क्या पेट में दर्द होना पेट के कैंसर का लक्षण है? एक्सपर्ट से जानिए इस बारे में सब कुछ

Published on: 12 February 2022, 17:00 pm IST

पेट में दर्द कई कारणों से हो सकता है, लेकिन ज्यादा दिनों तक दर्द बना रहना कैंसर भी हो सकता है। जिसके चलते इन दोनों दर्द के बीच अंतर समझना ज़रूरी है। आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

pet me cancer ke lakshan
पेट में दर्द हो सकता है कैंसर। चित्र : शटरस्टॉक

अगर आपको अक्सर पेट में दर्द की शिकायत रहती है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। वैसे तो पेट में दर्द एक आम समस्या है,जो कई कारणों से हो सकता है लेकिन बार-बार दर्द का एहसास होना बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। हां हम कैंसर की बात कर रहे हैं। पेट में कैंसर होना एक गंभीर समस्या है। जिसमें मरीज को गांठ महसूस होती है और पेट में दर्द होता है इसके साथ-साथ चलने उठने में परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन मामूली पेट दर्द और कैंसर के पेट दर्द में फर्क करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

कैंसर के दर्द और पेट के मामूली दर्द के बीच में इसी अंतर को समझने और पेट दर्द और कैंसर के बारे में विस्तार से जानने के लिए हेल्थशॉर्ट्स ने डॉ प्रदीप जैन, निदेशक और एचओडी, जीआई और जीआई ऑन्कोलॉजी, फोर्टिस अस्पताल शालीमार बाग से संपर्क किया।

क्या पेट का दर्द हो सकता है कैंसर 

pet ka har dard cancer nahi
ज़रूरी नहीं है की पेट में हर दर्द कैंसर ही हो। चित्र: शटरस्टॉक

डॉ प्रदीप जैन के अनुसार,”पेट में बिना किसी विशेष लक्षण के होने वाला दर्द,पेट के किसी अंग में बीमारी के कारण हो सकता है। यह बीमारी कैंसर हो भी सकती है और नहीं भी। यह बात सही है कि पेट के कैंसर के कुछ मामलों में पेट दर्द देखा जाता है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि वह दर्द कैंसर का ही हो, लेकिन पेट में दर्द, सूजन, ट्यूबलर स्ट्रक्चर्स (जैसे आंतों, पित्तनलिका, अग्नाशयी नलिकाओं) में रुकावट, पेट के अंगों में रक्‍तापूर्ति में कमी या आस-पास के टिश्यू और तंत्रिकाओं में कैंसर के सीधे प्रभाव के कारण हो सकता है।”

जानिए किस कैंसर में होता है पेट का दर्द 

पेट में होने वाले कैंसर को गैस्ट्रोइंटेस्टनल कैंसर हो सकता है। इस कैंसर में आमतौर पर पेट के दर्द की शिकायत देखी जाती है। हालांकि की डॉक्टर जैन कहते हैं,”सामान्य बीमारियों की तुलना में कैंसर के मामले बहुत कम होते हैं,और बहुत सी बीमारियों में एक जैसे लक्षण देखे जाते हैं, इसलिए दर्द को शुरुआत में ही कैंसर का लक्षण नहीं माना जाना चाहिए।”

केंसर के पेट दर्द साथ होते हैं यह लक्षण 

डॉ जैन के अनुसार मामूली पेट दर्द में मात्र पेट दर्द ही होता है लेकिन कैंसर के पेट दर्द के साथ-साथ और भी कई लक्षण देखने को मिल सकते हैं जिसमें:

  1. उल्टियां
  2. मल त्याग में खून आना
  3. पीलिया
  4. पेट में गांठ महसूस होना
  5. दर्द हल्के से बहुत तेज होना
  6. वजन अचानक बढ़ना
  7. भूख में कमी होना शामिल है।

वह बताते हैं,” कभी-कभी दर्द होने से लेकर लगातार होने तक और हल्के दर्द से लेकर ऐंठन तक कई तरह का हो सकता है। कैंसर के दर्द की शुरुआत और इसकी गंभीरता महत्वपूर्ण पैरामीटर है जिससे आधार पर कभी-कभी कैंसर की पहचान की जा सकती है।”

गंभीर बीमारियों में से एक है कैंसर। चित्र : शटरस्टॉक

कब होती है डॉक्टर की आवश्यकता 

डॉ जैन के अनुसार,”पेट में किसी भी प्रकार के दर्द का शुरुआती इलाज फिजिशियन से ही करवाना चाहिए। लेकिन अगर इलाज के बावजूद दर्द कुछ हफ्तों से ज्यादा समय तक बना रहता है तो जल्द से जल्द किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए और कैंसर का पता लगाने के लिए जरूरी जांच करवानी चाहिए ताकि अडवांस स्थिति में पहुंचने से पहले ही कैंसर का पता लगाया जा सके।

यह भी पढ़े : क्या वाकई नुकसानदेह है अंडे का सफेद भाग? एक्सपर्ट बता रहे हैं इस मिथ की सच्चाई

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें