नींद और मूड दोनों के लिए फायदेमंद है टेडी बेयर को हग करके सोना, शोध भी करते हैं समर्थन

टेडी बेयर या मुलायम तकिए को पकड़कर सोने की आदत यूं ही नहीं है, बल्कि इसका आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक असर पड़ता है। इसका समर्थन कई शोधों में किया गया है।
soft toy ke fayde
जानें टेडी बेयर को हग कर के सोने के फायदे। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 23 Oct 2023, 09:31 am IST
  • 145

हममें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें बिना टेडी बेयर, सॉफ्ट टॉय या मुलायम तकिए को पकड़े नींद नहीं आती होगी। आमतौर पर बच्चे आरामदायक मुलायम टेडी बेयर को पकड़कर सोना पसंद करते हैं, परंतु कई ऐसे एडल्ट भी हैं जिन्हें बिना टेडी बेयर और तकिए को पकड़े नींद नहीं आती। क्या आपने कभी इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की है, जो लोग ऐसा करते हैं उनके अनुसार यह नींद की गुणवत्ता को बढ़ा देता है, साथ ही साथ स्ट्रेस और एंजाइटी को भी कम करता है। अब तो मेडिकल साइंस भी इस बात को प्रमाणित कर चुका है।

हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर साइकोलॉजिस्ट डॉ भावना बर्मी से बातचीत की, उन्होंने बताया कि यह आदत लोगों को बचकानी लग सकती है परंतु यह अन्य कई रूपों में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। जानेंगे आखिर किस तरह मुलायम तकिए और टेडी बेयर को हग करके सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही शोध के माध्यम से जानेंगे इसका मानसिक स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है (sleeping with teddy bear benefits)।

जानें एंग्जाइटी कम करने में टेडी बेयर को हग कर के सोने के फायदे

एनआईएच न्यूज इन हेल्थ के अनुसार 20% अमेरिकन एडल्ट एंग्जाइटी के कारण नींद से जुड़ी समस्या “इनसोम्निया” का शिकार हैं। एंग्जाइटी और नींद दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं। यदि आपको एंग्जाइटी है तो आपकी नींद पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है और यदि आप उचित समय के लिए नींद प्राप्त नहीं करती हैं तो आपको एंग्जाइटी का सामना करना पड़ सकता है।

ऑक्सफोर्ड एकेडमिक द्वारा प्रकाशित एक जर्नल के अनुसार भारी मुलायम ब्लैंकेट, टेडी बेयर और मुलायम तकिए को पकड़ कर सोना एंग्जाइटी में कारगर होने के साथ-साथ नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ावा देता है वहीं यदि आप इनसोम्निया से पीड़ित हैं ऐसा करना आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है।

soft toy
आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक असर पड़ता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

रिसर्च की मानें तो इन्हें हग करके सोने से एक कंफर्टेबल सेंसेशन रिलीज होता है जिससे कि तनाव का स्तर कम होता है और आपके शरीर एवं मन को आराम पहुंचता है। साथ ही साथ यह नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें : Cataract Awareness Month : ब्लड शुगर बढ़ने के साथ बढ़ जाता है मोतियाबिंद का जोखिम, एक्सपर्ट से जानिए क्यों

ऑक्सफोर्ड एकेडमिक जर्नल द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार बाजार में मिलने वाले सॉफ्ट टॉय न केवल बच्चों के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि यह एडल्ट के मानसिक स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

जानें इसके कुछ अन्य फायदे

1. अकेलापन महसूस नहीं होता

यदि आप रात को अकेली सोती हैं, या लंबे समय बाद घर से दूर कहीं बाहर जॉब या पढ़ाई के लिए जाती हैं, तो आपको रात को अकेलापन महसूस हो सकता है। ऐसे में टेडी बेयर, तकिया या अन्य किसी भी सॉफ्ट टॉय को हग करके सोने की आदत आपके अकेलेपन के एहसास को कम करने में मदद कर सकती है। इससे आपको काफी बेहतर महसूस होता है।

2. कंफर्ट का एहसास दिलाता है

रात को सोते वक्त यदि हमें कंफर्ट महसूस नहीं होता है तो हमारी नींद की गुणवत्ता पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है, इसलिए हमेशा सोने के लिए आरामदायक बिस्तर और वातावरण का चयन करना महत्वपूर्ण है। यदि आप रात को किसी भी सॉफ्ट टॉय को हग करके सोती हैं, तो इससे आपको कंफर्ट का अनुभव होता है, जो आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देता है। खासकर सर्दी में यह बेहद आरामदायक साबित हो सकता है।

hugging Teddy
एडल्ट भी हैं जिन्हें बिना टेडी बेयर और तकिए को पकड़े नींद नहीं आती। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. ऑक्सीटॉसिन रिलीज करता है

जब हम किसी भी सॉफ्ट टॉय या मुलायम तकिए को के हग करके सोते हैं तो इसके एहसास से हमारे शरीर में ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है। ऑक्सीटॉसिन एक ऐसा हार्मोन है जो हमें शांत और बेहतर महसूस करने में मदद करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी हो सकता है फायदेमंद

डॉक्टर के अनुसार सॉफ्ट टॉय के साथ सोना न केवल आपकी मानसिक स्वास्थ्य बल्कि आपके लिए शारीरिक रूप से भी फायदेमंद हो सकता है। यह आपके पूरे शरीर को आराम पहुंचाता है। ऐसे में जब हम उचित नींद प्राप्त कर पाते हैं तो हमारे शरीर का हीलिंग प्रोसेस बढ़ता है जिससे कि तमाम शारीरिक समस्याओं से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : <a title="Jatamansi : मेमोरी पॉवर बढ़ाने और अवसाद को दूर करने में मददगार है जटामांसी, जानिए ब्रेन हेल्थ के लिए इसके फायदे” href=”https://www.healthshots.com/hindi/preventive-care/know-how-ayurvedic-herb-jatamansi-can-boost-your-brain-health/”>Jatamansi : मेमोरी पॉवर बढ़ाने और अवसाद को दूर करने में मददगार है जटामांसी, जानिए ब्रेन हेल्थ के लिए इसके फायदे

  • 145
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख