जानिए क्या होता है बायोटिन जो आपके बालों को घना और मजबूत बना सकता है

बालों और नाखुनों के बढ़ने में बायोटिन का खास योगदान होता है। पर ये बायोटिन आखिर होता क्या है और इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है? आइए जानते हैं विस्तार से
biotin ke kuch side effect bhi hai
हेयर ग्रोथ के लिए बायोटिन भी जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 3 Feb 2023, 19:29 pm IST
  • 145

बायोटिन बालों के बढ़ने के लिए बहुत महत्तवपूर्ण है। ये हम सभी ने सुना है और बाजार में भी ऐसी बहुत सारी गोलियां मिलती हैं जो ये दावा करती हैं कि इससे आपको बायोटिन मिलेगा और आपके बाल और स्किन भी अच्छे हो जाएंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि बायोटिन क्या होता है और यह किससे मिलता है? और क्या सच में इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती हैं? आइए जानते हैं बायोटिन के बारे में सब कुछ।

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार विटामिन बी7 को बायोटिन के नाम से जाना जाता हैं। यह पानी में घुलनशील बी विटामिन है जो स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों और डाइट में पाया जाता है। बायोटिन भोजन में वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को तोड़ने के लिए एंजाइमों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोशिकाओं द्वारा भेजे गए संकेतों और जीन की गतिविधि को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

बायोटिन (विटामिन बी 7) अंडे, दूध और केले जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। बायोटिन की कमी से बाल पतले हो सकते हैं और चेहरे पर दाने हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- विटामिन बी 12 की कमी भी हो सकती है आपके चिड़चिड़ेपन के लिए जिम्मेदार, समझिए इस जरूरी विटामिन का महत्व

कम बायोटिन के स्तर का पता लगाने के लिए कोई अच्छा टेस्ट नहीं है, इसलिए इसे आमतौर पर इसके लक्षणों से पहचाना जाता है, जिसमें बालों का पतला होना और आंखों, नाक और मुंह के आसपास लाल पपड़ीदार दाने हो सकती है।

बायोटिन आपके बालों के लिए कैसे है फायदेमंद?

हमारे बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं और बायोटिन वह तत्‍व है जो केराटिन को बनाए रखने में मदद करता है। जिससे बालों को अंदर से मजबूती मिलती है। 2015 में त्वचा विज्ञान अनुसंधान और अभ्यास में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि बायोटिन की ओरल डोज भी बालों में बायोटिन की मात्रा को बढ़ाती है।

क्या हो सकते हैं बायोटिन की कमी के लक्षण

बालो का झड़ना
पूरे शरीर में बालों के झड़ने में तेजी आना
आंख, नाक, मुंह के आसपास पपड़ीदार, लाल दाने
आंखे आना या पिंक आई
त्वचा में संक्रमण
नाखून का कमजोर होना

जानिए क्या खाने से होगी बायोटीन की कमी पूरी और मिलेगा बालों को भरपूर पोषण।

बायोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें

अंडे

न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट करिश्मा शाह ने बताया कि अंडे बी विटामिन, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। अंडे की जर्दी बायोटिन का सबसे अच्छा स्रोत है।

साल्मोनेला टॉक्सीन को कम करने और बायोटिन अवशोषण में सुधार करने के लिए अंडे को पूरी तरह से पकाना चाहिए। अंडे का सफेद भाग में एविडिन नामक प्रोटीन होता है, जो अंडे को कच्चा खाने पर बायोटिन के अवशोषण में बाधा बनता है।

ये भी पढ़ें- World Cancer Day 2023 : मुंह में छाले या निगलने में परेशानी होना हो सकता है ओरल कैंसर का संकेत

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

फलियां

मटर, बीन्स और दाल जैसी फलियां प्रोटीन, फाइबर और कई सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इस श्रेणी में बायोटिन के कुछ सबसे समृद्ध स्रोत मूंगफली और सोयाबीन हैं।

मशरूम

मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, जिसमें बायोटिन के साथ कई स्वास्थ्य लाभ देता है। मशरूम में मौजूद उच्च बायोटिन की मात्रा उन्हें जंगली में परजीवियों और शिकारियों से बचाती है।

केले

केला हर किसी को पसंद होता है इसमें कई पोषक तत्व भी होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। केले में फाइबर, कार्ब्स, बी विटामिन, कॉपर और पोटेशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों होते है। जो बालों के साथ-साथ मासपेशियों के लिए भी अच्छे होते है।

शकरकंदी

शकरकंद में विटामिन, खनिज, फाइबर और कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। शकरकंद को बायोटिन के सबस अच्छा स्रोतों माना जाता है।

एवोकाडो

एवोकाडोस फोलेट और अनसैट्युरेटीड वसा के अच्छे स्रोत के होते है। साथ ही एवोकाडोस बायोटिन से भी भरपूर होते है।

एवोकाडोस को कच्चा, टोस्ट पर मैश करके, सलाद, टैको सूप और बरिटोस किसी भी तरह खाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- क्या बिना चोट के आ रही हैं मसल्स में सूजन, तो जानिए इसकी वजह और उपचार

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख