वैलनेस
स्टोर

कोल्‍ड और कफ से परेशान हैं, तो कुछ दिन इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज

Published on:6 January 2021, 15:15pm IST
सर्दियों के मौसम में कोल्‍ड और कफ होना आम बात है। पर यह और ज्‍यादा न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को करें अपने आहार से अलविदा कर दें।
निधि गहलोत
  • 92 Likes
खांसी और कफ होने पर कुछ फूड्स से परहेज करें। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों में अपने बिस्तर में बैठकर कॉफी पीना और तले हुए स्नैक्स खाना आमतौर पर सभी को पसंद होता है। लेकिन हमारी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के चलते इस मौसम में सर्दी और खांसी के संक्रमण का डर भी बढ़ जाता है। सर्दियों के मौसम में आप सर्दी, खांसी और फ्लू से ग्रसित होने के जोखिम में भी होते हैं।

क्या आप जानती हैं कि आपके आहार की भी सर्दी, खांसी और बलगम की स्थिति को बढ़ाने में भूमिका हो सकती है? यदि आप यह पहले से ही नहीं जानते हैं, तो आइए हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं,जो खांसी और बलगम को बढ़ा सकते हैं।

ये हैं वो खाद्य पदार्थ, जिनका आपको कोल्‍ड और कफ में परहेज करना चाहिए-

1. डेयरी उत्पाद

आपने डेयरी उत्पादों के बारे में सब कुछ अच्छा ही सुना होगा। लेकिन डेयरी उत्पाद आपके शरीर में ठंड बढ़ा सकते हैं, जिससे आपका शरीर अधिक बलगम का उत्पादन कर सकता है। डेयरी उत्पादों को पूरी तरह से न लेना भी उचित नहीं है, क्योंकि यह शरीर के लिए प्रोटीन और विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है।

आपके लिए दूध भी हानिकारक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
आपके लिए दूध भी हानिकारक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

डेयरी उत्पाद आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकता है। परंतु अत्यधिक बलगम पैदा होने से बचने के लिए इनका सीमित सेवन ही करें।

क्‍या करें : अगर आपको डेयरी उत्‍पादों से कफ की समस्‍या होती है, तो बेहतर है कि दूध में हल्‍दी या अदरक मिलाकर पिएं।

2. फ्राइड जंक फूड

जंक फूड न सिर्फ आपका वजन और आपके शरीर में फैट को बढ़ाता है, बल्कि यह आपके शरीर में सर्दी और खांसी को बढ़ाने का भी एक गंभीर कारण है। जंक फूड में मौजूद फैट्स और तेल आपके शरीर में बलगम के उत्पादन को बढ़ा देते हैं। साथ ही साथ यह सर्दी, खांसी और फ्लू के खतरे को भी बढ़ता है। अगर सर्दी और खांसी से बचना है, तो बेहतर है कि आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें।

3. चीनी

वैसे तो चीनी खाद्य पदार्थों में मिठास लाने का काम करती है, पर यह चीनी जितनी मीठी है उतनी ही शरीर के लिए नुकसानदायक भी है। 2017 में फ्रंटियर्स इन इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार चीनी आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, सर्दियों में होने वाले संक्रमण और सर्दी-खांसी होने का जोखिम बढ़ जाता है।

चीनी आपकी इम्‍युनिटी कमजोर कर देती है। चित्र- शटरस्टॉक।
चीनी आपकी इम्‍युनिटी कमजोर कर देती है। चित्र- शटरस्टॉक।

यदि आपको पहले से ही सर्दी और खांसी है, तो चीनी आपकी हालात को और बदतर कर सकती है। चीनी युक्त मिठाइयां भले ही आपको अच्छा फील करवाएं, लेकिन अगर आपको स्वस्थ रहना है तो कोशिश करें कि जितना हो सके इनसे दूर रहें।

4. कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ

सर्दियों में अकसर लोग ठंड से बचने के लिए चाय और कॉफी का खूब सेवन करते हैं। कैफीन से भरपूर खाद्य पदार्थ और पेय जैसे कॉफी, चाय और सभी सॉफ्ट ड्रिक्स (soft drinks) मूत्रवर्धक होती हैं। जो आपके शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं।

इसके परिणाम स्वरूप शरीर से बहुत अधिक बलगम निकल सकता है। साथ ही सर्दी और खांसी भी बढ़ सकती है। जितना हो सके सर्दियों में कैफीन युक्त पेय से बचें और स्वस्थ रहें।

5. शराब

आमतौर पर लोग सर्दी- खांसी से बचने के लिए बेहद कम मात्रा में शराब का सेवन करते हैं। भले ही यह उस समय सर्दी से आराम दे दें, परंतु लंबे समय के लिए यह आपके शरीर को कमजोर बना सकती है।

जरूरत से ज्‍यादा शराब पीना सेहत के लिए खतरनाक होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2007 में अल्कोहल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार शराब के सेवन से हमारे शरीर की श्वेत रक्त कणिकाएं और कमजोर हो जाती हैं। जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। श्वेत रक्त कणिकाओं के कमजोर होने से हमारा शरीर स्वयं को ठीक नहीं कर पाता है। अगर आपको आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखना है, तो शराब का सेवन छोड़ना होगा।

6. मूंगफली

सर्दियों के मौसम में लोगों को मूंगफली खाना बेहद पसंद होता है, परंतु क्या आप जानती हैं कि मूंगफली से होने वाली एलर्जी सबसे आम खाद्य एलर्जी में से एक है। मूंगफली का सेवन खांसी को बढ़ावा देता है। साथ ही साथ अत्यधिक बलगम आने पर डॉक्टर्स भी मूंगफली न खाने की सलाह देते हैं।

पीनट एलर्जी से आपको स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक

अगर आप सर्दियों में मूंगफली का आनंद लेना चाहती हैं, तो कोशिश करें कि इसका भीतरी लाल छिलका भी उतार कर खाएं। यही छिलका गले में खराश और खांसी का कारण बनता है।

तो गर्ल्‍स, सर्दियों का आनंद लेना चाहती हैं, तो अपनी इम्‍युनिटी दुरुस्‍त रखें ताकि आपको इस मौसम में अपने फेवरिट फूड से दूर न रहना पड़े।

यह भी  पढ़ें – अध्‍ययन बताते हैं कि हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकता ऑलिव ऑयल, जानिए कैसे

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।