वैलनेस
स्टोर

कोविड-19 के दौर में शादी अटेंड कर रही हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Updated on: 10 December 2020, 11:59am IST
वेडिंग सीजन और कोरोना वायरस के दौर में खुद को सुरक्षित रखने के लिए बरतें ये सावधानियां।
विदुषी शुक्‍ला
  • 83 Likes
कोरोना काल मे शादी में जा रही हैं तो बरतें ये सावधानी।चित्र- शटरस्टॉक।

वेडिंग सीजन आ चुका है और लाजमी है कि आपकी दोस्त, बहन या कोई अन्य रिश्तेदार शादी कर रहा होगा। शादियों को लेकर सरकार ने कई नियम लागू किये हैं। ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण को काबू किया जा सके।

जैसा कि आप जानती हैं कोरोनावायरस सतहों पर कई घंटो तक रह सकता है और भीड़भाड़ वाली जगहों में तेजी से फैलता है। अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि बन्द जगहों में कोरोना वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता है। और तो और कोविड-19 रिपीट भी हो रहा है यानी कोई भी सुरक्षित नहीं है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

ऐसे में अगर आप किसी शादी में जा रही हैं तो आपको अत्यंत सावधान रहने की जरूरत है। ये तो सच है कि अब शादियां पहले जैसी नहीं रहीं। इनका रंग रूप पूरी तरह बदल चुका है। फिर भी हमने एन्जॉय करने का रास्ता खोज लिया है। लहंगे से मैचिंग मास्क पहनना, सोशल डिस्टेन्स बनाये रखना इत्यादि तो सामान्य बातें हैं। इसके अतिरिक्त भी आपको बहुत सी बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

1. क्या खाएं, क्या नहीं

भारतीय शादियों की खासियत होती है हमारा खाना। अमूमन शादियों में लम्बा चौड़ा बफे सिस्टम होता है। जहां आपको ढेरों व्यंजन मिल जाएंगे। लेकिन कोरोनावायरस के चलते, हर चीज सुरक्षित नहीं है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञ ये सलाह देते हैं कि आपको सलाद और कच्ची सब्जियों से दूर रहना चाहिए। कच्चे भोजन के बजाय प्रॉपर पका हुआ व्यंजन ही चुनें।

इम्‍युनिटी को मजबू बनाए रखने के लिए अपने आहार पर ध्‍यान दें। चित्र: शटरस्टॉक।
अपने आहार पर ध्‍यान दें। चित्र: शटरस्टॉक।

2. वेटर को परोसने दें

हम जानते हैं बुफे का मतलब है खुद ही खाना लेना, लेकिन यहां हम आपको वेटर द्वारा खाना परोसे जाने की सलाह देंगे। परोसने के लिए रखे बर्तन को अगर हर व्यक्ति छूता है, तो संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। उसके बजाय सिर्फ वेटर को बर्तन को छूने दें। इससे न आपके हाथ गंदे होंगें और वेटर और कैटरर्स के लिए भी संक्रमण का जोखिम कम हो जाएगा।

3. मास्क हर वक्त लगाए रखें

अगर आप वेन्यू पर पहुंच कर मास्क उतार देती हैं, तो इससे बड़ी गलती कुछ नहीं हो सकती। आपके मास्क के पीछे शायद आपकी फोटो खराब हो जाए, लेकिन आपके स्वास्थ्य के नजरिए से यही सही है। शादी में आप कई लोगों के बीच मौजूद हैं और ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए मास्क कभी न उतारें। खाना खाते वक्त जब मास्क उतारें, तो कोशिश करें कि भीड़भाड़ से दूर ही रहें।

सर्जिकल मास्‍क का उपयोग एक ही बार करने की सलाह दी जाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सर्जिकल मास्‍क का उपयोग एक ही बार करने की सलाह दी जाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. खाने से पहले हाथ सैनिटाइज करना न भूलें

यहां हम सिर्फ डिनर की बात नहीं कर रहे। शादियों में चलने वाले स्नैक्स खाने से पहले भी आपको अपने हाथों को साफ करना है, जो शायद आपके दिमाग से निकल जाए। बच्चों के केस में इस बात का खास ख्याल रखना है। उन्हें इधर-उधर खेलने न भेजें और ध्यान रखें कि वे क्या खा रहे हैं।
इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखेंगी तो आप शादियों को बेहतर एन्जॉय कर पाएंगी और संक्रमण की चिंता से ऊपर उठ सकेंगी।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।