बदलता मौसम आपके लिवर के लिए भी हो सकता है थोड़ा और मुश्किल, जानिए कैसे रखना है इसका ख्याल

Updated on: 18 April 2022, 12:40 pm IST

गर्मियों के मौसम में हम सब थोड़े लापरवाह हो जाते हैं। ऐसे में खानपान का ख्याल न रखने और एक्सरसाइज जैसी चीज़ें न करने से हमारी लिवर हेल्थ पर असर पड़ सकता है।

apni liver health ka khyaal rakhein
जानिए गर्मियों में लिवर की समस्याओं के कारण। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों में हम अपनी दिनचर्या में बदलाव करते हैं और खाने-पीने की गलत आदतों को भी अपना लेते हैं। भोजन छोड़ना या जंक फूड खाना, बहुत अधिक कैलोरी या उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ (आइसक्रीम) खाना और अधिक बार ड्रिंक्स या कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना आम बात हो जाती है।

मगर यह यह सब लिवर में वसा के संचय का कारण बन सकता है जो लिवर की कोशिकाओं की सूजन को प्रेरित करता है। इसलिए, आज हम बता रहे हैं, आपको कुछ ऐसे ही आदतों के बारे में जो हम अक्सर गर्मियों में करते हैं और अपने लिवर को जाने-अनजाने नुकसान पहुंचाते हैं।

तो जानिए उन आदतों के बारे में जो गर्मियों में लिवर संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती हैं –

1 डिहाइड्रेशन

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी जल्दी होने लगती है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन होने लगता है। डिहाइड्रेशन शरीर को प्रभावित करता है क्योंकि हमारा शरीर 70% पानी से बना होता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से लिवर पर काफी ज़्यादा असर पड़ सकता है, क्योंकि पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है।

लिवर को दुरुस्त रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। पानी के सेवन से लिवर को अपना भंडार बनाए रखने में मदद मिलती है।

टिप : इसलिए गर्मियों में शरीर में पानी की कमी न होने दें। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी ज़रूर पिएं।

2 मोटापा

यदि आपका वेट ज़्यादा है, तो आपके शरीर में बहुत अधिक वसा ऊतक या वसा कोशिकाएं होंगी। ये जहरीले प्रोटीन छोड़ते हैं जो लिवर के ऊतकों को नुकसान पहुंचाते हैं। मोटापा शराब के सेवन की तरह ही लिवर को नुकसान पहुंचाता है और यहां तक कि लिवर कैंसर का कारण भी बन सकता है।

obesity liver health ko prabhavit karti hai
आपका मोटापा लिवर हेल्थ को प्रभावित करता है। चित्र:शटरस्टॉक

3 तनावपूर्ण माहौल

गर्मियों में तनाव का स्तर और भी बढ़ सकता है जो लिवर पर दबाव डालता है। एनसीबीआई के अनुसार ज़्यादा तनाव लेने और गुस्सा करने से लिवर के डैमेज होने का जोखिम बढ़ता है। इसलिए जितना हो सके खुद को शांत रखें।

4. गर्मियों में रात को भारी भोजन करना

लिवर अपना ज्यादातर काम रात में करता है। इसलिए सोने से ठीक पहले भारी भोजन खाने से लिवर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जिससे समय के साथ नुकसान होता है। इसलिए दीप फ्राइड भोजन करात में करना शरीर के लिए हानिकारक है।

टिप – अपने लिवर की सुरक्षा के लिए आप शाम के समय हल्का भोजन करें हो सके तो ऐसे ड्रिंक्स पिएं जो बॉडी को डिटोक्स करें जैसे – चुकंदर का जूस या गाजर का।

5. एक गतिहीन जीवन शैली

गर्मियों में के गतिहीन जीवनशैली लिवर पर कहर बरपा सकती है। इतना ही नहीं, लंबे समय में यह लिवर डैमेज का कारण भी बन सकती है। हालांकि, व्यायाम करना बेहतर समग्र स्वास्थ्य से संबंधित है लेकिन यह विशेष रूप से लिवर को भी हेल्दी रखता है। कैलोरी बर्न करने से पसीना आता है जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है जिससे लीवर को मदद मिलती है।

टिप – हर रोज़ आधा घंटा व्यायाम करें।

यह भी पढ़ें : World Liver Day 2022 : जानिए अपने लिवर के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग मिथ्स और फैक्ट्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें