वैलनेस
स्टोर

डायबिटीज से बचना चाहती हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें अमरूद, जानिए यह कैसे कंट्रोल करता है ब्‍लड शुगर लेवल 

Updated on: 10 December 2020, 12:05pm IST
अमरूद इस मौसम का सुपरफूड है, जितना आसान इसका मिलना है, उतना ही ज्‍यादा फायदेमंद हैं सेहत के लिए इसका सेवन। 
विनीत
  • 83 Likes

अमरूद को सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है। इसके हमारे स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। लेकिन क्या आप जानती  हैं कि अमरूद का सेवन खासतौर पर डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। साथ ही यह आपके अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए भी बहुत लाभकारी है। ऐसे कई शोध और अध्ययन हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि डायबिटीज के रोगियों के लिए अमरूद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

क्‍यों खास है अमरूद 

अमरूद  विटामिन-सी, लाइकोपीन, मैग्नीज, पोटेशियम, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। सबसे अच्‍छी बात कि ये मंडी से लेकर मॉल तक कहीं भी बहुत आसानी से मिल जाता है। आइए जानते हैं कि मधुमेह रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है अमरूद।

टाइप 2 डायबिटीज में आहार का बहुत ध्‍यान रखना होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अमरूद टाइप 2 डायबिटीज  के रोगियों लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर डायबिटीज से बचना चाहती हैं, तो इस तरह करें अमरूद का सेवन 

छिलका उतारकर खाएं अमरूद

अमरूद और अमरूद के पत्ते आपको आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। स्टडी के अनुसार यह  फल फाइबर से भरपूर होता है। जो डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए लाभकारी है।

जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंड रिसर्च में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अमरूद का छिलका उतारने के बाद इसका सेवन करना लो ब्लड शुगर को करंट करने के लिए ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा अमरूद शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल के लिए भी फायदेमंद है।

यह भी पढें: कहीं आपके मोटापे के लिये आपकी ये 3 आदतें तो जिम्मेदार नहीं? आइये जानते हैं

शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है अमरूद

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको राजाना अमरूद का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो शरीर में ग्‍लूकोज को संतुलित करने में मदद करता है। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है।

धीरे-धीरे पचता है अमरूद

अमरूद और इसकी पत्तियों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) बहुत कम होता है। जो शरीर में बहुत ही आसानी से पचता है, साथ ही यह  हमारे शरीर में धीरे-धीरे अवशोषित होता है। जिसकी वजह से ग्लूकोज लेवल में तेजी से वृद्धि नहीं होती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

गेंहू के ज्‍वारे का रस वजन घटाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अमरूद का  सेवन वजन घटाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन को कंट्रोल रखता है अमरूद

अमरूद में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। जिससे अमरूद का सेवन से करने से  वजन भी नहीं बढ़ता। वजन अधिक होने से भी शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा काफी बढ़ जाती है। अमरूद में हाई पोटेशियम और लो सोडियम होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और डायबिटीज को बढ़ने नहीं देता।

यह भी पढें: हर रोज एक आंवले का सेवन आपको बचाता है सर्दियों की इन 5 समस्याओं से

अमरूद के पत्तों की चाय भी है फायदेमंद

अमरूद और अमरूद के पत्ते दोनों ही डायबिटीज के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपको दूध वाली चाय पीने से परहेज करना चाहिए। अमरूद के पत्‍तों की चाय इसका हेल्‍दी विकल्‍प है। एक शोध के मुताबिक अमरूद के पत्तों से बनी चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही अमरूद के पत्ते की चाय पीने से ढाई घंटे तक ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

अब आप जान गईं हैं कि अमरूद आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। पर अगर आपके परिवार में कोई पहले से ही डा‍यबिटीज से ग्रस्‍त है तो आपको इसकी मात्रा तय करने के लिए अपने डॉक्‍टर से जरूर परामर्श करना चाहिए।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।