डायबिटीज के मरीजों के लिए औषधि से कम नहीं है काजू, यहां जानिए इसके 5 फायदे

Published on: 22 February 2022, 19:00 pm IST

डायबिटीज के मरीजों के लिए जीवन आसान नहीं होता। इन्हें व्यायाम के साथ-साथ अपने खानपान का भी ध्यान रखना होता है। ऐसे में काजू आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

Sukhe meve ke roop mei kajoo ko kafi pasand kiya jata hai.
सूखे मेवे के रूप में काजू को काफी पसंद किया जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

दुनिया के सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट्स में काजू (Cashew) एक है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैरोटेनॉयड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं। इस वजह से काजू का सेवन डायबिटीज (Cashew Benefits for Diabetes) समेत कई गंभीर बीमारियों में फायदेमंद है। 

चेन्नई स्थित मोहन डायबिटीज स्पेशलिटी सेंटर के चेयरमैन डॉक्टर वी. मोहन के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों के लिए काजू ही नहीं, दूसरे ड्राई फ्रूट्स भी लाभदायक हैं। सूखे मेवों के सेवन से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं मधुमेह के रोगियों के लिए काजू का सेवन किस तरह लाभदायक हो सकता है।    

पहले जानिए क्यों खास है काजू (Cashew nutritional value) 

सूखे मेवे के रूप में काजू को काफी पसंद किया जाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, आयरन, फोलेट, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है। यही वजह है कि मधुमेह रोगियों (Diabetes patients) को काजू का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। रोस्टेड काजू को आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं। 

Kajoo kai poshak tatvon se bharpur hota hai.

काजू कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं डायब‍िटीज में काजू खाने के फायदे (Why cashew is beneficial for diabetic patients)

1 इंसुलिन का स्तर बढ़ाता है

डॉ. मोहन के मुताबिक, आजकल लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान की वजह से तेजी से डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज भारत ही नहीं दुनिया भर के देशों के लिए एक बड़ी समस्या है। एक्सपर्ट का कहना हैं कि जब बॉडी में पैंक्रियाज, इंसुलिन हार्मोन का निर्माण बंद कर देता है, तब मधुमेह की बीमारी होती है। ऐसे में आप काजू का सेवन करके इंसुलिन का स्तर बढ़ा सकते हैं। 

2 एनर्जेटिक रखता है काजू 

काजू खाने में स्वादिष्ट और एनर्जी से भरपूर होता है। मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद है। 2 से 4 काजू का नियमित सेवन किया जा सकता है। इससे आप दिन भर खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगी और ओवर ईटिंग से बची रहेंगी।  

3 तनाव को कम करने में मददगार 

काजू मधुमेह के रोगियों के स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करता है। दरअसल, इसमें फाइबर, विटामिन-सी, पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो तनाव को कम करने का काम करते हैं। 

4 वजन रखता है कंट्रोल 

काजू फाइबर के अलावा कार्ब्स से भरपूर होता है। इस वजह से यह डायबिटीज मरीजों का वजन कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, इन पोषक तत्वों की वजह से काजू खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म लेवल बेहतर होता है। जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। 

5 हाइपरटेंशन से बचाता है 

वैसे तो काजू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसमें प्लांट प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से यह आपको हाइपरटेंशन की प्रॉब्लम से दूर रखने में मदद करेगा। किडनी की सेहत के लिए भी काजू लाभदायक है।

यह भी पढ़ें: Filaria disease: प्रजनन अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है मच्छर के काटने से होने वाली यह बीमारी

श्याम दांगी श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें