और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

International Men’s Day : पार्टनर के प्रति जताना है प्‍यार तो शुरुआत इन 6 तरीकों से करें

Updated on: 10 December 2020, 12:07pm IST
आपके पार्टनर को भी आपसे अटेंशन और प्यार चाहिए, आइये आज अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस के मौके पर उनके स्वास्थ्य को समझें और उनके लिए करें कुछ खास।
विदुषी शुक्‍ला
  • 84 Likes
अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपके जीवन में आपके पार्टनर की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आपके हर कदम पर आपको सपोर्ट करने वाला आपका पार्टनर, आपके प्यार और लगाव का पूरा हकदार है। यूं तो हर दिन आप पूरे परिवार का ही ख्याल रखती हैं लेकिन क्यों ना आज उनका खास ख्याल रखा जाए। और उन्हें प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है? जी हां, उनके स्वास्थ्य की देखभाल।

लॉकडाउन में आप दोनों का ही शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर के स्वास्थ्य की देखभाल कर सकती हैं।

1 आज गिफ्ट के रूप में करवाएं उनका फुल-बॉडी चेकअप

फुल बॉडी चेकअप का अर्थ है पूरे शरीर की जांच। इसमें ओवरऑल स्वास्थ्य से जुड़ा हर टेस्ट किया जाता है। इसमें ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल टेस्ट, थायराइड फंक्शन टेस्ट, कार्डियक सिस्टम, किडनी फंक्शन टेस्ट, विटामिन चेकअप, शुगर टेस्ट जैसे 50 से अधिक टेस्ट होते हैं। इस टेस्ट में आपको उनके स्वास्थ्य का पूरा लेखा-जोखा मिल जाएगा। उनके स्वास्थ्य के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आप आगे बढ़कर यह कदम उठाएं।

2. आज से ही शुरू करें हेल्दी डाइट

क्या आपके पार्टनर हमेशा से हेल्दी डाइट का पालन करना चाहते थे, लेकिन किसी न किसी कारण से बीच में ही छोड़ देते थे? तो बस आज का दिन इस शुरुआत के लिए परफेक्ट है।

आज से ही हेल्दी डाइट का पालन करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज से ही हेल्दी डाइट का पालन करें जिसमें ताजे फल, हरी सब्जियां और ढेर सारा प्रोटीन शामिल करें।
अगर उनकी आयु 40 से अधिक है, तो आज से ही ‘नो शुगर’ रूल का भी पालन शुरू कर दें। उन्हें कभी नाश्ता स्किप न करने दें। स्मोकिंग और ड्रिंकिंग पर भी लगाम लगाएं।

स्वास्थ्य के लिए डाइट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि आप जो खाते हैं, आपका शरीर उससे ही बनता है। इसलिए अपने पार्टनर की डाइट की कमान अपने हाथ में लें और हेल्दी डाइट पर जोर डालें।

3. बात करने से ज्यादा रोमांटिक कुछ नहीं

आपके रिश्ते में रोमांस कितना है यह इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप डेट्स पर जाते हैं या नहीं, गिफ्ट देते हैं या नहीं। असल में कोई भी रिश्ता रोमांटिक बनता है दोनों पार्टनर के बीच समझ से। इसलिए आप दोनों का बात करना सबसे जरूरी है।
उत्तरी कैलिफोर्निया की ड्यूक यूनिवर्सिटी के शोध में पाया गया है कि पुरुष भावनात्मक रूप से खुद को व्यक्त नहीं कर पाते। इसलिए आपको ही आगे बढ़कर उनसे बात करनी होगी। उनके मन में क्या चल रहा है यह आगे बढ़कर जानने की कोशिश करें। बात करना न सिर्फ आपके रिश्ते के लिए हेल्दी है, बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

4. आज से शुरू करें हर शाम साथ टहलना

अपने जीवन में थोड़ी सी एक्सरसाइज शामिल करना एक अच्छी आदत है। टहलना एक बेहतरीन शुरुआत होगी। लेकिन आपको ये अकेले नहीं करना है, अपने पार्टनर के साथ करना है।
हर दिन की स्थिर जीवन शैली में 20 से 30 मिनट टहलना आप दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। साथ ही यह आपके लिए बात करने का अच्छा समय है, जो आपको घर पर सबके बीच नहीं मिलता होगा। आप इस एक्सरसाइज को साथ का क्वालिटी टाइम भी बना सकती हैं। यह आप दोनों के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

30 मिनट टहलना आप दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. आज शाम उन्हें दें एक आरामदायक बॉडी मसाज

अगर इंटरनेशनल मेन्स डे पर अपने पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल करना चाहती हैं, तो डिनर या मूवी के बजाए बॉडी मसाज चुनें। इस एक स्टेप से आपको तीन लाभ मिलेंगे।
पहला ये कि सुगंधित मोमबत्तियां जला कर, शान्ति पूर्ण संगीत बजाकर आप एक सकारात्मक माहौल बनाएंगी। यह उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अरोमाथेरेपी और म्यूजिक दोनों ही तनाव कम करने के लिए वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित हैं। और कोविड-19 के समय में आप दोनों को ही तनाव मुक्ति की बहुत आवश्यकता है।

दूसरा फायदा यह है कि मसाज से ना केवल उनकी मांसपेशियां रिलैक्स होंगी बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा। मसाज से थकान भी मिटेगी और वे अगले दिन ज्यादा फ्रेश और रिलैक्स महसूस करेंगे। यह उनके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
तीसरा फायदा यह है कि ये एक बेहतरीन फोरप्ले हो सकता है। आज के दिन को और रोमांटिक बनाने के लिए आप बॉडी मसाज से शुरुआत कर सकती हैं।

6. सेक्स

सम्भोग या सेक्स आज भी एक टैबू है। समाज मे इसकी जो भी छवि हो, आप इसके फायदों को नजरअंदाज नहीं कर सकती हैं। सेक्स एक बेहतरीन कार्डियो है, जो आपके लाइफस्टाइल के लिए आवश्यक है। इतना ही नहीं सेक्स तनाव कम करता है, बेहतर नींद देता है और मूड अच्छा करता है। और यह आप दोनो को ज्यादा करीब लाएगा। हुआ ना हर तरह से फायदेमंद।

आजीवन एक-दूसरे का ख्याल रखना ही सही मायनों में प्यार है। और पुरुषों को भी इस प्यार की चाहत होती है। तो इस अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस, अपने पार्टनर को दें ढेर सारा प्यार।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।