क्या आप जानती हैं कि नींबू को सूंघने से आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है?

Published on: 4 February 2022, 11:00 am IST

जब भी आप थकान महसूस करें, तो एक कप कॉफी पीने के बजाय तुरंत अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों की बताई इन युक्तियों का पालन करें।

corona me Loss of Smell
कोरोना से संक्रमित मरीजों की कम हो जाती है सूंघने की क्षमता। चित्र : शटरस्टॉक

ऊर्जा की कमी है? बिस्तर से उठने का मन नहीं करता? खैर, किसके पास दिन में एनर्जी डिप्स नहीं होती है? हम सब इसका अनुभव करते हैं! यह आम है। हालांकि, इससे निपटना महत्वपूर्ण है। जब भी आप दिन में खुद को सुस्त महसूस करती हैं, तो आप कम ऊर्जा या थकान की भावना से छुटकारा पाने के लिए एक कप कॉफी की ओर रुख करती हैं, है ना?  लेकिन यह अंतिम समाधान नहीं है। वास्तव में, कॉफी की अधिक मात्रा से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

लो एनर्जी होने से काम पर भी आपका उत्पादकता स्तर प्रभावित हो सकता है। इसलिए अपनी ऊर्जा और मूड को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश करना वास्तव में महत्वपूर्ण हो गया है। हाल ही में, एक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य कोच नेहा रंगलानी ने एक इंस्टाग्राम रील साझा की, जहां वे आपके ऊर्जा स्तर को तुरंत बढ़ाने के तरीके सुझाती हैं।

उन्होंने अपनी पोस्ट को यह कहते हुए कैप्शन दिया, “अपने आप को बेहतर रखने के लिए एक त्वरित ब्रेक लेना और अपनी ऊर्जा को फिर से वापस पाना सबसे ज्यादा जरूरी है।”

 एक नजर उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर:

अपनी ऊर्जा को तुरंत बढ़ाने के पांच तरीके यहां दिए गए हैं:

  1. खजूर का करें सेवन 

dates se milti hai energy
आपकी ऊर्जा बढ़ाते हैं खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

 विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में, खजूर जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों का भंडारण करने से ढेर सारे लाभ मिल सकते हैं।  खजूर न केवल आपको स्वस्थ रखेंगे बल्कि जब आप इनका सेवन करेंगे तो आपके ऊर्जा स्तर में एक उल्लेखनीय बदलाव आएगा। खजूर में ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज जैसी प्राकृतिक चीनी होती है। इसके अलावा, उनमें लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, कार्ब्स, फाइबर, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबा, जस्ता, विटामिन बी 6 होता है।

  1. स्प्रिंट या जॉग

यदि आप थका हुआ या थका हुआ महसूस कर रहीं हैं, तो आपको कुछ ऐसा करने की ज़रूरत है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सके। तो फिर उठिए और स्प्रिंट करिए। रंगलानी कहती हैं, “व्यायाम आपको बताता है कि आपको अपने शरीर में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता है और साथ ही यह आपको और भी अधिक प्रदान करेगा।”  

स्पॉट रनिंग से दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर में सुधार होता है और कैलोरी और फैट बर्न होता है जिसका मतलब है कि यह थकान को कम करके आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा।

  1. कपालभाति का प्रयास करें

काम पर और निजी जीवन में तनाव आपके शरीर के लिए एड्रेनालाईन थकान का कारण बन सकता है। लंबे समय तक तनाव का एक प्रमुख लक्षण ऊर्जा के स्तर में गिरावट है।  इसलिए अपने जीवन से तनाव को दूर करने के लिए आपको तनाव के स्रोतों से छुटकारा पाने की जरूरत है लेकिन इसके साथ ही कपालभाति का प्रयास करें। 

रंगलानी कहती हैं, “कपालभाती क्योंकि यह श्वास अभ्यास डायाफ्राम को उत्तेजित करता है और आपके मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करके सतर्कता बढ़ाता है।”  इस प्रकार, यह एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिसे हैप्पी हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है, जिससे आपके मूड को ऊपर उठाने में मदद मिलती है।

  1. नींबू सूंघें

आपको यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह चमत्कार कर सकता है!  नींबू की खुशबू आपको हल्का और अधिक आराम महसूस कराने की क्षमता रखती है। रंगलानी कहती हैं, ‘नींबू को सूंघें क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी चमत्कार का काम करता है। न केवल नींबू पानी पीने से मदद मिलती है, बल्कि इसे सूंघने से भी आपकी इंद्रियों को पुनर्जीवित किया जा सकता है और पुरानी थकान को ठीक किया जा सकता है।” 

यदि आप दोपहर के भोजन के बाद विशेष रूप से नींद या थकान महसूस कर रहीं हैं और मॉर्निंग सिकनेस से जूझ रहे हैं, तो इसे आजमाएं।

  1. पानी पिएं

आपने शायद पहले यह सुना होगा कि आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है।  यदि आप पुरानी थकान या ऊर्जावान महसूस करने में असमर्थता से जूझ रहे हैं, तो पानी मदद कर सकता है!  

pani peene ke fayade
पानी से मिलती है एनर्जी । चित्र : शटरस्टॉक

नेहा रंगलानी बताती हैं, “अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकती हैं, वह है थोड़ा पानी पीना क्योंकि हल्का निर्जलीकरण भी थकान का कारण बन सकता है।”  इसलिए थकान होने पर एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें।

जब भी तनाव, थकान महसूस करें, तो इन पांच तरीकों को अपनाकर कुछ ही समय में इनसे छुटकारा पाएं!

यह भी पढ़े : लो बजट में भी रखा जा सकता है सेहत का ख्याल, हमसे जानिए ऐसे 5 बजट फ्रेंडली तरीके

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें