वैलनेस
स्टोर

दिन भर में कितने कप कॉफी पीना होता है सेहत के लिए फायदेमंद ? जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

Published on:8 February 2021, 12:12pm IST
कॉफी आपको ढेर सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दे सकती है, पर तब ही जब आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।
विनीत
  • 89 Likes
उपवास के दौरान चाय या कॉफी ज़रूर पिएं। चित्र: शटरस्टॉक

17 वीं शताब्दी के दौरान, कॉफी पीने पर मौत की सजा थी। उस समय यह माना जाता था कि इसमें मन-परिवर्तन (mind-altering) प्रभाव होते हैं। सौभाग्य से, हम अब जितनी चाहें उतनी कॉफी पी सकते हैं और इसमें मौजूद विभिन्न प्रकार के यौगिकों का लाभ ले सकते हैं।

असल में कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। कॉफी की सही मात्रा में सेवन करने पर ही यह आपको लाभ प्रदान करती  है। अन्यथा यह कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती है।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि कॉफी का सही मात्रा में सेवन करना क्यों जरूरी है? साथ ही यह भी कि कितने कप कॉफी पीना होता है पर्याप्‍त।

कॉफी की सही मात्रा आपके दिल को फायदा पहुंचाती है

जर्मनी में वैज्ञानिकों के एक समूह ने पाया कि कैफीन रक्त वाहिका कोशिकाओं को एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया करने का कारण बनती है। इसके अलावा, यह इन कोशिकाओं के कामकाज में सुधार करती है, जिस तरह किसी युवा व्यक्ति की कोशिकाएं काम करती हैं।

यह भी पढ़ें: मूली का रस कर सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार, यहां हैं इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि हमें अपने दिल को लंबे समय तक जवान बनाए रखने के लिए कॉफी की आदर्श मात्रा की जरूरत होती है।

यह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।
यह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

कॉफी पीने वाले लंबे समय तक जीवित रहते हैं

शोधकर्ताओं ने पाया है कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावित होने की संभावना कम होती है। जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, चोट, श्वसन रोग, संक्रमण और डायबिटीज आदि।

संयुक्त राज्य अमेरिका में 400,000 लोगों के एक बड़े अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना कॉफी पीते थे, उनमें कैफीन की खपत को कम करने वाले लोगों की तुलना में किसी भी कारण से मरने की संभावना कम थी।

पर सीमित मात्रा ही है लाभदायक 

कॉफी लाभदायक है, पर तभी जब आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करती हैं। हालांकि कॉफी पीने वाले कभी-कभी दिन भर में 4 से 6 कप कॉफी भी पी जाते हैं। जबकि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार, एस्प्रेसो (espresso) की हर दिन 6 से अधिक खुराक पीने से आपके हृदय रोग का खतरा 22% तक बढ़ सकता है।

वह क्या चीज है जो कॉफी को अस्वस्थ बनाती है

यदि आप एक दिन में 6 कप से अधिक कॉफी पीती हैं, तो यह अकेले कैफीन नहीं है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। बल्कि कई कॉफी लवर्स अपने कप में चीनी और क्रीम भी शामिल करते हैं, जो उसमें कैलोरी और वसा को जोड़ते हैं। इसके चलते कई संभावित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

जबकि यह सच है कि ब्लैक कॉफ़ी की सही मात्रा डायबिटीज के खतरे को कम करती है। इसमें मिठास, क्रीमर और फ्लेवरिंग्स को शामिल करने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

तब क्‍या होनी चाहिए कॉफी की आदर्श मात्रा

विभिन्‍न अध्‍ययनों में यह सामने आया है कि आदर्श रूप से दो कप कॉफी आपके लिए सेहतमंद विकल्‍प है। पर कोशिश करें कि यह ब्‍लैक कॉफी हो।  कॉफी में चीनी, दूध, क्रीम मिलाने के साथ ही इसकी गुडनेस कम होने लगती है। तो बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए आप दिन भर में दो से तीन कप कॉफी पी सकती हैं।

यह भी पढ़ें: शरीर में अधिक गर्मी महसूस कर रही हैं, तो ये 7 फूड आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में करेंगे मदद

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।