Travel Constipation : सफर के दौरान अकसर हो जाती है कब्ज, तो जानिए इसका कारण और बचाव के उपाय

ट्रैवल करते वक़्त ज़्यदातर लोगों को कब्ज हो जाता है। ऐसे में हमारे पास घरेलु नुस्खे आजमाने के लिए सामग्री उपलब्ध नहीं होती, इसलिए एक्सपर्ट के सुझाए इन टिप्स को याद रखना जरुरी है।
travel constipation se kaise bachen
ट्रैवल कॉन्स्टिपेशन को अवॉयड करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 7 Jun 2023, 09:30 am IST
  • 130

ट्रैवलिंग का आनंद आखिर कौन नहीं लेना चाहता। सभी व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर अपने पसंदीदा जगहों को एक्स्प्लोर करने जाते हैं, कुछ लोग पहड़ों पर तो कुछ लोग समुंद्र की लहरों की शांति को महसूस करते हैं। हालांकि, ट्रेवल करना जितना रोमांचक होता है इसमें उतनी ही परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। लंबी दुरी तय करना, खानपान और पानी में बदलाव साथ ही यात्रा के दौरान आपकी पूरी दिनचर्या बदल जाती है जिसका सीधा असर आपके पाचन क्रिया पर पड़ता है।

पाचन के प्रभावित होने से कॉन्स्टिपेशन यानि की कब्ज का खतरा बढ़ जाता है। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हे ट्रेवलिंग के दौरान अक्सर कब्ज हो जाता होगा। इसकी वजह से हम अपने ट्रिप को खुलकर एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। कब्ज के कारण किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित रखना मुश्किल होता है, साथ ही गतिविधियों में भाग लेने में भी परेशानी होती है।

यदि आप ट्रेवलिंग प्लान कर रही हैं तो इस बार अपने पाचन क्रिया पर ध्यान दें और कब्ज की समस्या को कहें बाय बाय। आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानेंगे आखिर किस तरह ट्रेवल कॉन्स्टिपेशन को अवॉयड करना है (how to avoid travel constipation)।

एमएससी क्लिनिकल न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटिशियन त्रिशला ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ट्रेवलिंग कॉन्स्टिपेशन से बचाव के कुछ टिप्स सुझाए हैं (how to avoid travel constipation)। तो चलिए जानते हैं इस स्थिति से किस तरह बचना है।

जानें कैसे यात्रा के दौरान कब्ज से बचना है, चित्र: शटरस्टॉक

ट्रैवलिंग से पहले जरूर लें प्रोबायोटिक्स

कब्ज स बचने के लिए ट्रैवलिंग पर निकलने से पहले प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लें या दही और अन्य प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। उचित परिणाम के लिए, जब यात्रा की प्लानिंग शुरू हो जाये तो कुछ दिन पहले से प्रोबायोटिक्स (किम्ची, सौकरकूट, टेम्पेह और दही अच्छे विकल्प हैं) लेना शुरू कर दें और इसे यात्रा खत्म होने तक जारी रखें। हालांकि, यात्रा के बाद भी प्रोबायोटिक का सेवन कर सकती हैं, यह आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

ट्रैवल कॉन्स्टिपेशन को अवॉयड करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

1. लंबे समय तक बैठी न रहें

यात्रा के दौरान अक्सर हम लम्बे समय तक स्थिर बैठे रहते हैं जिसकी वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आप कार और बस से ट्रैवल कर रही हैं तो एक उचित टाइम गैप के बाद अपने पैरों को स्ट्रेच करें और थोड़ी देर वॉक करें। ऐसा करने से आपके पैर एवं आंतों में ब्लड फ्लो बना रहेगा और आपको कॉन्स्टिपेशन की समस्या नहीं होगी।

2. जंक फूड्स को अवॉयड करें

ट्रैवल करते वक़्त काफी कम लोग ऐसे होंगे जो जंक फ़ूड से परहेज रखते हों, क्युकी अमूमन लोग ट्रैवलिंग के दौरान अपनी डाइट को फॉलो नहीं कर पाते हैं। यदि आप भी उन्ही में से एक हैं तो सबसे पहले जंक फूड्स से परहेज रखने का प्रयास करें। खानपान का विशेष ध्यान रखें और भूख लगने पर कुछ हेल्दी फूड्स की तलाश करें, यदि आप कहीं दूर पहाड़ों पर जा रही हैं तो अपने साथ कुछ हेल्दी फूड्स कैरी करना जरुरी है।

यह भी पढ़ें : आपकी उम्र और खूबसूरती दोनों को नुकसान पहुंचा रहे हैं जंक फूड, जानिए कैसे

3. पर्याप्त फाइबर लें

फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाचन क्रिया को बनाए रखती है और कब्ज की समस्या में कारगर होती है। यात्रा के दौरान कई बार फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ मिलना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में कुछ इंस्टेंट फाइबर युक्त फूड्स को कैरी करना एक अच्छा आईडिया है। यदि यात्रा के दौरान आपको कब्ज हो जाता है तो आप इस दौरान किसी भी चीज को बिलकुल भी एन्जॉय नहीं कर पाती। ऐसे में थोड़ी मेहनत करने में कोई बुराई नहीं है।

खुदकी सेहत का ध्यान रखें और ट्रैवलिंग के दौरान फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें। यदि आप किसी ऐसी जगह हैं जहां फल और सब्जियां नहीं मिल रही हैं तो आप घर से अपने साथ फाइबर बार, सीड्स, ग्रेनोला इत्यादि को कैरी कर सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
khoob pani pyein dehydration se bachein
खूब पानी पिएं, डी हायड्रेशन से बचें। चित्र: शटरस्टॉक

4. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

अक्सर हम ट्रैवलिंग के दौरान कम पानी पीते हैं इसका एक सबसे बड़ा कारण है बार बार यूरिनेट करने की समस्या। परन्तु पानी की कमी आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है जिसकी वजह से ऊर्जा की कमी के साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी असंतुलित हो जाती है और आपको स्टूल पास करने में परेशानी होती है।

यदि आप इस स्थिति से बचना चाहती हैं तो गर्म पानी पिने का प्रयास करें यह आपके स्टूल को मुलायम बना देता है और इसे निकालना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं आप गर्म सूप, फ्रेश जूस और अन्य हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स भी ले सकती हैं।

5. ट्रैवलिंग के दौरान शराब से परहेज करें

यदि कहीं बाहर ट्रैवल कर रही हैं तो शराब से जितना हो सके उतना परहेज रखने की कोशिश करें। शराब से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है और डिहाइड्रेशन कब्ज का एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है। यदि अपनी यात्रा को एन्जॉय करना चाहती हैं तो शराब, सिगरेट जैसे पदार्थों से परहेज रखें।

यह भी पढ़ें : अच्छी सेहत का राज़ है हेल्दी और फिलिंग ब्रेकफास्ट, इन 2 हाई प्रोटीन रेसिपीज़ के साथ बनाएं सुबह के नाश्ते को हेल्दी

  • 130
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख