धूप की कमी कर रही है स्वास्थ्य को प्रभावित, तो कर सकते हैं ये उपाय

Published on: 10 January 2022, 20:00 pm IST

सर्दियों में सुबह की धूप हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करती है। लेकिन अगर आपसे लतगार धूप लेना स्किप हो जा रहा है तो यक़ीनन हमारे बातए गए विकल्प आपके काम आएंगे।

Winters mein dhoop ki kami pad sakti hai bhari
सर्दियों में धूप की कमी पड़ सकती है भरी। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में धूप ( winter sunlight )  हमारे लिए बहुत जरूरी है बचपन से हम अपने बड़े बुजुर्गों की मुंह से यह बात सुनते चले आ रहे हैं। बचपन में हम सभी धूप में बैठे थे भले ही हमें धूप से मिलने वाले फायदों ( benefits of sunlight ) के बारे में पता न हो, आज सभी का जीवन इतना व्यस्त हो चुका है कि धूप में बैठना संभव नहीं हो पाता। जिसके कारण शरीर में धूप से मिलने वाले तत्व की कमी हो जाती है। यह बात शायद ही किसी से छुपी हो कि धूप से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है।  

अगर आपको धूप की कमी यानी विटामिन डी ( Vitamin D ) की कमी से स्वास्थ्य के कुछ जोखिम हो रहे हैं या स्वास्थ्य आपका प्रभावित हो रहा है तो आप को जागरूक रहने की जरूरत है। आप धूप की कमी को पूरा करने के लिए कई चीजें आजमा सकते। चलिए पहले इससे जुड़े कुछ अहम बिंदुओं पर चर्चा कर लेते हैं।

सर्दियों में हमारे शरीर के लिए क्यों ज़रूरी है धूप 

हमारे स्वास्थ्य और भलाई दोनों के लिए धूप बहुत आवश्यक है। रोजाना सर्दियों के मौसम में धूप में बैठना हमारे शरीर से विटामिन डी की कमी को दूर कर देता है। यह हड्डियों ( Bones health )  के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और रक्तचाप कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा अन्य बीमारियों को रोकने और अपने मानसिक स्वास्थ्य ( mental health )  को स्वस्थ बनाए रखने में हम धूप के सेवन से खुद की मदद कर सकते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार लोग अपने आहार और पूरक आहार से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन धूप इस आवश्यक पोषक तत्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।  शरीर में होने वाली प्रमुख जैविक प्रक्रियाओं के लिए विटामिन डी आवश्यक है।  

धूप की कमी से हो सकती है कई समस्याएं 

धूप की कमी के कारण, कमजोर हड्डियां, फुट डिफॉर्मिटीज, अवसाद, त्वचा की समस्याएं, वजन बढ़ना और संज्ञानात्मक समस्याएं जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन डी की कमी न केवल आपको शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी प्रभावित करती है, पर्याप्त धूप के बिना, आपके सेरोटोनिन का स्तर कम हो सकता है और सेरोटोनिन का निम्न स्तर प्रमुख अवसाद और एसएडी के उच्च जोखिम से जुड़ा है।

जानिए धूप से मिलने वाले अनेक फायदों के बारे में 

dhoop ke fayde
क्‍यों जरूरी है आपके लिए हर रोज सुबह 15 मिनट धूप में बैठना।चित्र- शटरस्टॉक।

हड्डियों को मजबूत बनाती है धूप 

सर्दियों में मिलने वाली धूप से हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है जो हमारे बोनस के लिए और दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है। सर्दियों के मौसम में रोजाना धूप में बैठना हड्डियों के कई रोग से छुटकारा दिला सकता है।

कैंसर से बचाव कर सकती है धूप 

सर्दियों की धूप में नियमित समय तक बैठने से कैंसर से बचाव संभव है। क्लीनिकल जर्नल ऑफ अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी के अनुसार जो लोग कम धूप वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में कुछ कैंसर होने की संभावना अधिक होती है, जहां दिन में अधिक धूप होती है। इसमें  पेट का कैंसर, हॉडगिकिंग्स लिंफोमा, अंडाशयी कैंसर, अग्नाशय का कैंसर,प्रोस्टेट कैंसर

आपकी स्किन हेल्थ के लिए अच्छी है धूप

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सूरज की सुबह की किरण त्वचा की कई स्थितियों का इलाज करने में सक्षम है। डॉक्टरों ने इलाज के लिए यूवी विकिरण जोखिम की सिफारिश की है, जिसे सोरायसिस, खुजली, पीलिया, मुंहासा जैसी दिक्कतें इसमें शामिल हैं।

नहीं मिल पा रही है आपको पर्याप्त रूप तो यह कुछ विकल्प आपके आ सकते हैं काम 

1.सुपरफूड्स ( Superfoods ) 

प्रकृति ने हमें ऐसे कई सुपरफूड्स दिए हैं जो हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं यदि आप व्यस्त रहते हैं और धूप में नहीं बैठ सकते तो आप विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सुपरफूड्स जैसे, अंडा,सोया,संतरा,मशरूम आदि शामिल कर सकते हैं।

2 गर्म कपड़े ( winter clothes ) 

सर्दियों के मौसम में गर्म कपड़े धूप की कमी तो पूरा नहीं कर सकते हैं लेकिन धूप के कारण हमारा शरीर गर्म रहता है लेकिन जब हम धूप में नहीं बैठ पाते हैं तो हमारे शरीर को गर्म रखने में गर्म कपड़े हमारी काफी सहायता कर सकते हैं। यह में सर्दियों में होने वाले के संक्रमण से बचा सकते हैं।

3 विटिमिन डी कैप्सूल ( vitamin D capsule ) 

Winters mein vitamin D ki kami
सर्दियों में विटामिन डी की कमी हो जाती है। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आपको विटामिन डी की ज्यादा कमी हो रही है तो आप डॉक्टर की सलाह पर विटामिन डी के कैप्सूल ले सकते हैं । बाजारों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध है हालांकि धूप एक प्राकृतिक सोर्स है तो कोशिश करें कि बहुत आवश्यक होने पर ही कैप्सूल का प्रयोग करें और डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें। अन्यथा बहुत से फूड्स आपकी इसमें सहायता कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Omicron Diet : कोविड – 19 से बचने और जल्दी रिकवर होने के लिए इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें