वैलनेस
स्टोर

इन 10 खाद्य पदार्थों का सेवन आज ही बंद करें, क्योकि इनमें भी चीनी छुपी है

Published on:28 July 2021, 21:00pm IST
चीनी की ज्यादा मात्रा न केवल वजन बढ़ाती है, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार से उन चीनी युक्त खाद्य पदार्थों को हटा दें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
इन फूड्स से बचकर रहें. चित्र : शटरस्टॉक
इन फूड्स से बचकर रहें. चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी जानते हैं कि चीनी का अत्यधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसे मोटापा, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर जैसी कई बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। उसके कारण, आप अपने चीनी का सेवन कम करने के लिए कुकीज़, केक और अन्य मिठाइयां छोड़ रही है, है ना..?

लेकिन क्या होगा अगर आप अभी भी बिना जाने चीनी का सेवन कर रहे हैं? हां.. यदि आप बहुत सारे डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खा रही हैं, तो संभावना है कि आप दैनिक आधार पर अपने शरीर में चीनी को बढ़ा रही हैं। बार-बार सेवन से अस्वास्थ्यकर परिणाम हो सकते हैं, इसलिए उन खाद्य पदार्थों की पहचान करना महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिनमें चीनी की छुपी हुई मात्रा है:

1. ब्रेकफास्ट सीरियल

हम सभी को नाश्ते में सीरियल पसंद है क्योंकि यह जल्दी और आसानी से तैयार हो जाता है। कॉर्न फलैक्स और मूसली जैसे ब्रेकफास्ट सीरियल को अक्सर एक स्वस्थ विकल्प के रूप में देखा जाता है, लेकिन आपको यह बता दें कि आपके द्वारा चुना गया ब्रेकफास्ट सीरियल आपकि चीनी की खपत पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है, खासकर यदि आप इसे हर दिन खाती हैं।

2. लो फैट दही

दही सेहतमंद है या ऐसा हम सोचते हैं। हालांकि, सभी प्रकार के दही समान नहीं बनाए जाते हैं। कम वसा वाले दही में स्वाद बढ़ाने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। आप जितनी चीनी खा रही हैं, उससे आप चौंक सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक कप लो फैट दही (245 ग्राम) में 45 ग्राम चीनी होती है, जो लगभग 11 चम्मच के बराबर है।

आपको शायद नहीं पता है मगर केचप में चीनी कि मात्रा बहुत ज्यादा होती है. चित्र : शटरस्टॉक
आपको शायद नहीं पता है मगर केचप में चीनी कि मात्रा बहुत ज्यादा होती है. चित्र : शटरस्टॉक

3. केचप

पिज्जा, पास्ता, या सैंडविच पर केचप पसंद है? यह समय है कि आप इसमें उच्च चीनी सामग्री पर ध्यान दें। जर्नल फ्रंटियर्स इन फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वास्तव में लंबे समय तक बहुत अधिक टोमाटो केचप खाने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

4. बारबेक्यू सॉस

क्या बारबेक्यू सॉस आपका सबसे पसंदीदा डिप है? लेकिन लेडीज, इसमें चीनी है! बारबेक्यू सॉस की केवल दो बड़े चम्मच में 100 कैलोरी होती है, और यह आपके ह्रदय को काफी प्रभावित कर सकती है।

5. चॉकलेट मिल्क

कोको और चीनी का उपयोग करके दूध को ड्रिंक बनाया जा सकता है। हालांकि, दूध लाभकारी पोषक तत्वों से भरा एक पौष्टिक ड्रिंक है, इसलिए इसका अकेले ही आनंद लें।

6. फलों का रस

अगर आपको लगता है कि फलों का रस आपके लिए स्वस्थ है, तो चलिए आपका यह भ्रम तोड़ते हैं। खैर, फलों का रस अस्वस्थ होने का कारण बड़ी मात्रा में चीनी है। बिना जाने ही आप बड़ी मात्रा में चीनी का सेवन जल्दी कर लेते हैं।

7. ग्रेनोला

ग्रेनोलस शर्करा का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है। बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत ग्रेनोला से करते हैं, बिना यह जाने कि इसमें कैलोरी और चीनी की मात्रा अधिक होती है। और यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सावधान रहें और ऐसे उत्पादों का चयन करें जिनमें किशमिश, बीज और नट्स जैसे फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो।

ब्रेड में भी चीनी कि मात्रा ज्यादा होती है. चित्र : शटरस्टॉक
ब्रेड में भी चीनी कि मात्रा ज्यादा होती है. चित्र : शटरस्टॉक

8. ब्रेड

ब्रेड भारतीय नाश्ते में मुख्य है; इसका स्वाद मीठा नहीं होता है लेकिन चीनी से भरी होती है। 100 ग्राम वाइट ब्रेड में लगभग पांच ग्राम चीनी होती है। इसके अलावा, प्रोसेस ब्राउन ब्रेड, जिसे स्वास्थ्यवर्धक होने का दावा किया जाता है, उसमे कभी-कभी उतनी ही मात्रा में चीनी हो सकती है जितनी कि वाइट ब्रेड में।

9. फ्लेवर्ड कॉफी

फ्लेवर्ड कॉफी शॉट्स में चीनी छुपी होती है। हाँ, इन पेय में 45 ग्राम तक चीनी होती है, जो बहुत ज्यादा है!

10. प्रोटीन बार्स

बाजार में मिलने वाले प्रोटीन बार में चीनी मिला दी जाती है जिससे उनका स्वाद और भी अच्छा हो जाता है। यह सिर्फ आप ही नहीं, बल्कि आसपास बहुत से लोग हैं जो इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि प्रोटीन बार कैलोरी और अतिरिक्त चीनी में उच्च होते हैं। लेकिन अगर आप घर पर प्रोटीन बार बना रही हैं, तो आप चीनी की मात्रा को नियंत्रित कर सकती हैं।

तो लेडीज, अपने आहार से चीनी के इन सभी स्रोतों को हटाने की कोशिश करें!

यह भी पढ़ें : मानसून में दूषित पानी बढ़ा सकता है हेपेटाइटिस ई का जोखिम, जानिए इस बारे में सब कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।