क्या कोविड-19 का टीका लगवाने के बाद शराब पीना सुरक्षित है? आइए पता करते हैं

बहुत सारे लोग सोच रहे हैं कि क्या कोविड -19 वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पी जा सकती है? हमारे पास आपके सारे सवालों के जवाब हैं!
sharab peena chodh dein
शराब का सेवन छोड़ दें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 19 Jul 2021, 01:30 pm IST
  • 82

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मानते हैं कि कोविड -19 जैब मिलने के कुछ घंटों के बाद शराब पीने में कोई बुराई नहीं है। मगर, दूसरों का कहना है कि टीकाकरण के तीन दिन बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए। सच बात तो ये है कि किसी को समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें और इसी वजह से चारों तरफ काफी कंफ्यूजन है।

खैर, चिंता न करें क्योंकि यह लेख पढ़ने से आपकी हर कंफ्यूजन दूर हो जाएगी। हमारे साथ एक विशेषज्ञ है, जो शराब और कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित आपके सभी सवालों का जवाब देंगे। तो, चलिए शुरू करते हैं:

प्रश्न: क्या कोविड-19 का टीका लगवाने के बाद शराब पी सकते हैं?

यदि आप विश्व स्वास्थ्य एजेंसियों के बारे में बात करते हैं जैसे कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी), पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण से पहले और बाद में शराब पीने पर कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए हैं।

वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई के सलाहकार चिकित्सक, डॉ प्रीतम मून, कहते हैं कि “कोई सबूत या डेटा उपलब्ध नहीं है, जो यह साबित करे कि शराब, टीके की प्रभावकारिता में हस्तक्षेप करती है। यह दावा करने के लिए कोई अध्ययन या शोध नहीं है कि शराब एंटीबॉडी के गठन को प्रभावित करती है।”

वे कहते हैं, “अल्कोहल का एंटीबॉडी के उत्पादन से कोई सीधा संबंध नहीं है। वैक्सीन का पहला टीका लगने के बाद एंटीबॉडी बनने में लगभग तीन सप्ताह का समय लगेगा। फिर भी, शराब और टीकाकरण के बीच की कड़ी स्पष्ट नहीं है।

शराब प्रभावशीलता को कम नहीं कर सकती, न ही टीकाकरण के प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकती है। लेकिन, शराब पीने के बाद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित हो सकती है और आप डिहाइड्रेट भी हो सकते हैं। बहुत अधिक शराब का सेवन आपको इम्युनिटी कम होने के जोखिम में डाल सकता है। इस तरह से आपके शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम हो जाएगी।”

प्रश्न: वैक्सीन शॉट लेने के कितने दिन बाद पी सकते हैं?

डॉ मून के अनुसार, जैब लेने से पहले और बाद में 15-20 दिनों तक शराब से परहेज करना एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है और उसके बाद ही शराब पीना शुरू करें।

डॉ मून का सुझाव है ” टीकाकरण से कम से कम 2-3 दिन पहले भी शराब से बचना चाहिए।”

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

प्रश्न: क्या टीकाकरण के बाद शराब पीना घातक हो सकता है?

“शराब का अधिक सेवन करने से आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा। अधिक मात्रा में किया गया कोई भी कार्य स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।”

प्रश्न: कुछ और सावधानियां जो टीका लगवाने के बाद लेनी चाहिए?

आपको मास्किंग, सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड सैनिटाइज़िंग के कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रखना चाहिए। इसके अलावा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं, पर्याप्त आराम करें, एक या दो दिन व्यायाम करने से बचें और अधिक मेहनत न करें। एक संतुलित आहार लें, जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व हों।

डॉ मून की सलाह है कि “अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए नींबू, संतरा, अंगूर जैसे खट्टे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं और जंक, तैलीय और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें। पर्याप्त पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना न भूलें।”

हमें उम्मीद है कि आपकी सभी शंकाएं दूर गयी हैं!

यह भी पढ़ें : अगस्त में आ सकती है कोरोनावायरस की तीसरी लहर, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

  • 82
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख