पानी है आपकी सेहत का प्राकृतिक डॉक्टर, ये 8 तरह से करता है आपकी सेहत को बूस्ट

पानी के बिना एक भी दिन गुजरना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि, जब शरीर को पानी की आवश्यकता होती है, तो प्यास के माध्यम से शरीर इसका संकेत देता है।
सभी चित्र देखे water benefits
अधिक पानी पीने से बचें। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 6 Mar 2024, 08:00 am IST
  • 111

“जल ही जीवन है” ये तो हम सभी हमेशा से सुनते आ रहे हैं। पर क्या अपने ये जानने की कोशिश की है, की आखिर ये कहावत सही है या नहीं? जल यानी की पानी किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। पानी के बिना एक भी दिन गुजरना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि, जब शरीर को पानी की आवश्यकता होती है, तो प्यास के माध्यम से शरीर इसका संकेत देता है। हम में से किसी को भी इस संकेत को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। पानी बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है, जिससे की बॉडी के तमाम फंक्शंस सही से कार्य करते हैं (water benefits for health)।

नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking adequate water)

1. यह जोड़ों को ल्यूब्रिकेट करता है

पानी रीढ़ और जोड़ों की डिस्क में पाए जाने वाले कार्टिलेज में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। लंबे समय तक डिहाइड्रेटेड रहने से जोड़ों में पोषक तत्वों का अवशोषण नहीं हो पाता है, और ये कमजोर हो जाती हैं, जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और खुदको हाइड्रेटेड रखें।

2. ये सलाइवा और म्यूकस बनाता है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार सलाइवा हमारे भोजन को पचाने में मदद करता है और मुंह, नाक और आंखों को नम रखता है। साथ ही यह घर्षण और क्षति को रोकता है। पानी पीने से मुंह पूरी तरह से साफ रहता है क्युकी पानी मुंह में खाना फंसने नहीं देता। शुगरी ड्रिंक के बजाय इसका सेवन दांतों की सड़न को भी कम करता है।

pani apke liye jaruri hai
रिहाइड्रेट करने का सबसे सीधा तरीका सादा पानी पीना है। चित्र-अडोबीस्टॉक

3. ये पूरे शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई को मेंटेन रखता है

रिसर्च गेट के अनुसार ब्लड में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है, और ब्लड शरीर के विभिन्न भागों तक ऑक्सीजन पहुंचता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रही हैं, तो ये आपके ब्लड क्वालिटी को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ब्लड क्वालिटी इंप्रूव होती है, और आपकी सेहत बनी रहती है।

4. त्वचा स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाता है

शरीर में पानी की कमी से, त्वचा संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं और समय से पहले त्वचा झुर्रियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुदको हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करें, इससे आपकी त्वचा तक पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचता है और आपकी स्किन यंग और ग्लोइंग नजर आती है।

5. मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और अन्य संवेदनशील अंगों को प्रोटेक्ट करता है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार डिहाइड्रेशन मस्तिष्क की संरचना और कार्य को प्रभावित कर सकता है। यह हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी शामिल होते हैं। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुदको हाइड्रेटेड रखें, इससे आपका नर्वस सिस्टम स्थापित रहता है और हड्डियों को भी पर्याप्त पोषण और ऑक्सीजन प्राप्त होता है। ये फैक्टर्स आपके मस्तिष्क तथा रीढ़ की हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: हर रोज़ सुबह खाली पेट करें तुलसी का सेवन, आपकी सेहत को मिलेंगे ये खास फायदे

6. बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन रखता है

रिसर्च गेट के अनुसार त्वचा की मध्य परतों में जमा पानी शरीर के गर्म होने पर पसीने के रूप में त्वचा की सतह पर आता है। जैसे ही यह एवोपोरेट होता है, यह शरीर को ठंडा करता है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से आपकी बॉडी का तापमान सामान्य रहता है, और आपको किसी तरह की समस्या नहीं होती। डिहाइड्रेशन तापमान संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है, जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Seasonal flu mei Jyada paani peeyein
पानी पीने से शरीर में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा टल जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार शरीर में बहुत कम पानी होने से, गर्मी बढ़ जाती है और व्यक्ति गर्मी के तनाव को सहन करने में सक्षम नहीं हो पाता है। यदि व्यायाम के दौरान गर्मी का तनाव होता है तो शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से शारीरिक तनाव कम हो सकता है।

7. पाचन क्रिया को बूस्ट करता है

आंत को ठीक से कार्य करने और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। डिहाइड्रेशन से पाचन संबंधी समस्याएं, जैसे कब्ज, एसिडिटी, अपच हो सकता है। इससे सीने में जलन और पेट के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पर्याप्त पानी पीने से ये सभी समस्याएं आपको परेशान नहीं करती और आपका पाचन क्रिया पूर्ण रूप से सक्रिय रहती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

8. शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है

पानी पीने से बॉडी में टॉक्सिंस जमा नहीं होते। पानी पसीना और यूरिन के माध्यम से बॉडी से टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है। इससे खून साफ रहता है, और आपको टॉक्सिंस की वजह से किसी प्रकार की समस्या नहीं होती।

यह भी पढ़ें: साइलेंट किलर हो सकती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए कैसे करती है आपकी स्वास्थ्य को प्रभावित

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख