वैलनेस
स्टोर

एक्‍सपर्ट से जानिए इंटरमिटेंट फास्टिंग से आप एक महीने में कितना वजन कम कर सकती हैं? 

Published on:21 December 2020, 10:00am IST
क्या आप भी वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रही हैं? इसलिए पोषण विशेषज्ञ करिशमा चावला हमारे साथ कुछ टिप्स शेयर कर रही हैं, जिनसे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ आप तेजी से वजन कम कर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक

इंटरमिटेंट फास्टिंग पूर्ण उपवास का एक विकल्प है। इसमें उपवास और खाने के वैकल्पिक चक्र शामिल हैं। यह आपके दैनिक खाने को एक निश्चित समय तक सीमित करता है, जैसे कि 6 से आठ घंटों के लिए।

किसी भी तरह से रात भर उपवास इंटरमिटेंट फास्टिंग में आते हैं। यदि आप रात में लगभग 10.00 बजे बिस्तर पर जाती हैं और आप सुबह 7.00 या 8.00 बजे तक नाश्ता नहीं करती हैं, तो आप हर तरह से उपवास की स्थिति में हैं। अगर आप इस अवस्था को छह से आठ घंटे तक बढ़ा सकती हैं, तो आप और भी बेहतर प्रभाव देख पाएंगी। यानी यदि आप रात के खाने को शाम 7 बजे तक खत्म करती हैं, तो आपका अगला भोजन अगले दिन दोपहर के आसपास होगा।

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक प्राकृतिक तरीका है

वजाने कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग एक सहज पद्धति से कहीं अधिक है। जब आपका शरीर इसके साथ संरेखित होने के लिए तैयार है, तो आप इसमें और बेहतर हो सकती हैं। यह शरीर के लिए एक प्राकृतिक अवधारणा भी है। उदाहरण के लिए जब आप स्वस्थ महसूस करती हैं, तो आपकी भूख में कमी होना स्वाभाविक है।

यह भी पढ़ें: उम्र के साथ कमजोर हो रही है याद्दाश्‍त, तो इन 5 फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

हमारे पूर्वजों को शिकारी माना जाता था और वे तभी भोजन करते थे जब वे जानवरों का शिकार करने में सक्षम होते थे। यानी आईएफ (Intermittent Fasting)  पूरी तरह से हमारे शरीर की जरूरतों को संभालने में सक्षम है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक

वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग में आपको क्या खाना चाहिए

उपवास की अवधि के दौरान आपको सिर्फ पानी पीने की अनुमति है। चाय, कॉफी या किसी अन्य पेय पदार्थ की भी अनुमति नहीं है। आईएफ (IF) के कुछ अन्य प्रकार में चाय, कॉफी और अन्य गैर-कैलोरी पेय पदार्थ शामिल हो सकते हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करने का कार्य कुशलता से करती है। जिससे कि ब्लड शुगर में वृद्धि और सूजन को रोकने में मदद मिलती है। यह फैट को कम करने का एक शानदार तरीका है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग BDNF (brain-derived neurotrophic factor) को भी उत्तेजित करती है। BDNF एक प्रोटीन है जो नए न्यूरॉन्स बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मौजूदा लोगों की सुरक्षा करता है। यह एक न्यूरॉन को दूसरे से जोड़ता है। इसलिए उनमें संचार करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक ऐसी प्रक्रिया जो सोचने, सीखने और मस्तिष्क के कार्य के लिए जरूरी है। BDNF को चालू करने वाला जीन्स इंटरमिटेंट फास्टिंग के द्वारा सक्रिय होते हैं।

आपका ज्यादा से ज्यादा ध्यान इस बात पर होना चाहिए, कि आपको कब खाना है। मैं आपका ध्यान आकर्षित करना चाहती हूं और आपको सर्वोत्तम परिणामों के लिए संतुलित भोजन खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता हूं।

  • ज्वार, बाजरा, राजगिरा, क्विनोआ, जई और ब्राउन राइस जैसे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट
  • अंडे, चिकन, मछली, दाल, दालें, नट और बीज जैसे लीन प्रोटीन
  • हेल्दी फैट्स जैसे नारियल तेल, घी, जैतून का तेल, एवोकाडो, नट्स और बीज
  • उच्च फाइबर वाले फल और सब्जियां
  • पर्याप्त पानी पिएं, व्यायाम, नींद और आराम करें

यह समझना महत्वपूर्ण है कि उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि चीनी, फैट, रिफाइंड आटा और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से सूजन बनी रहेगी। यह आपका वजन घटाने के बजाए आपके फैट बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ कितना वजन कम कर सकती हैं

उपवास को सही ढंग से करने और यह सुनिश्चित करने में कि यह आपके मन, शरीर और आत्मा के साथ संरेखित हो रहा है। तो आप वजन में कमी, उर्जा स्तर और मस्तिष्क के कार्यों में वृद्धि के साथ, एक महीने में 2 से 6 किलोग्राम के बीच एक अच्छा वजन घटाने की उम्मीद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: अनिद्रा, सिरदर्द और लो एनर्जी की समस्या है, तो आहार में शामिल करें विटामिन K और मैग्नीशियम रिच फूड्स

हालांकि, वजन घटाने पर विचार करते समय अन्य कारकों जैसे उम्र, शारीरिक गतिविधि स्तर, चिकित्सा और तनाव के स्तर को ध्यान में रखना भी महत्वपूर्ण है।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।