क्या प्रेगनेंसी में पी सकते हैं नेटल टी? विशेषज्ञ से जानते हैं इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

Published on: 7 July 2022, 11:30 am IST

यदि आप प्रेगनेंट हैं, तो आपके खानपान और हर एक प्रतिक्रिया का सीधा प्रभाव आपके बच्चे की सेहत पर पड़ता है। ऐसे में किसी भी खाद्य पदार्थ को लेने से पहले उसकी पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

nettle tea ke fayde
यहां जाने नेटल टी और उसके फायदों के बारे में. चित्र शटरस्टॉक।

स्वस्थ भोजन और पोषण सेहत के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। यदि आप प्रेग्नेंट हैं, तो आपकी सेहत के साथ-साथ बच्चे के डेवलपमेंट के लिए भी जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हम अक्सर इस पर चर्चा करते हैं कि गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं क्योंकि कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जो प्रेगनेंसी के दौरान आपकी और बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वैसा ही एक फूड है नेटल टी, जिन्हें झाड़ियों में उगने वाले नेटल की पत्तियों से तैयार किया जाता है। क्या गर्भावस्था में नेटल टी (Nettle tea in pregnancy) का सेवन सेफ है? आइए जानते हैं एक्सपर्ट से।

पहले जानते हैं नेटल टी और उसके फायदों के बारे में

नेटल टी नॉर्दर्न यूरोप में काफी ज्यादा प्रचलित है। नेटल की पत्तियां हार्ट शेप में होती हैं। आमतौर पर इसका प्रयोग जूस और चाय बनाने के लिए किया जाता है।

अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल की चीफ क्लिनिकल न्यूट्रीशनिस्ट शारण्य शास्त्री से हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर बातचीत की। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि “नेटल की पत्तियां ब्लड को जरूरी न्यूट्रिशन देने के साथ ही बदलते मौसम में होने वाले एलर्जी और इन्फेक्शन से निजात पाने में मदद करती हैं। वहीं कई स्टडीज में बताया गया कि नेटल की पत्तियों का प्रयोग इन्फ्लेमेटरी डिसऑर्डर और डिजीज जैसे कि अस्थमा, प्रॉस्टेटिक हाइपरट्रॉफी, ओस्टियोआर्थराइटिस और डायबिटीज में किया जाता है। हालांकि, यह अभी तक किसी तरह के क्लिनिकल ट्रायल्स द्वारा सुनिश्चित नहीं किया गया है।”

khoon badhati hai ye chay
प्रेगनेंसी नेटल टी लेने से पहले सावधानी बरतना है जरुरी। चित्र : शटरस्टॉक

क्या प्रेगनेंसी के दौरान कर सकते है नेटल टी का प्रयोग?

प्रेगनेंसी के दौरान निर्धारित दवाइयों में से 91. 2% दवाइयां गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है या नहीं इस बात को अभी तक सुनिश्चित नहीं किया जा सका है। ऐसे में नेटल टी का प्रेगनेंसी में क्या प्रभाव होता है इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है।

डॉक्टर शास्त्री कहती हैं कि “प्रेगनेंसी के दौरान दवाइयों से ज्यादा प्राकृतिक उपचार सुरक्षित होते हैं, परंतु केवल उन्हीं उपचारों को शामिल करें जिनका कोई साक्ष्य आधारित और सुरक्षित परिणाम हो। साथ ही वह जो मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हों। बात यदि नेटल और उनसे बनी चाय की करें तो प्राकृतिक चिकित्सा अध्ययनों के अनुसार प्रेगनेंसी के दौरान नेटल की पत्तियों का प्रयोग केवल सूखे रूप से ही करने की सलाह दी जाती है।”

यहां जानिए नेटल टी के फायदों के बारे में

मिनरल्स के गुणों से भरपूर नेटाल टी थकान को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन प्रेग्नेंसी की दौरान काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं।

नसों की इलास्टिसिटी को बनाये रखती है। जिससे नसों में वैरिकाेज़ और बवासीर जैसी समस्याएं संभावना काम हो जाती है।

इसकी माइल्ड ड्यूरेटिक प्रॉपर्टी फ्लूइड रिटेंशन को काम करने में मदद करती हैं।

netle leaves ke fayde
पोषण का खजाना है बिच्छू बूटी। चित्र: शटरस्टॉक

नेटल टी का प्रयोग करने से पहले सावधान रहना है जरुरी

डॉक्टर शास्त्री के अनुसार ताजी नेटल की पत्तियों का प्रयोग करते वक्त खास सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि इनमें मौजूद गर्भाशय उत्तेजक क्रिया यूट्रस के मसल्स के सिकुड़न का कारण बन सकती है। साथ ही इससे अबॉर्शन होने की संभावना भी बनी रहती है। इसलिए गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में और प्रेगनेंसी प्लान करने से कुछ महीने पहले तक इससे परहेज रखना ही उचित रहेगा।

किस तरह करें नेटल टी का सेवन

प्रेगनेंसी के लेटर स्टेज पर तीन से चार चम्मच सूखे नेटल की पत्तियों को चाय और जूस बनाने के लिए प्रयोग कर सकती हैं। यदि आप सूखे नेटल पत्तियों का प्रयोग कर रही है तो इस बात को सुनिश्चित करें कि यह विश्वसनीय स्रोत से मंगवाई गईं हों।

सभी मॉम टू बी को एक सेफ और हेल्दी प्रेगनेंसी की शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें :  आप और आपके पार्टनर दोनों के लिए फायदेमंद है अंजीर, नोट कीजिए इसके ये 7 फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें