वैलनेस
स्टोर

अपना कोलेस्ट्रॉल लेव‍ल नियंत्रित रखने के लिए इन 8 खाद्य पदार्थों को करें आहार में शामिल

Published on:10 May 2021, 15:00pm IST
अगर आप बढ़ती उम्र की परेशानियों से बची रहना चाहती हैं, तो सबसे जरूरी है कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करना और इसमें ये फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
रखें अपने दिल का ख्याल, चित्र- शटरस्टॉक.

अपने दिल का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है, क्या ये बात हम सभी नहीं जानते? पिछले कुछ वर्षों में, कई कंपनियां आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट मार्केट में लेकर आई हैं। पर हमें वास्‍तविकता समझने की आवश्यकता है। यदि आप सही और अच्छा भोजन लेते हैं, तो आपको बाजार में मिलने वाले इन प्रोडक्ट्स पर भरोसा करने की कोई जरूरत नहीं है।

असल में, हमारे पास एक प्राकृतिक उपाय है – हां, ये एक ऐसी वस्तु है, जो हर व्यक्ति की रसोई में पायी जाती है। अब, आपको बस ये समझने की ज़रूरत है कि आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना क्यों महत्वपूर्ण है। साथ ही यह भी कि इसे ठीक रखने के लिए क्या खाना चाहिए। चलिए पता करते हैं।

जनिये, भोजन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे प्रभावित करता है

कोलेस्ट्रॉल को वैक्सी फैट भी कहा जाता है, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) को खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। जबकि एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से ह्रदय रोक का जोखिम कम होता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल है, जो एक रक्त वाहिकाओं में रक्त को बहने से रोकती हैं। उसमें बाधा डालती है। ये दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्या को जन्म देती है। वहीं एचडीएल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, ये शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

आप ये बात जानकर चौंक जाएंगे कि आपके भोजन के विकल्प आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकते हैं। जी हां मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे उच्च वसा वाले पशु खाद्य पदार्थों की अधिक मात्रा लेने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है।

वहीं, सब्जियों, फलों, बीन्स और जई जैसे खाद्य पदार्थों में बहुत सारे फाइबर होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करें और एक संतुलित वजन बनाए रखें, धूम्रपान छोड़ें और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

डेसर्ट, प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड और जंक फूड के बारे में, ”डॉ. अपर्णा गोविल भास्कर, जो सैफी हॉस्पिटल, मुंबई में एक लेप्रोस्कोपिक और बेरिएट्रिक सर्जन हैं, आठ खाद्य पदार्थों की सिफारिश करती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के सही स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं-

1. ओट्स: इनमें एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है, जिसे बीटा ग्लूकॉन के रूप में जाना जाता है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

2. बीन्स: वे घुलनशील फाइबर से भरे होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

3. ओकरा: इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर में घुलनशीलता उच्च होती है। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती हैं,. चित्र : शटरस्टॉक

4. नट्स: बादाम, अखरोट और मूंगफली आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन केवल एक निश्चित मात्रा में सेवन करने पर। जैसा कि एक विशेषज्ञ द्वारा सुझाया गया है। वे आपके एलडीएल स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

5. फलियां: इनमें प्रोटीन और घुलनशील फाइबर ज्यादा होता है। वे आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

6. फल: सेब, स्ट्रॉबेरी और अंगूर पेक्टिन के साथ लोड होते हैं। ये एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

7. सोयाबीन: टोफू या सोया दूध ये प्रोटीन और फाइबर में उच्च होता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करती है, चित्र-शटरस्टॉक.

8. वसायुक्त मछली: साल्‍मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी किस्मों को मांस के बदले में खाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें एलडीएल-बूस्टिंग वसा ज्यादा मात्रा में होती है। वसायुक्त मछली भी ओमेगा -3 फैटी एसिड में शामिल है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है।

तो लेडीज, जब आप शॉपिंग के लिए जाएं तो अपनी सूची में ये फूड प्रोडक्ट्स डालना न भूलें!

इसे भी पढ़ें-खतरनाक हो सकता है एक दिन में 5 मिग्रा से ज्‍यादा नमक का सेवन, हम बता रहे हैं क्‍यों

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।