क्या डायबिटीज रोगियों को खाना चाहिए अंडा? प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो जानिए सही जवाब

Published on: 15 March 2022, 12:44 pm IST

अंडा सुपरफूड है और आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने वाला सर्वाधिक लोकप्रिय खाद्य स्रोत है। पर जब आप डायबिटीज जैसी बीमारी की गिरफ्त में होते हैं, तो ये मामला थोड़ा कन्फ्यूजिंग होना लाजिमी है।

Ande ke fayade
क्या डायबिटीज के रोगियों को करना चाहिए अंडे का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

अंडा (Egg) इस दुनिया में सबसे ज्यादा पौष्टिक आहारों में गिना जाता है। आपकी कई शारीरिक समस्याओं को अंडा दूर कर सकता है, लेकिन यदि आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो एक सवाल दिमाग में जरूर आता है कि क्या डायबिटिक पेशेंट को अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं? इस सवाल के पीछे का कारण यह है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल भारी मात्रा में पाया जाता है। एक अंडे में करीब 200 एमजी कोलेस्ट्रॉल होता है। डायबिटीज के रोगियों को अपने कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। जबकि प्रोटीन (Protien) की भी सबकी अपनी जरूरतें हैं। तो आइए ऐसे में जानते हैं कि अंडा डायबिटीज रोगियों (Egg for diabetics) के लिए हेल्दी है या नहीं!

हालांकि अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार अंडा डायबिटीज के रोगियों के लिए सुरक्षित है। क्योंकि अंडे में लगभग आधा ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि यह आपके ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाएगा। फिर भी इस सवाल को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि अंडे का सेवन डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए या नहीं? 

पहले अंडे की न्यूट्रीशन प्रोफाइल देखिए 

न्यूट्रिशन डाटा सेल्स पर मौजूद जानकारी के अनुसार एक बड़े अंडे में करीब :

  1. विटामिन बी5: आरडीए का 7%
  2. विटामिन बी12: आरडीए का 9%
  3. बी2 विटामिन: आरडीए का 15%
  4. फास्फोरस: आरडीए का 9%
  5. .सेलेनियम: RDA का 22%
  6. विटामिन ए: आरडीए का 6%
  7. फोलेट: आरडीए का 5%
  8. विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6, कैल्शियम और जिंक
  9. यह 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम स्वस्थ वसा देता है।
Ande ke Fayade
प्रोटीन का खजाना है अंडा। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या नुकसानदायक है अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल ?

इस बात में कोई शक नहीं है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जबकि एनसीबीआई का अध्ययन कहता है कि एक अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होने के बावजूद यह खून में कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है। दरअसल हमारा लिवर हर दिन बड़ी मात्रा में कॉलेस्ट्रोल का उत्पादन करता है। पर जब हम आहार के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल का सेवन करते हैं, तो हमारा लिवर कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन कम कर देता है। फिर भी अंडे का सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

अंडे पर क्या रही अध्ययनों की रिपोर्ट 

एनसीबीआई पर मौजूद साल 2018 के एक अध्ययन के अनुसार नियमित रुप से अंडे खाने से टाइप टू डायबिटीज वाले लोगों में फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल में सुधार हो सकता है। इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने यह भी दावा किया कि हर रोज़ एक अंडा खाने से डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है।

sugar me egg ka sevan
डायबिटीज़ में करना चाहिए अंडे का सेवन ? चित्र: शटरस्टॉक

वहीं अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन पर मौजूद एक अध्ययन से पता चला कि टाइप टू डायबिटीज वाले लोग अपने आहार में अंडे का सेवन करने के बाद लिपिड प्रोफाइल में नकारात्मक परिवर्तन का अनुभव नहीं करते। इस लेख के लेखकों द्वारा सुझाव दिया जाता है कि अंडा मधुमेह के रोगियों के आहार में शामिल होना चाहिए।

डायबिटीज के रोगियों के लिए क्या है अंडे के सेवन की आदर्श मात्रा 

यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम अंडे में 12 ग्राम प्रोटीन होता है। यही कारण है कि अंडा प्रोटीन का अच्छा माध्यम है। डायबिटीज रोगियों के आहार में प्रोटीन अनिवार्य रूप से होना चाहिए। हालांकि आपकी डाइट में प्रोटीन कितना होना चाहिए इसकी सलाह आपको अपने विशेषज्ञ से लेने की आवश्यकता है। वहीं अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको ज्यादा सेवन से और सतर्क रहने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े : शेन वार्न की तरह कहीं आप भी तो नहीं ले रहीं हैं लिक्विड डाइट? जानिए इसके फायदे और नुकसान

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें