क्या वाकई कैंसर का जोखिम कम करता है पत्ता गोभी का रस? आइए जानते हैं इसके कुछ और फायदे

वेट लॉस करने से लेकर स्किन का ग्लो बढ़ाने तक पत्ता गोभी का रस आपके लिए बहुत कुछ कर सकता है। पर कुछ शोध इसे एंटी कैंसर तत्वों के लिए भी खास बताते हैं।

bhut faydemand hai cabbage juice
यहां जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है पत्तागोभी का रस। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 1 January 2023, 13:30 pm IST
  • 124

बच्चों से लेकर बड़ों की सेहत को बनाए रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। उन्हीं महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक है पत्ता गोभी। कई आवश्यक विटामिन और मिनरल्स जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन बी1, विटामिन बी12, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, आयोडीन, पोटैशियम, सल्फर, फास्फोरस और फोलेट से भरपूर पत्ता गोभी की हरी पत्तियां आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती हैं। वहीं आजकल सेहत को बनाये रखने के लिए लोग पत्ता गोभी के जूस को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

इसमें कई ऐसी प्रॉपर्टी मौजूद होती है जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वहीं इसका नियमित सेवन त्वचा की सेहत को बनाए रखती है। इसलिए आप इसे वेट लॉस डाइट से लेकर अपनी ब्यूटी रूटीन में भी शामिल कर सकती हैं। तो आज हैल्थशॉट्स से जाने पत्ता गोभी के जूस की हेल्दी रेसिपी(cabbage juice recipe)। साथ ही जानेंगे इससे होने वाले कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ (benefits of cabbage juice)।

यहां जानें पत्ता गोभी को डाइट में शामिल करने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

1. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार पत्ता गोभी के जूस को सालों से पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं इसके जूस में इनसोल्युबल फाइबर और लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया की मात्रा पाई जाती है। जो एक प्रोबायोटिक्स की तरह काम करता है और पाचन क्रिया को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

paachan tantr ke liye kren ye badlav
पाचन संबंधी समस्यायों में फायदेमंद है. चित्र ; शटरस्टॉक

2. वेट लॉस में मददगार

यदि आप वेट लॉस पर हैं तो ऐसे में पत्ता गोभी के जूस का सेवन वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। रिसर्च गेट के अनुसार इसमें मौजूद पोषक तत्व आतों के ऊपरी भाग को प्यूरिफाई करने में मदद करते हैं। जो शरीर से वेस्ट मटेरियल को बाहर निकालता है और आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को संतुलित रखता है। वहीं इसका नियमित सेवन वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

3. त्वचा को डिटॉक्सिफाई करती है

पत्ता गोभी में पर्याप्त मात्रा में सिलिकॉन और सल्फर मौजूद होते हैं। यह दोनों ब्यूटी मिनरल्स के रूप में जाने जाते हैं। पत्ता गोभी में मौजूदा सल्फर इसके पोषक तत्वों को शरीर कि सभी भागो तक अच्छी तरह पहुंचाता है। वहीं सेल्स से गंदगी को निकालने में मदद करता है। इस प्रोसेस को आमतौर पर ऑस्मोसिस कहा जाता है। वहीं साफ, निखरी और बेदाग त्वचा के लिए एक अच्छी ऑस्मोसिस की जरूरत पड़ती है। यह शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है और त्वचा के साथ-साथ पूरे शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है।

4. लिवर की सेहत को बनाए रखे

पत्ता गोभी के जूस में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो लीवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं। लिवर का स्वस्थ रहना जरूरी है क्योंकि यह प्रोटीन सिंथेसिस, हार्मोन प्रोडक्शन, ग्लाइकोजन रेगुलेशन जैसे महत्वपूर्ण शारीरिक क्रियाओं को करने में मदद करता है। वहीं पत्ता गोभी के जूस का सेवन पाचन क्रिया को संतुलित रखता है। जिस वजह से लीवर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है।

5. पत्ता गोभी के जूस में मौजूद होते हैं एंटी कैंसर इफेक्ट

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा पत्ता गोभी और कैंसर के प्रभाव को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार पत्ता गोभी के जूस का नियमित सेवन महिलाओं में होने वाले लिंफोमा की संभावना को 33% तक कम कर सकता है। इसके साथ ही यह ब्रैस्ट, लंग्स, प्रोस्टेट और आतों के कैंसर से बचाव में मदद करता है।

इसके साथ ही जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार पत्ता गोभी, फूल गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों का सेवन कैंसर थेरेपी के दौरान होने वाले रेडिएशन के प्रभाव को कम कर देती हैं।

cabbage se milega vitamin c
पत्ता गोभी है विटामिन सी का बढ़िया स्रोत । चित्र: शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें : ये 3 इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक, कोरोनावायरस ही नहीं हर संक्रमण से बचा सकती हैं, नोट कीजिए रेसिपी

यहां जानें पता गोभी के जूस की हेल्दी रेसिपी (cabbage juice recipe)

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

पत्ता गोभी (छोटे-छोटे टुकड़ों में चौप की हुई)
पानी पुदीना की पत्तियां
नींबू

इस तरह तैयार करें पत्ता गोभी का जूस

सबसे पहले चौप की हुई पत्ता गोभी और पुदीना की पत्तियों को अच्छी तरह धूल कर साफ कर लें।

फिर एक ब्लेंडर लें और उसमे पत्ता गोभी और पुदीने की पत्तियों को डाल दें।

अब ऊपर से थोड़ा पानी डालें और दोनों को एक साथ अच्छी तरह ब्लेंड करें।

जब यह ब्लेंड हो जाए तो दूसरे गिलास में छन्नी से इसे छानकर जूस को अलग निकाल लें।

ऊपर से नींबू का रस निचोड़ें और इसे अच्छी तरह मिला दें।

अब पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें और इसके पोषक तत्वों का आनंद उठाएं।

यह भी पढ़ें : क्या आपको भी पार्टी में पीने के बाद हो जाती है पेट दर्द की समस्या, तो जानिए इससे कैसे निपटना है

  • 124
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें