आपकी प्रोडक्टिविटी को प्रभावित कर सकता हैे हाई यूरिक एसिड, जानिए इससे कैसे बचना है

Published on: 5 June 2021, 10:30 am IST

आपका गलत आहार और खराब लाइफस्‍टाइल आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा देता है। अगर इसे इग्‍नोर किया जाए तोे यह भविष्‍य में आपके लिए कई समस्‍याएं खड़ी कर सकता है।

Uric acid ki samasya ab yuvao aur bachcho me bhi nazar aa rahi hai
जानिये शरीर में क्यों बनता है यूरिक एसिड. चित्र : शटरस्टॉक

क्या अक्सर आपके जोड़ों में दर्द रहता है? या आप गठिया की शिकार हैं? यदि आपके साथ भी यही समस्याएं हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपके शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता के संकेत हो सकते हैं। असल में हमारा शरीर उन चीजों के बारे में पहले ही संकेत देने लगता है, जिन्‍हें आप ढेर सारे टेस्‍ट करवाने के बाद कन्‍फर्म कर पाती हैं। तो आइए जानते हैं क्‍या है यूरिक एसिड और यह क्‍यों बढ़ जाता है।

क्या है यूरिक एसिड?

जब किडनी की फिल्टर यानी छानने की क्षमता कम होने लगती है, तो यूरिक एसिड बनने लगता है। जो हड्डियों के बीच में जाकर जमा होने लगता है। शरीर में यूरिक एसिड सेल्स और कुछ खाद्य पदार्थों से बनता है।

ज़्यादातर यूरिक एसिड मूत्र के ज़रिये शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। बाद में यह हड्डियों के बीच में जमा होने लगता है, जिससे गाउट की समस्या पैदा होती है।

शरीर में यूरिक एसिड की बढ़ती मात्रा को पहचानना मुश्किल हो सकता है। काफी लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि उनके शरीर में आई कुछ परेशानियों का कारण यूरिक एसिड है।

तो, आइये जानते हैं इसके लक्षण:

जोड़ों में दर्द होना
उठने-बैठने में परेशानी
उंगलियों में सूजन
जोड़ों में गांठ की शिकायत
इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन
जल्दी थकान का अनुभव

जोड़ों में दर्द का कारण हो सकता है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड . चित्र : शटरस्टॉक
जोड़ों में दर्द का कारण हो सकता है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड . चित्र : शटरस्टॉक

कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से भी यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है- जैसे: किडनी डिजीज, मधुमेह, कैंसर, मोटापा। साथ ही, कुछ खाद्य पदार्थों की वजह से भी ऐसा होता है जिनमें प्यूरीन पाया जाता है।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कुछ मुख्य कारण जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए

लंबे वक्‍त तक भूखे रहना
अस्वस्थ जीवनशैली और असंतुलित आहार
ज़रुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना या वज़न
ज्यादा तनाव लेना

अपने आहार और दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करके आप शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकती हैं

1. चीनी युक्त भोजन से परहेज करें

यूरिक एसिड ज़्यादातर प्रोटीन-रिच फूड में ही होता है- जैसे पनीर, छोले, राजमा, मांस- मछली आदि। मगर अमेरिकन डायबीटीज़ एसोसिएशन के अनुसार चीनी भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्‍य कारण हो सकती है। इसलिए, अपने आहार से चीनी में कटौती करना बेहतर हो सकता है।

2. कोल्‍ड ड्रिंक से भी परहेज करें

सोडा, फ्रेश फ्रूट जूस में भी फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होता है। फ्रुक्टोज अन्य शुगर के मुकाबले शरीर में तेजी से अब्सॉर्ब होता है। यह जितनी तेजी से रक्त में अब्सॉर्ब होता है, उतनी ही तेजी से ब्लड-शुगर लेवल और यूरिक एसिड भी बढ़ाता है।

3. खुद को हायड्रेटेड रखें

अधिक मात्रा में पानी पीने से किडनी से यूरिक एसिड तेजी से निकलता रहता और शरीर में रुकता नहीं है। इसलिए, खूब सारा पानी पिएं और अपने साथ एक पानी की बोतल हमेशा रखें।

खुद को हायड्रेटेड रखें. चित्र : शटरस्टॉक
खुद को हायड्रेटेड रखें. चित्र : शटरस्टॉक

4. अपनी डाइट में फाइबर शामिल करें

डाइट में फाइबर की मात्रा अधिक होने से यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। फाइबर शरीर में ब्लड-शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और ओवरईटिंग से भी बचाता है। ड्राई फ्रूट, फ्रोजन सब्जियां, ओट्स, नट्स आदि में 5 से 10 ग्राम सॉल्युबल फाइबर होता है। इसलिए इनका सेवन करें।

5. शराब न पिएं

शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इससे यूरिक एसिड का लेवल भी बढ़ने लगता है। पानी की कमी से किडनी वेस्ट को शरीर से बाहर नहीं निकाल पाती है। इसके अलावा बियर में हाई प्यूरीन होता है जो यूरिक एसिड को ट्रिगर करता है।

यह भी पढ़ें : इन 4 तरीकों से आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है अधूरी और खराब नींद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें