बहुत मुश्किल नहीं हैं हेल्दी रहना, यहां हैं कम खर्च में ज्यादा स्वस्थ रहने के उपाय

Published on: 24 January 2022, 11:00 am IST

हमें अपनी सेहत के लिए स्वस्थ आदतों की योजना बनाने और निवेश करने की आवश्यकता है, जैसा कि आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए हम अपने धन से संबंधित निवेश की योजना बनाते हैं।

healthy rehne ke tips
सेहतमंद रहें, सुरक्षित रहें! चित्र : शटरस्टॉक

स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं? यकीनन यह आसान है! फिट और फाइन रहने के लिए अभी से कुछ स्वस्थ आदतें बनाएं। आखिरकार, यह आपके स्वास्थ्य के बारे में है, और आप इसे हल्के में नहीं ले सकते। इसलिए, दैनिक आधार पर व्यायाम करने का प्रयास करें, एक संतुलित आहार लें, एक आदर्श वजन बनाए रखें और तनाव मुक्त रहें।

जैसा कि 2022 में कोविड -19 महामारी जारी है, यह आपके स्वास्थ्य में निवेश करने और बेहतर होने के लिए समय की आवश्यकता है। महामारी ने हमें स्वास्थ्य के महत्व को समझाया है। इसने हमें सिखाया है कि स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ न करें, और सही आकार में रहने के लिए जो कुछ भी करना है वह करें। इसलिए, स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए अच्छी सेहत बहुत ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

एक संतुलित जीवन शैली आपको हृदय, गुर्दे, यकृत, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी विभिन्न समस्याओं को दूर रखने में मदद करेगी। ऐसे कई लोग हैं, जो हर साल नए साल का संकल्प लेते हैं और उनको पूरा करने से चूक जाते हैं।  लेकिन स्वस्थ आदतें बनाना और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना महत्वपूर्ण है।

अच्छी शुरूआत के लिए कभी भी बहुत देर नहीं होती, तो जानिए आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए क्या कर सकती हैं – 

  1. रोजाना व्यायाम करें

यह कोई ब्रेनर नहीं है कि व्यायाम में स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इसमें हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और विभिन्न अन्य बीमारियों से लड़ना शामिल है। नियमित रूप से वर्कआउट करने से शरीर को तनाव दूर करने और चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।  

इस प्रकार सप्ताह में 5 दिन कम से कम आप स्किपिंग, जंपिंग, क्लाइम्बिंग, योगा, स्विमिंग, साइकलिंग, वेट ट्रेनिंग, वॉकिंग, जॉगिंग और पिलेट्स जैसी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला चुन सकती हैं। जरूरत पड़ने पर आप किसी फिटनेस ट्रेनर के मार्गदर्शन में व्यायाम कर सकते हैं।  लंबे समय तक बैठने के बाद स्ट्रेचिंग या पैदल चलने से भी मदद मिल सकती है।

  1. पौष्टिक आहार का पालन करें

यह एक सच्चाई है कि आप वही हैं जो आप खाते हैं। इसलिए आपके लिए यह आवश्यक होगा कि आप प्रोसेस्ड, जंक, ऑयली और डिब्बाबंद भोजन खाने से बचें। कोशिश करें कि आहार में ढेर सारी हरी सब्जियां, साबुत अनाज, फल और फलियां शामिल करें।  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार आपको दिल की समस्याओं से बचने में मदद करेगा।  

junk food ko kre avoid
आप भी अपने जीवन से जंक को दूर कर सकते हैं चित्र : शटरस्टॉक

पिज्जा, पास्ता, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़, डेसर्ट, मिठाई, कोला, सोडा और कैंडी से दूरी बनाए।  पानी और अन्य तरल पदार्थ भी पीकर हाइड्रेटेड रहें।  अवैध ड्रग्स, धूम्रपान और यहां तक ​​कि शराब के उपयोग को ना कहें।  ये चीजें कैंसर और दिल की समस्याओं को न्योता दे सकती हैं।

  1. एक अच्छी नींद को अनिवार्य बनाएं 

नियमित रूप से कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। अपर्याप्त नींद एकाग्रता की कमी, विस्मृति, हृदय की समस्याओं, निष्क्रियता और तनाव जैसी समस्याओं को आमंत्रित कर सकती है।  उचित नींद आपको एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में भी मदद करेगी।  सोने से पहले आपको इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल से बचना होगा। धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें क्योंकि ये चीजें आपकी नींद में खलल डाल सकती हैं।

  1. तनाव का प्रबंधन करें

तनाव जीवन का अभिन्न अंग है। यह पेशेवर और व्यक्तिगत समस्याओं के कारण उत्पन्न हो सकता है। तनाव मुक्त रहने के लिए आपके लिए एक अच्छा कार्य-जीवन संतुलन बनाना आवश्यक होगा।  तनाव से दिल का दौरा पड़ सकता है।  आप खुद को फिर से जीवंत करने के लिए ध्यान, व्यायाम और यहां तक ​​कि नियमित ब्रेक भी ले सकते हैं।  

दोस्तों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना, पेंटिंग, फोटोग्राफी और गार्डनिंग जैसी एक्टिविटीज करना और सेल्फ लाड़-प्यार करना तनाव को कम करने में मददगार हो सकता है।  इस प्रकार, अपने स्वास्थ्य का प्रभार लेना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए।  

 इसलिए सतर्क रहें और स्वस्थ रहें !  आखिर ‘स्वास्थ्य ही धन है’!

यह भी पढ़े : Mucus Build Up: कोविड-19 से बढ़ गया आपका म्यूकस या बलगम, तो काम आएंगे ये 6 प्राकृतिक नुस्खे

Dr. Pritam Moon Dr. Pritam Moon

Dr. Pritam Moon is consultant physician, Wockhardt Hospital Mira Road

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें