यात्रा के दौरान ब्रेस्टफीडिंग को आसान बना सकते हैं ये जरूरी सुझाव 

Updated on: 15 July 2022, 20:35 pm IST

एक नई मां के लिए यात्रा करना काफी कठिन काम हो सकता है, लेकिन स्तनपान से जुड़े इन कुछ सुझावों को ध्यान में रखते हुए इस अनुभव को कुछ आसान  बनाया जा सकता है।

ब्रेस्ट फीडिंग को यात्रा करने के दौरान बनाएं आसान, चित्र: शटरस्टॉक

स्तनपान नई माताओं के लिए एक बड़ा संघर्ष हो सकता है और सफर मुश्किल हो जाता है, जब मां और बच्चे को यात्रा करनी पड़ती है। अभिनेत्री फ्रीडा पिंटो ने हाल ही में एक झलक साझा की कि कैसे वह एक हवाई यात्रा के दौरान स्तन के दूध को पंप करने में कामयाब रही, इसने हमारा ध्यान उन मांओं के लिए स्तनपान के कुछ आसान तरीके खोजने की ओर लगाया जो यात्रा करना पसंद करती हैं.

नवंबर 2021 में अपने बेटे का स्वागत करते हुए फ़्रीडा ने लिखा, “जब आप एक मां होती हैं और आपको उड़ान में देरी के कारण विमान में बैठ कर भी ब्रेस्ट मिल्क  पंप करना पड़ता है ताकि आप अपने बच्चे को फीड कर सकें।”

हां, नई मांओं को यात्रा के दौरान कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रोते हुए, भूखे बच्चे को संभालना या दूध से भरे हुए स्तनों से निपटना काफी बोझिल और मुश्किल काम हो सकता है। इसलिए, हमनेइस बारे में बात की दीप्ति शाह, लैक्टेशन कंसल्टेंट, क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, मलाड, मुंबई से।

शाह ने हेल्थ शॉट्स को बताया, “स्तनपान करने वाले बच्चे के साथ यात्रा करना एक चुनौती हो सकती है। जब तक आप इसके लिए तैयार हैं, तब तक आप यात्रा की योजना जारी रखने में सक्षम हो सकती हैं।”

यात्रा करने वाली मांओं के लिए स्तनपान के आसान तरीके

1. ब्रेस्ट फीडिंग के हिसाब से कपड़े चुनें:

इसका पहला और सबसे अच्छा विकल्प है सीधे स्तन से स्तनपान कराना। यह आदर्श होगा कि बच्चे को बिना किसी असुविधा की भावना के सीधे स्तन से दूध पीने की सुविधा हो।

2. यात्रा की योजना बनाने से पहले की तैयारी:

अपने वाहन से यात्रा करना ऐसे समय में सबसे अच्छा है ताकि आप अपनी कार को रोक सकें और स्तनपान करा सकें या यदि बच्चा 6 महीने से अधिक का हो तो पूरक आहार दे सकें।

3. यात्रा के दौरान रुकने की जगह के बारे में जानें 

आप रास्ते में कैफे और रेस्तरां का पता लगा सकती हैं जहां आप अपने बच्चे को खाने और स्तनपान कराने के लिए रुक सकती हैं। इसके लिए आपको दूध निकालने या ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने की आवश्यकता नहीं होगी ।

जानें कैसे यात्रा के दौरान ब्रेस्ट फीडिंग प्लान कर सकते हैं, चित्र: शटरस्टॉक

4. सुरक्षित स्थान

यदि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर रही हैं, तो स्तनपान कराने के लिए एक आरामदायक और स्वच्छ स्थान खोजने का प्रयास करें, यदि यह संभव नहीं है, तो दूसरा विकल्प ऊपर का दूध स्टोर्ड मिल्क देना होगा।

  1. फीडिंग ज़ोन का पता लगाएं

हर जगह फीडिंग ज़ोन नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप कहां यात्रा कर रहे हैं या आप जिस परिवहन का इस्तेमाल कर रही हैं, इसके आधार पर स्तनपान के लिए जगह का चुनाव करें । हवाई अड्डों और मॉल में स्तनपान कक्ष हो सकता है और माताएं अपने बच्चों को निजी तौर पर पाल सकती हैं।

6. पम्पिंग

जब भी आपको मौका मिले, ब्रेस्ट मिल्क बोतलों में भरकर रख लें। अपनी यात्रा के लिए रवाना होने से पहले यह करें या यदि आप रोड ट्रिप पर हैं, तो आप इसे तब कर सकती हैं जब आपका गाड़ी कोई और ड्राइव कर रहा हो। इस स्तनपान टिप का उपयोग करके, आप अपने बच्चे को भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में अधिक आसानी से दूध पिला सकती हैं।

7. बेबी बैग

यह एक शानदार एक्सेसरी है जिसे हर नर्सिंग मां को अपने पास रख कर यात्रा करनी चाहिए, ताकि आखिरी मिनट में चीजों के लिएपरेशान होने से बचा जा सके। सभी आवश्यक चीजों से भरा एक बेबी बैग, आपको व्यवस्थित रहने में मदद कर सकता है। नवजात शिशु के साथ, आपको सामान्य से बहुत अधिक पैक करने की आवश्यकता होगी। यह दुविधा भी हो सकती है कि साथ क्या क्या ले जाना है।

brest feeding
ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना बन सकता है एक बेहतर विकल्प, चित्र: शटरस्टॉक

नवजात शिशुओं के लिए, दूध, दूध पिलाने के लिए कप, बच्चे के कपड़े की एक अतिरिक्त जोड़ी, डायपर, नैपकिन, स्वैडलिंग कपड़ा, गीले पोंछे(वेट वाइप्स) और कुछ भी जो आपको चाहिए हो, रख सकती हैं।

यदि आपका बच्चा 6 महीने से अधिक का है, तो आप यात्रा के दौरान घर का बना सेमी सॉलिड फ़ूड भी ले जा सकती हैं।

8. जब आप यात्रा कर रही हों तो स्तन के दूध का भंडारण

आप स्तन के दूध को कमरे के तापमान (Room Temperature )पर चार घंटे तक स्टोर कर सकती हैं । लेकिन अगर आपकी यात्रा का समय लंबा हो जाता है, या आपका बच्चा आपके साथ है, तो आपको इसे ठंडा रखने की आवश्यकता हो सकती है। पूरी तरह से जमे हुए आइस पैक वाले इंसुलेटेड कूलर की मदद लें। इससे दूध 24 घंटे तक ठंडा रहेगा।

ध्यान दें कि आप प्रत्येक स्तन के दूध के स्टोरेज पैक, या बोतल का केवल तीन-चौथाई हिस्सा ही भरें। आसानी के लिए, अपने स्तन के दूध को तारीख के अनुसार लेबल करें और पहले पुराने दूध का उपयोग करें। स्तन के दूध को गर्म पानी की कटोरी में रखकर या 24 घंटे के लिए फ्रीज़र से  फ्रिज में रख कर पिघलाएं।

यह भी पढ़ें:जानिए क्या है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस जो आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना रहा है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें