क्या आपकी हथेलियां भी अकसर पसीने में भीगी रहती हैं? तो एक्सपर्ट से जानिए इसका कारण और उपचार

अक्सर आपने भी ध्यान दिया होगा कि कुछ लोगों को बिना किसी कारण भी पसीना आने लगता है। एक्सपर्ट से जाने इस समस्या की वजह और इलाज का तरीका।

Reason for excessive sweating
यहां जानिए जरूरत से ज्यादा पसीना आने की वजह। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 13 November 2022, 15:30 pm IST
  • 143

अधिकतर लोगों को शरीर का तापमान ज्यादा बढ़ जाने के कारण ही पसीना आता है। लेकिन कुछ लोगों को सर्दियों के मौसम में भी पसीना आने की समस्या होती है। बिना किसी कारण बैठे हुए भी उनके हाथ पैर से पसीना आने लगता है। कई मामलों में उनका शरीर का तापमान दूसरों से ज्यादा हो सकता है, लेकिन यह समस्या कुछ बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हो सकती है। इस विषय पर गहनता से जानने के लिए हमनें बात कि मेरठ के स्पर्श स्किन केयर एंड लेजर सेंटर के सीईओ एंड डर्मेटालजिस्ट डॉक्टर अनुराग आर्य से, जिन्होंने हमें इस समस्या के बारें में गहनता से समझाया।

क्या है पसीना आने वाली यह समस्या

डॉ अनुराग के मुताबिक कई लोगों को बैठे-बैठे भी बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है। इस स्थिति को मेडिकल भाषा में हाइपरहाइड्रोसिस ( hyperhidrosis) कहा जाता है। उनके मुताबिक 90 प्रतिशत लोगों को इस स्थति में कोई समस्या नही होती। लेकिन कुछ लोगों मे इसके लक्षण अलग हो सकते हैं।

जानिए क्यों आता है बेवजह हथेलियों में पसीना

इसके मुख्य कारणों पर बात करते हुए डर्मेटालजिस्ट डॉक्टर अनुराग का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को दूसरों के मुकाबले ज्यादा पसीना आता है, और अगर यह समस्या लंबे समय या बचपन से बनी हुई है, तो व्यक्ति का ओवर वेट होना इसका मुख्य कारण हो सकता है।

इसके अलावा डाइबीटीज, थायराइड, एंजाइटी या कुछ अन्य प्रकार के इंफेक्शन से ग्रस्त होना भी समस्या की वजहों में शामिल है। मेडिसिन की ओवरडोस लेना या शराब के अत्यधिक सेवन भी इसके मुख्य कारणों में हैं।

weight loose
हेल्दी वेट मेंटेन रखने के साथ हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या हो सकता है इस समस्या का समाधान

इस समस्या के समाधान पर बात करते हुए एक्सपर्ट ने कहा कि हेल्दी वेट मेंटेन रखने के साथ हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। डॉ के मुताबिक अगर पसीने में बदबु की समस्या भी है, तो ऐसे मामलें में कुछ फूड हेब्बिट्स में बदलाव करने की जरूरत होगी।

ऐसे में एमिनो एसिड वालें फूड्स जैसे कि अदरक, लहसून, नॉन वेज, ओवर ऑयली फूड आदि को अवॉइड करना आवश्यक है। साथ ही अत्यधिक मीठे के सेवन से भी परहेज रखने की कोशिश करें।

यह भी पढ़े – स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है पीसीओएस, यहां जानिए इससे होने वाले एक्ने का उपचार

एक्सपर्ट के अनुसार यह सावधानियां रखनी बेहद जरूरी

trimming for sweating
समय-समय पर ट्रीम करना है जरुरी। । चित्र : शटरस्टॉक

हेयर ट्रिमिंग है जरूरी

अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा बाल हैं, तो उसे भी समय-समय पर ट्रीम करें, पर्याप्त एक्सरसाइज करें जिससे आपके शरीर में पसीना जम नहीं पाए।

ऐसे कपड़े पहनें जो हवा को रोकें नहीं

कॉटन क्लोथ या ऐसे कपड़े पहने जिसमें एयरेशन काफी बेहतर हो। साथ ही लंबी यात्रा के दौरान टाइट कपड़े अवॉइड करें, क्योंकि ऐसे में फ्रिक्शन या इंफ्लामेशन हो सकता है, जिससे आपको बैक्टेरियल इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

डॉक्टर से लें सलाह

जिन लोगों को हाथ और पैरों मे बहुत ज्यादा पसीना आता है, इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर व्यक्ति को दवाई दी जाए तो उसके पूरे शरीर का पसीना रुकेगा, जिसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

बोटोक्स इंजेक्शन

समस्या को रोकने के लिए बोटोक्स के इंजेक्शन भी लगाए जाते हैं, जिसके द्वारा स्वेट प्रोड्यूस करने वाली मसल्स पेरालाइज हो जाती है। लेकिन यह इंजेक्शन एक से डेढ़ साल ही असर कर पाते हैं।

यह भी पढ़े प्रदूषण और बदलते मौसम में जानिए कैसे रखना है अपने बालों का ख्याल

  • 143
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें