व के कार्य को बनाए रखने के लिए इन इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करना बहुत जरूरी है। व्यायाम के दौरान और बाद में इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय या स्नैक्स का सेवन कर सकते है।

यह भी पढ़ें : मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने वाली ये 4 रेसिपीज नई मां को जरूर करनी चाहिए ट्राई

2 गर्म और नमी वाले वातावरण में रहने वाले लोगों को

गर्म मौसम या उच्च नमी वाले वातावरण में, शरीर से पसीने अधिक बाहर निकलता है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट का बहुत अधिक नुकसान होता है। इन स्थितियों में द्रव संतुलन बनाए रखने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए इलेक्ट्रोलाइट खपत को प्राथमिकता दें।

3 ऐसी बीमारी जिसमें तरल पदार्थ का नुकसान हो

जब उल्टी, दस्त या बुखार जैसी बीमारियों से कोई व्यक्ति पीड़ित होता है, तो शरीर तेजी से इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थ खो सकता है। ऐसे मामलों में, इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त पेय पदार्थ से इस संतुलन को बनाए रखना चाहिए और डिहाइड्रेशन होने से रोकना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
electrolytes
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है बेहद जरुरी। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4 एथलीट्स के लिए

मैराथन, ट्रायथलॉन, या लंबी दूरी की साइकिलिंग जैसी सहनशक्ति गतिविधि के दौरान, एथलीटों को अपने प्रदर्शन को बनाए रखने और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को रोकने के लिए इलेक्ट्रोलाइट खपत को प्राथमिकता देने की आवश्यकता हो सकती है।

5 अगर आप उपवास या स्पेशल डाइट पर हैं

लंबे समय तक उपवास या पौधों पर आधारित डाइट जैसे प्रतिबंधित डाइट का पालन करने वाले लोगों की इलेक्ट्रोलाइट ज़रूरतें बदल सकती हैं। इन स्थितियों में इलेक्ट्रोलाइट की अपूर्ति को प्राथमिकता देना और यदि आवश्यक हो तो सप्लीमेंट पर विचार करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें : Monsoon Hair Care Mistakes : हेयर फॉल बढ़ा देती है हर रोज सिर धोने की आपकी आदत, जानिए ऐसी ही 5 हेयर केयर मिस्टेक्स के बारे में

  • 124
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख