ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं कटहल के बीज, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल 

बहुत सारे पोषक तत्वों से भरे हुए कटहल के बीज आपकी स्किन, हेयर और समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। डायबिटीज के मरीजों को इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

jackfruit-seeds-benefits
मानसून के समय कटहल के बीज कर सकते हैं हरी सब्जियों की कमी पूरी, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 10 August 2022, 16:18 pm IST
  • 121

आपने कटहल के अनगिनत फायदों के बारे में सुना होगा। कटहल दुनिया के सबसे बड़े फलों में शुमार है। यह प्रोटीन, पोटेशियम और विटामिन बी जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस फल के बीज भी आपके लिए कम फायदेमंद नहीं हैं। असल में कटहल के बीज (Jackfruit seeds) थियामिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होते हैं, जो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं और आपकी आंखों, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, कटहल के बीज आपके ब्लड शुगर लेवल (Jackfruits seeds for blood sugar) को भी कंट्रोल कर सकते हैं।   

बहुत खास हैं कटहल के बीज 

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर भी इसके फायदों के बारे में बताते हुए इन्हें अपने आहार में शामिल करने की सिफारिश करती हैं। वे बताती हैं,“ये बीज जस्ता, लोहा, कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की भी थोड़ी मात्रा प्रदान करते हैं। कटहल के बीजों में ऐसे तत्त्व होते हैं जिनमें एक रोगाणुरोधी प्रभाव होता है, जो बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है।पाचन तंत्र की समस्याओं में मदद करने के लिए इन बीजों का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में भी किया गया है।”

दुर्भाग्य से कटहल के बीज NUS-neglected and unused species कैटेगरी में आते हैं जिसकी वजह है कि लोग इसे खाने के तरीके और इसके फायदों के बारे में नहीं जानते। इस बारे में न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने हालिया इन्स्टाग्राम पोस्ट में बताया। रुजुता इस पोस्ट में इन बीजों के फायदों और खाने के तरीकों के बारे में भी बता रहीं हैं।

वे कहती हैं कि इन बीजों को सब्जी या करी के रूप में पकाया जा सकता है और चावल के साथ खाया जा सकता है। इन्हें उबालकर या थोड़े से नमक और काली मिर्च के साथ भुनकर स्नैक के रूप में भी खाया जा सकता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स एजिंग को धीमा करते हैं। 

यहां देखें उनकी पोस्ट 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ira Trivedi (@iratrivedi)

मानसून डाइट में जरूर शामिल करें कटहल के बीज 

रुजुता अपनी इस पोस्ट में बताती हैं कि कटहल के बीज को अपनी डेली डाइट में शामिल करने के लिए मानसून एक अच्छा समय है। क्योंकि इस मौसम में अधिकांश हरी सब्जियां मेनू से बाहर हैं। ऐसे में ये बीज विटामिन, फाइबर और खनिजों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं। सावन के महीने में जब आमतौर पर लोग नॉनवेज खाना बंद कर देते हैं, तब ये बीज अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत बन सकते हैं।

जानिए इन बीजों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में  कुछ और बातें  

1 झुर्रियों से लड़ते हैं 

अपनी त्वचा पर झुर्रियों से बचने के लिए कटहल का एक बीज लें और इसे ठंडे दूध में पीस लें। महीन रेखाओं को दूर रखने के लिए इस पेस्ट को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं। कटहल के बीज आपकी त्वचा की बनावट के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। 

 

बड़े काम के हैं कटहल के बीज

बीजों को थोड़े से दूध और शहद के साथ भिगोकर बारीक पीस लें। इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। गुनगुने पानी से धो लें।

2 मानसिक तनाव और त्वचा रोगों को ठीक करने में मदद करता है

चूंकि कटहल के बीज प्रोटीन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए वे मानसिक तनाव के स्तर और कई अन्य त्वचा रोगों के प्रबंधन में मदद करते हैं। कटहल के बीजों का सेवन त्वचा की नमी के स्तर को ऊंचा रखने और आपके बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए करें।

3 एनीमिया दूर करता है

कटहल के बीज खाने से आपके दैनिक पोषण के लिए आयरन मिल सकता है। कटहल के बीज आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हीमोग्लोबिन का एक घटक है। आयरन से भरपूर आहार एनीमिया और अन्य रक्त विकारों के जोखिम को समाप्त करता है। आयरन दिमाग और दिल को भी स्वस्थ और मजबूत रखता है।

4 स्वस्थ बाल और नज़र तेज़ करता है

यह बीज आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं, क्योंकि उनमें विटामिन ए होता है। विटामिन ए स्किन और आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है और इस विटामिन से भरपूर यह बीज रतौंधी को दूर रखने में मदद करता है। विटामिन ए भी स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है और भंगुर बालों को रोकता है।

5 अपच को रोकता है

कटहल के बीज का चूर्ण अपच से तुरंत राहत देने के लिए जाना जाता है। इसके सेवन के लिए पहले बीजों को धूप में सुखा लें और फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें।

nutrients ka powerhouse hai jackfruit
टेस्टी क्रंची कटहल के बीज पोषक तत्वों का खजाना हैं । चित्र: शटरस्‍टॉक

अपच के लिए यह एक , घरेलू उपचार के लिए इस चूर्ण को स्टोर करें। आप कब्ज के लिए सीधे कटहल के बीज का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है।

6 मांसपेशियों का निर्माण करता है

कटहल के बीज में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं जो मसल गेन में सहायता करते हैं। इससे हमें जो प्रोटीन मिलता है वह कोलेस्ट्रॉल फ्री भी होता है। 

7 पोषक तत्त्वों का है भण्डार

 जिंक और अन्य सूक्ष्म खनिज जो प्रजनन क्षमता और हार्मोनल हेल्थ को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। फाइबर, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी जो हाई  बीपी को नियंत्रित करता है, ब्लड शुगर कंट्रोल में में सुधार करता है और आंत की सूजन को कम करता है।

कटहल के बीज आम आदमी के लिए पॉकेट फ्रेंडली भी हैं। चूंकि कटहल का तकरीबन का हर हिस्सा काम का है और पोषण से भरपूर है इसलिए यह बिल्कुल भी बर्बाद नहीं होता।

यह भी पढ़ें: आपके मन-मस्तिष्क दोनों को दुरुस्त रखता है विटामिन के, जानिए इसे आहार में शामिल करने का तरीका

  • 121
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory