वैलनेस
स्टोर

प्रोटीन और विटामिन सी का सबसे सस्‍ता स्रोत है बंद गोभी, जानिए ये कैसे करती है इम्‍युनिटी बूस्‍ट

Published on:14 May 2021, 12:00pm IST
इस समय इम्‍युनिटी बनाए रखने के लिए जिन दो पोषक तत्‍वाें की सबसे ज्‍यादा जरूरत है, वे हैं विटामिन सी और प्रोटीन। शुक्र है कि पत्ता गोभी या बंद गोभी इन दोनों में ही समृद्ध है।
अंबिका किमोठी
  • 85 Likes
पत्ता गोभी दिल के लिए बहुत ही लाभकारी होती है,चित्र-शटरस्टॉक.

बंद गोभी या पत्ता गोभी के बहुत से फायदे होते है पर क्या आप जानती हैं पत्ता गोभी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाती है। आप अपनी इम्युनिटी को बढाने के लिए इसका सूप भी पी सकती हैं।

बहुत खास है बंद गोभी

इसमें मौजूद फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम भी करता है। कैल्शियम, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। जानिये कैसे पत्ता गोभी को आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

जानिए 100 ग्राम बंद गोभी आपको कितना पोषण दे सकती है

प्रोटीन 1.28 ग्रा.
विटामिन सी 36.6 मिग्रा.
टोटल लिपिड (फैट) 0.1 ग्रा.
कार्बोहाइड्रेट 5.8 ग्रा.
फाइबर 2.5 ग्रा.
शुगर 3.2 ग्रा.
कैल्शियम 40 मि.ग्रा.
आयरन 0.47 मि.ग्रा.
मैग्नीशियम 12 मि.ग्रा.
जिंक 0.18 मि.ग्रा.

पत्ता गोभी शरीर में पोषण की कमी को दूर करने के लिए लाभकारी है। चित्र-शटरस्टॉक

यहां हैं अपने आहार में बंद गोभी को शामिल करने के फायदे

1 आंखों के लिए लाभदायक

इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक मेडिकल रिसर्च की मानें, तो पत्ता गोभी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं। जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

2 अल्‍सर से बचाव करती है

बंद गोभी का जूस पीने से अल्सर होने का खतरा नहीं होता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक पत्ता गोभी के जूस में एंटीसेप्टिक अल्सर गुण होते हैं, जो अल्सर पर प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं।

3 इम्‍युनिटी बढ़ाती है

ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है। इसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करती है।

4 दर्द और सूजन से राहत दिलाती है

दर्द और सूजन में राहत दिलाती है स्तनपान कराने वाली मांओ को अक्सर स्तन में दर्द की समस्या होती है तो वो पत्ता गोभी से सिकाई भी कर सकती हैं।

5 हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय की समस्या को कम करती है। आपका वजन कम करने में सहायक होने के साथ-साथ ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है। ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी है।

पत्ता गोभी को आप अपने आहार ऐसे करें शामिल

1 बंद गोभी का सूप

आप बंद गोभी के सूप को अपने आहार में भी शामिल कर सकती हैं इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। इसलिए आप बंद गोभी के सूप का सेवन हर रोज कर सकती हैं।

बंद गोभी का सूप है वज़न घटाने में मददगार. चित्र : शटरस्टॉक

2 बंद गोभी के जूस का सेवन करें

बंद गोभी का जूस सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है इसे बनाने के लिए सबसे पहले बंद गोभी को धोएं फिर इसे काट लें फिर इसे मिक्सर में डाल दें इसके साथ पुदीना, नींबू, धनिया, पानी (आपको जूस जितना पतला करना हो उस हिसाब से पानी डालें) और स्वादानुसार नमक डाल कर जूस तैयार करें और इसका सेवन रोज़ करें।

3 सलाद बना कर खाएं

चाइनीज फूड में सबसे ज्‍यादा होती है बंद गोभी की गार्निशिंग। आप इसे अपने सलाद के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। पर ध्‍यान रहे कि इस्‍तेमाल से पहले अच्‍छी तरह धोना जरूरी है। सलाद बनाने के लिए बंद गोभी को अच्छे से धोएं। फिर इसे एक प्लेट में काट दें। आप स्वाद के लिए इसमें नमक और नींबू भी डाल सकती हैं।

तो लेडीज, ये न सोचें कि सिर्फ महंगी और विदेशी चीजें ही आपको पर्याप्‍त पोषण दे सकती हैं। इसमें हमारी लोकल मार्केट और लोकल फूड्स हमेशा आगे रहते हैं।

इसे भी पढ़ें-काली मिर्च सिर्फ एक मसाला ही नहीं, औषधीय गुणों का भंडार है, जानिए ये कैसे काम करती है

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।