हार्ट हेल्थ और हेयर दोनों के लिए फायदेमंद है पपीता, पर क्या आप जानती हैं इसे खाने का सही तरीका?

महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर पपीते का सेवन पाचन क्रिया से लेकर बालों एवं त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। पर सही लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आप इसे खाने का सही तरीका और समय जानती हों।
papaya benefits for health
एशिया के कुछ हिस्सों में गर्भावस्था के दौरान पपीता नहीं दिया जाता है। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 16 Feb 2023, 17:31 pm IST
  • 122

पपीता के खेती की शुरुआत सेंट्रल अमेरिका और साउथ मेक्सिको में हुई थी। पर अब पपीता भारत सहित दुनिया भर में खूब खाया जाता है। फिटनेस फ्रीक्स तो इसके दीवाने हैं, क्योंकि इसका स्वाद भी बहुत खास होता है। स्वाद और पोषण से भरपूर पपीता कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार है, जो हमारी समग्र सेहत के लिए फायदेमंद हैं। पर इसके फायदे आपको तभी मिल सकते हैं, जब आप इसे सही समय और सही तरीके से खाएं। आइए जानते हैं क्या है पपीता खाने (best way to eat papaya) का सही समय और तरीका।

पपीता न केवल सेहत के लिए, बल्कि सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे डाइट में शामिल करने के साथ ही त्वचा पर टॉपिकली इस्तेमाल करने से भी कई फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर पपीते के कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ।

यह भी पढ़ें : नाश्ते में बस एक कटोरी दलिया खाने से आपको मिल सकते हैं ये 7 फायदे

जानें क्यों इतना खास है पपीता (Papaya nutritional value)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में पपीते में मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों की बात की गई है, उसके अनुसार पपीता कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन B9, पोटेशियम और मैग्नीशियम एक बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, विटामिन b1, विटामिन B3, विटामिन B5, विटामिन ई, और विटामिन के जैसे पोषक तत्वों की एक सीमित मात्रा मौजूद होती है।

पपीते में पपेन नामक एक एंजाइम मौजूद होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। वहीं यह एक प्रकार के हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है, जिसे हम कैरोटेनॉइड्स के नाम से जानते हैं।

papaya for heart health
दिल की सेहत को बनाये रखे। एडोबी स्टॉक।

1. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार पपीता में भरपूर मात्रा में लायकोपिन और विटामिन सी मौजूद होता है। जो दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक हैं। इसी के साथ इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।

2. पाचन क्रिया को करता है मजबूत

पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम प्रोटीन को आसानी से पचने में मदद करते हैं। वहीं इसे कब्ज और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का एक उचित समाधान माना जाता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा की गई एक अध्ययन के अनुसार पपीते के सेवन से कब्ज और ब्लोटिंग से पीड़ित व्यक्तियों में सुधार देखने को मिला। वहीं इसकी बीज और पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती हैं।

3. बढ़ाता है त्वचा का निखार

आपकी शारीरिक सेहत को बनाए रखने के साथ ही यह आपकी त्वचा की समस्याओं में भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे खाने के साथ-साथ त्वचा पर टॉपिकली भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा त्वचा पर पपीते के प्रभाव को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यह स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से प्रोडक्ट करता है। साथ ही साथ रिंकल, फाइनलाइन, इत्यादि जैसी समस्याओं में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी और लाइकोपिन स्किन को प्रीमेच्योर एजिंग से प्रोटेक्ट करती हैं।

4. हड्डियों को बनाता है मजबूत

शरीर में विटामिन के की कमी हड्डियों को कमजोर कर देती हैं, जिसकी वजह से बोन फ्रैक्चर की संभावना बनी रहती है। पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ा देता है। जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है और हड्डियां मजबूत रहती हैं।

5. बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है

पपीते में विटामिन ए मौजूद होता है और विटामिन ए सीबम को प्रोड्यूस करने वाले आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। सीबम की एक उचित मात्रा बालों की नमी को बनाये रखती है और इसे ड्राई होने से बचाती है। इसके साथ ही विटामिन ए स्कैल्प और हेयर टिशू को ग्रो करने में मदद करता है। साथ ही साथ पपीते में मौजूद विटामिन सी कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : क्‍या खाना खाने के बाद ग्रीन टी पीने से गैस और ब्‍लोटिंग खत्म हो जाती है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

right time to eat papaya
क्या है पपीता खाने का सही समय और तरीका। चित्र शटरस्टॉक

क्या है पपीता खाने का सही तरीका (best way to eat papaya)

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ कोच नेहा रंगलानी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए पपीता खाने के सही समय और तरीकों के बारे में बताया है। तो आइए जाने क्या है इसे खाने का सही समय और सही तरीका।

1. क्या है पपीता खाने का सही समय

पपीते का सेवन सुबह खाली पेट करें। यह पेट और पाचन क्रिया को पूरे दिन संतुलित रहने में मदद करता है। साथ ही यह आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है। हालांकि, इसे रात में खा सकती हैं, क्योंकि यह आंतों को डिटॉक्स करता है। परंतु ध्यान रखें कि खाने के कम से कम 3 से 4 घंटे बाद तक फल न खाएं। यदि आप रात को फल खाने का सोच रही हैं, तो अपना डिनर उसके अनुसार प्लान करें और एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

2. पपीता खाने के बाद तुरंत पानी न पिएं

पपीता खाने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी न पिएं, क्योंकि ऐसा करना आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसा करना पेट के पीएच लेवल को असंतुलित कर सकता है। जिसकी वजह से डायरिया, लूज मोशन इत्यादि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

3. दूध और पपीते को एक साथ न खाएं

दूध और पपीते का सेवन कभी भी एक दूसरे के साथ में न करें। क्योंकि इन दोनों में लैक्सेटिव प्रॉपर्टी मौजूद होती है, जिसकी वजह से डायरिया और लूज मोशन की समस्या हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : फाइन लाइन्स और झुर्रियां मिटाकर आपको पहले जैसा जवां बना सकती हैं ये 5 हर्ब्स, जानिए त्वचा पर इनके फायदे

  • 122
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख