कैंसर का कारण बन सकती है आपकी लेट नाइट शिफ्ट, पोषण विशेषज्ञ से जानिए इसके बारे में

Published on: 5 March 2022, 21:00 pm IST

समय-समय पर देर रात तक जागना आपके सर्कैडियन रिदम को बाधित कर सकता है और कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए अपनी नींद की कमी को हल्के में न लें।

cancer ka karan ban sakti hai night shift
निघट शिफ्ट कैंसर का कारण बन सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

जब स्वस्थ जीवन शैली जीने की बात आती है, तो ऐसे कई कारक हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए। हां, आपकी डाइट एक्सरसाइज़ रूटीन, तंत्रिका, और नींद सभी में गड़बड़ी कैंसर का कारण बन सकती है। यह सबसे कम आंका गया कारक हो सकता है, लेकिन हम पर विश्वास करें, यह जितना आप जानते हैं उससे कहीं अधिक आवश्यक है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, सेलेब पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम वीडियो में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है: नाइट शिफ्ट में काम करने से कैंसर हो सकता है। तो, कृपया अपनी नींद की कमी या अनियमित नींद को गंभीरता से लें!

नींद विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण है:

यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है, आपके मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकती है और आपको पुरानी बीमारियों से ठीक कर सकती है। बेशक, अच्छी नींद न लेने से वर्कआउट छूट सकता है, और बदले में, आपका फिटनेस स्तर प्रभावित होता है। गनेरीवाल कहती हैं, किसी को भी अपनी नींद पर नज़र रखने के लिए गैजेट्स की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हर कोई जानता है कि हर सुबह उठने पर उन्हें कैसा महसूस होता है।

आप खुद देखिए उनकी ये पोस्ट:

नाइट शिफ्ट और नींद की कमी हानिकारक क्यों हैं?

सबसे पहले, गनेरीवाल कहती हैं कि दो तरह के लोग होते हैं – एक जिन्हें अपने पेशे के कारण नाइट शिफ्ट करनी पड़ती है, और दूसरे वो जो इसे पसंद से करते हैं, और खुद को ‘नाइट आउल’ कहते हैं। दूसरे प्रकार के लोगों को इस आदत को छोड़ने की सलाह दी जाती है। दूसरों के लिए, वह कहती है कि यदि संभव हो तो धीरे-धीरे करियर स्विच करना बेहतर है, क्योंकि लंबी अवधि में, ये नाइट शिफ्ट उनके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकती है।

“हमारे शरीर में एक सर्कैडियन लय है, और आदर्श रूप से, हमें दोपहर में उठना चाहिए और रात में सोना चाहिए। जब आप लंबे समय तक नाइट शिफ्ट करते हैं, तो आप अपने शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय को बाधित कर रहे होते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, ”वह आगे कहती हैं।

अच्छी नींद के लिए कुछ हेल्दी टिप्स क्या हैं?

गनेरीवाल के अनुसार, कुछ चीजें हैं जो यह पहचान सकती हैं कि आपको अच्छी नींद आती है या नहीं

1. यदि आपको बेड पर लेटते ही 30 मिनट के भीतर नींद आ जाती है, तो यह बहुत हेल्दी है

2. यदि आप आधी रात को नहीं उठते हैं, तो आप अच्छी नींद का अनुभव कर रहे हैं।

3. वैसे तो हर व्यक्ति की नींद की जरूरतें अलग-अलग होती हैं, लेकिन रात में कम से कम 7-9 घंटे की नींद जरूरी है।

4. अगर आपको अच्छी नींद आती है, तो यह आपको व्यायाम से उबरने में मदद करती है, साथ ही पुरानी समस्याओं से भी निजात दिलाती है।

5. यह उन लोगों की भी मदद करता है जो मानसिक स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से उबर रहे हैं।

यदि आप पाते हैं कि आप जाग रहे हैं और रात में पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो इस प्रो ट्रिप को आजमाएं। अंत में वे कहती हैं – “अगर आपको लगता है कि आप रात 10 बजे सोना चाहते हैं, तो 8-9 बजे के बीच, गर्म पानी से स्नान करें, जिससे नींद आने में मदद मिलेगी। जब शरीर का मुख्य तापमान गिरता है तो हमारा शरीर अच्छी तरह सोता है। गर्म पानी से नहाने के दौरान सबसे पहले आपका शरीर गर्म होता है। हमारे हाथों और पैरों में रक्त के प्रवाह में वृद्धि होती है, क्योंकि वे अच्छे रेडिएटर होते हैं। वे अंततः शांत हो जाएंगे, और आपको नींद आने लगेगी।”

यह भी पढ़ें : आपके दिल की सेहत का पता लगा गंभीर जोखिम से बचा सकती है प्रिवेंटिव जेनेटिक टेस्टिंग

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें