वैलनेस
स्टोर

क्या आपके स्तनों में भी खुजली हो रही हैं? इसके पीछे हो सकते हैं ये 7 कारण

Published on:1 August 2021, 17:00pm IST
अपने स्तनों को खुजाना काफी एम्बैरेसिंग हो सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप यह पता लगा लें कि स्तनों में खुजली क्यों होती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
जानिए आपके स्तन में क्यों होती है खुजली. चित्र - unsplash .com

यदि आप अपने स्तनों के चारों ओर खुजली का अनुभव कर रही हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है! क्योंकि स्तनों में खुजली और लालपन के कई कारण हो सकते हैं।

ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, मुंबई की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ वीना औरंगाबादवाला के अनुसार, स्तनों में खुजली होना कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन त्वचा में जलन कई कारणों से हो सकती है। उदाहरण के लिए, बालों का फिर से बढ़ना, सनबर्न, कीड़े के काटने, शुष्क त्वचा, या घाव की वजह से।

आपकी ब्रा की भी इसमें भूमिका होती है। डॉ वीणा के अनुसार, उचित आकार की ब्रा का चयन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कपड़े की क्वालिटी पर ध्यान देना। ब्रा को नियमित रूप से बदलना और धोना। साथ ही, त्वचा के लिए उपयुक्त ब्रा का चयन करने से स्तनों की जलन और खुजली भी दूर रहती है।

अब जानिये स्तन में खुजली होने के 7 कारण

1. अपनी ब्रा को नियमित रूप से न धोना

नियमित रूप से ब्रा न धोने से त्वचा में जलन हो सकती है। इसके अलावा, स्तन क्षेत्र पर और उसके आस-पास घाव हो सकते हैं, जब यह बैक्टीरिया से युक्त उसी बिना धुली ब्रा के संपर्क में आते हैं।

स्तन में खुजली का एक कारण हो सकता है ब्रा न धोना. चित्र : शटरस्टॉक
स्तन में खुजली का एक कारण हो सकता है ब्रा न धोना. चित्र : शटरस्टॉक

2. सनबर्न और हीट रैशेज के कारण भी ब्रेस्ट में खुजली हो सकती है

टॉपलेस होना त्वचा में जलन का एक कारण हो सकता है, क्योंकि आपके स्तन धूप के प्रति संवेदनशील होते हैं। यह खुजली के बाद सनबर्न का कारण भी बन सकता है, क्योंकि स्तन की त्वचा संवेदनशील होती है। हीट रैशेज भी स्तनों में खुजली का एक कारण है। यह तब होता है जब पसीना त्वचा के नीचे फंस जाता है, जिससे उसके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

3. गलत साबुन, कपड़े धोने का डिटर्जेंट, या ड्रायर शीट का उपयोग करना

डॉ वीना कहती हैं “अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार एक उचित साबुन का चयन करें, और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे साबुन में उपयोग किए जाने वाले किसी विशेष पदार्थ या घटक से एलर्जी की पहचान करें। डिटर्जेंट के साथ-साथ आपकी ब्रा को सुखाने के लिए सूखी चादर या तौलिये का उपयोग करने से आपके स्तन पर जलन हो सकती है। विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अत्यधिक देखभाल करनी चाहिए।”

4. त्वचा के अनुकूल ब्रा न पहनना

त्वचा की जलन से बचने के लिए उपयुक्त ब्रा का चयन करना महत्वपूर्ण है। ब्रा सभी प्रकार के कपड़े से बनाई जाती हैं, और कुछ प्रकार आपके स्तनों को परेशान कर सकते हैं। जब भी आप ब्रा पहनती हैं, तो यह आपकी खुजली का कारण बन सकती है। इसलिए, उपरोक्त तथ्यों पर विचार करते हुए, ब्रा का चयन करते समय अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

5. गर्भावस्था या स्तनपान

गर्भावस्था के बाद स्तनपान होता है, जो आपके स्तन और उसके आकार में परिवर्तन लाता है, जो स्तन और निपल्स में खुजली का कारण बन सकता है। आम तौर पर स्तनपान की प्रक्रिया में स्तन की त्वचा शुष्क भी हो सकती है। ऐसे समय में अच्छे मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता होती है।

वीणा कहती हैं, “हालांकि इसकी संभावना बहुत कम है, लेकिन स्तनों में खुजली होना भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।”

स्‍तन में कैंसर के अलावा कुछ और कारणों से भी परेशानी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गर्भावस्था की वजह से भी स्तनों में खुजली हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. शुष्क त्वचा

स्तनों के आसपास की त्वचा शुष्क होने से भी खुजली हो सकती है। हाँ, हम जानते हैं, यह शर्मनाक है!

7. एक्जिमा

यह एक पुरानी त्वचा की स्थिति है जो आपके स्तनों सहित शरीर के किसी भी क्षेत्र पर सूजन, साथ ही शुष्क और खुजली वाली त्वचा की ओर ले जाती है।

सरांश

उपर्युक्त कारण स्तनों में खुजली के सामान्य कारण हैं। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, स्तनों में खुजली भी स्तन कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। यह रोग दुर्लभ लेकिन गंभीर है, इसलिए अज्ञानता जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकती है। यह रोग आपकी त्वचा के डर्मिस पर आक्रमण करता है, जिससे एक इन्फ्लेमेटरी प्रतिक्रिया होती है। यह विभिन्न लक्षणों के रूप में भी प्रकट होता है जैसे कि पकना या लालपन, त्वचा में सूजन आदि। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : हिप्स या वेजाइना में दर्द हो सकता है पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन का संकेत, जानिए क्यों होती है यह समस्या

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।