सुबह चाय के साथ खुलती है आंख या नाश्ते से पहले पीती हैं चाय, तो इसके स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में भी जान लें

चाय दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पेय है। भारत में तो चाय सिर्फ एक मॉर्निंग ड्रिंक न होकर, संस्कृति का हिस्सा बन गई है। पर इसे गलत समय और गलत तरीके से पीने के स्वास्थ्य जोखिम भी हैं।
chai ka jyada sewan pahuncha sakta hai sehat ko nuksan
चाय स्ट्रेस, थकान दूर कर शरीर को ताजगी देती जरूर है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 4 Apr 2023, 14:06 pm IST
  • 112

सुबह उठकर ज्यादातर लोग सबसे पहले ब्रश करने के बाद खाली पेट चाय पीना पसंद करते हैं। जबकि कुछ लोगों की ताे आंख ही बेड टी के साथ खुलती है। यानी बिना ब्रश किए वे सीधे चाय से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। जबकि ये दोनों ही आदतें यानी खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हैं। यहां एक एक्सपर्ट बता रहे हैं खाली पेट चाय पीने के जोखिम और उनसे बचने के उपाय।

sehat ke liye hanikarak hai chai
सेहत के लिए हानिकारक है चाय। चित्र- शटरस्टॉक

सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पेय है चाय

अपने देश में लोग चाय ज्यादा पीना पसंद करते हैं। देश का यह सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है। सुबह खाली पेट, ब्रेकफास्ट के साथ, लंच और डिनर करने के बाद भी लोग चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं। हालांकि चाय के भी कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, पर कोई भी चीज़ गलत तरीके से या अधिक मात्रा में ली जाए, तो नुकसान पहुंचाती है।

चाय स्ट्रेस, थकान दूर कर शरीर को ताजगी देती जरूर है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी है। बेड टी लेने के कई नुकसान भी हैं, जो आज आपको यहां बताए जा रहे हैं, इसे ध्यान से पढ़े और होने वाली परेशानी से बचें।

यह भी पढ़ें Fatty liver disease: चेहरे की त्वचा पर ये 5 लक्षण, हो सकते हैं गंभीर समस्या के संकेत, ऐसे करें उपचार

खाली पेट चाय पीने के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कानपुर के श्याम नगर क्षेत्र में बाजपेई क्लीनिक के डायरेक्टर और आयुर्वेदाचार्य डॉ उत्कर्ष बाजपेई बीते दस सालों से मरीज़ों का आयुर्वेदिक इलाज कर रहे हैं। खाली पेट चाय पीने या बेड टी के विषय पर डॉ उत्तकर्ष बताते हैं कि सुबह के वक्त बिना कुछ खाए पिए चाय पीने से हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है।

इससे एसिडिटी, सीने में जलन, गैस सहित अन्य बीमारियां जन्म लेती हैं और धीरे-धीरे यह बड़ी बीमारी का रूप ले लेती हैं। आगे चलकर यह बीमारी अल्सर बन जाती है, जिसे एसिडिटी की खतरनाक स्टेज भी कहा जाता है।

चाय कब करती है नुकसान

डॉ उत्कर्ष के मुताबिक चाय या कॉफी में नेचुरल एसिड होता है। वहीं मानव के शरीर में भी एसिड बनता है। जब खाली पेट चाय पीती हैं, ताे शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे एसिडिटी, खट्टी डकार, गैस आदि की समस्या होने लगती है। जानकारी के लिए बता दें कि सुबह खाली पेट कॉफी या चाय पीने से मुंह के बैक्टीरिया शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं। इससे मुंह के अंदर ही एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यही जब पेट में पहुंचते हैं, तो एसिडिटी बढ़ने लगती है।

जानिए खाली पेट चाय पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में

1- बढ़ जाती है डिहाइड्रेशन

ब्रश करने के बाद सबसे पहले खाली पेट चाय पीने या बेड पर ही चाय पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। चाय में कई ऐसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में यूरीन का लेवल बढ़ा देते हैं। जिससे आपको बार-बार वॉशरूम के लिए जाना पड़ जाता है। ऐसे में धीरे-धीरे शरीर में पानी की कमी होती है, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या जन्म लेती है। इससे बचाव के लिए सुबह के वक्त बेड लेना बंद कर दें, बीमारी को बढ़ावा न दें।

2- बिगड़ सकता है डाइजेशन

खाली पेट चाय पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बिगड़ जाता है। जिससे डाइजेशन बिगड़ने का अंदेशा हो जाता है। डाइजेशन बिगड़ गया, तो शरीर आपका साथ नहीं देता है। डाइजेशन सिस्टम के धड़ाम होने से बॉडी को एनर्जी मिलना कम हो जाती है। शरीर में पर्याप्त एनर्जी न होने के कारण आपकी प्रोडक्टिविटी भी प्रभावित होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि डाइजेशन को संतुलित बना कर रखें, शरीर को बीमारी का घर बनने से रोकें।

chai pine ke nuksan
चाय पीने के नुकसान। चित्र शटरस्टॉक

3- ये समस्याएं भी ले सकती हैं जन्म

खाली पेट चाय पीने से घबराहट पैदा हो सकती है। इसके साथ कब्ज की समस्या भी पैदा हो सकती है। चाय शरीर को कुछ देर के लिए फ्रेश जरूर फील कराती है, लेकिन इसके सेवन से स्लीप डिसऑर्डर की समस्या भी जन्म ले सकती है। वजन बढ़ाने में, भूख में कमी, ब्लड प्रेशर की समस्या खाली पेट चाय पीने से बढ़ती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

तो क्या है चाय पीने का सही समय ?

खाली पेट चाय पीने से पैदा होने वाली बीमारियों से बचना है, तो खाना खाने के एक या दो घंटे बाद चाय का पीना सही है। याद रहे जब भी चाय पीनी हो, तो उसके साथ कोई स्नेक्स या बिस्किट जरूर लें। ताकि डिहाइड्रेशन, पेट में जलन और एसिडिटी को कम किया जा सके।

यह भी पढ़ें Xylitol vs Erythritol : क्या आप जानती हैं मिठास के इन दो विकल्पों के बारे में? जानिए इनमें से कौन सा है बेहतर

  • 112
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख