इस दिवाली मीठा खाने से दूर नहीं रह सकती? तो इन तरीकों से बरकरार रखें अपनी ओरल हेल्थ

Published on: 3 November 2021, 16:30 pm IST

दिवाली आ चुकी है और हम अपने आप को अपनी पसंदीदा मिठाई, भजिया और व्यंजन खाने से नहीं रोक पा रहे हैं। पर इसके साथ अपनी ओरल हेल्थ से समझौता न करें।

इन तरीकों से बरकरार रखें अपनी ओरल हेल्थ । चित्र : शटरस्टॉक

दिवाली साल का वह समय होता है जब हर कोई दावतों में शामिल होता है। यह वह समय है जब हम हर पल का आनंद लेते हैं। हालांकि, ऐसे में ज़्यादा मीठा खाने से हमारे दांतों पर असर पड़ सकता है। यह दांतों की संवेदनशीलता, क्षय और अन्य मौखिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। मगर आपको मिठाइयों से बचने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कुछ सरल टिप्स और उपायों का पालन करें जो दिवाली को और भी सुखद बना सकते हैं:

1. ओरल हेल्थ का ख्याल रखें

आप मिठाई और अन्य मीठे व्यंजनों के बिना दिवाली की कल्पना भी नहीं कर सकते। मगर यह कभी-कभी आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे सेंसटिविटी हो सकती है। आपको एक विशेष टूथ सेंसिटिविटी टूथपेस्ट का उयोग करना चाहिए।

2. भोजन के बाद नहीं, पहले खाएं मिठाई

मिठाई चिपचिपी होती है और इससे दांत सड़ जाते हैं। कई बार मुंह में जमा चीनी को खत्म करने के लिए कुल्ला करना भी काफी नहीं होता है। मुख्य भोजन करने से पहले मिठाई खाने से मिठाइयों के दांतों से चिपके रहने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

अपनी ओरल हेल्थ से समझौता न करें। चित्र : शटरस्टॉक

3. रंगीन खाद्य पदार्थों से दूर रहें

दिवाली एक रंगीन त्योहार हो सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह आपके भोजन पर लागू हो। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें आर्टीफिशियल रंग हों। वे आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एसिड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपके दांत दागदार हो गए हैं और आप उन्हें दूर रखना चाहते हैं, तो दांतों को सफेद बनाने वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

4. खूब पानी पिएं

खुद को हाइड्रेट रखें। थोड़े-थोड़े अंतराल पर ढेर सारा पानी और ताजा जूस पिएं। नाश्ता और भोजन करने से पहले आपको विशेष रूप से ढेर सारा पानी पीना चाहिए। यह आपको तृप्ति की भावना देता है और आपको ज्यादा मात्रा में स्नैक्स लेने से रोकता है।

इसके अलावा, भोजन के बाद पानी पिएं, क्योंकि यह भोजन के अवशेषों को दूर करने में मदद करता है। आपके मुंह को साफ करता है और आपके दांतों पर प्लाक बनने से बचाता है।

5. दिन में दो बार, हर रोज ब्रश करें

जब आप मिठाई और चॉकलेट खाते हैं, तो अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना और फ्लॉस करना न भूलें। ताकि शक्कर के घटक आपके दांतों पर लंबे समय तक न रहें।

यह भी पढ़ें : Diwali 2021: दिवाली के त्योहार पर बनाएं मूंगफली की कतली, ये रही हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें