Nasal hygiene : क्या आप भी अपनी नाक की सफाई इग्नोर कर देती हैं? तो जानिए इसके जोखिम 

Published on: 19 June 2022, 11:00 am IST

कोविड-19 महामारी के दौरान हमारी नाक ने बहुत कुछ झेला है। क्या तब भी आप इसकी सफाई को नजरंदाज कर रहीं हैं? 

nose cleaning ke upaye
शरीर के हर अंग की तरह रोजाना नाक की सफाई भी जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

बहुत छोटी उम्र से ही हम अपने दांतों को साफ रखना सीख जाते हैं। हमारे स्वास्थ्य के लिए दांत का स्वस्थ होना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही नाक का रोगमुक्त होना भी जरूरी है। अक्सर हम नाक की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं। जागरूकता की कमी के कारण भी हम इसके महत्व को नहीं जान पाते हैं। हालांकि कोविड -19 महामारी के बाद से नाक की स्वच्छता के प्रति दृष्टिकोण में आमूल-चूल बदलाव देखा जा रहा है। दुनिया भर के लोग इसके बारे में जागरूक हो रहे हैं।

नाक की स्वच्छता इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

सांस लेने और शरीर को रोग मुक्त बनाए रखने के लिए नाक शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए नाक को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है। नाक की स्वच्छता क्यों जरूरी है, इसके बारे में सिप्ला हेल्थ लिमिटेड में मेडिकल सर्विसेज की डायरेक्टर (इंटरनल मेडिसिन) डॉ उषा चेन्नुरु ने विस्तार से बताया।

आप जिस हवा में सांस लेते हैं, उसके लिए आपकी नाक जरूरी है। इसके अलावा आप जिस हवा में सांस लेते हैं, उसके तापमान और नमी को भी नाक के जरिए हम नियंत्रित करते हैं। यह ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड के छोड़ने के काम को भी सुचारू रूप से चलाता है। नाक को साफ रखने के लिए दोनों नाक छिद्रों के रास्ते को साफ और नमीयुक्त रखना बेहद जरूरी है। यदि नाक में कोई समस्या होती है, तो आपको सांस लेने में दिक्कत और जलन भी होने लगती है।

क्या होता है जब आप अपनी नाक साफ नहीं करते हैं?

चूंकि आपके नथुने (nostrils) सीधे पर्यावरण की हवा के संपर्क में हैं। इसलिए धूल, प्रदूषण, बैक्टीरिया, वायरस और फनजाई भी यहां पनप सकते हैं। इसकी वजह से संक्रमण और कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आपकी नाक इन बाहरी चीजों से शरीर का बचाव करती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपकी नाक साफ-सुथरी और खुली हुई है, तो आपको नींद भी बढ़िया आएगी। यदि आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो नाक की सफाई बहुत जरूरी है।

नाक की स्वच्छता कैसे बनाए रखें?

अपनी नाक को साफ रखने के लिए खारे पानी या सेलाइन स्प्रे से नाक धोना सबसे मान्य तरीका है। नमक और पानी का घोल आपकी नाक से बलगम, पपड़ी, कीटाणु और अन्य प्रदूषकों को बाहर निकालने में प्रभावी होता है। यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि घोल में बहुत अधिक नमक न हो, क्योंकि इससे जलन हो सकती है। कुछ मेडिकेटेड प्रोडक्ट में आइसोटोनिक सी सॉल्ट और ग्लिसरीन भी होता है, जो नाक को जरूरी नमी प्रदान करते हैं।

अपनी नाक कब साफ करें?

बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि नाक की सफाई कब की जाए? इसे सुबह और शाम एक- एक बार करना चाहिए। अपना दिन शुरू करने से पहले नाक साफ करनी चाहिए और रात में भी साफ करना चाहिए, ताकि नाक में जमे पॉल्यूटेंट्स साफ हो जाएं। 

naak safai
सुबह और शाम, दोनों समय करें अपनी नाक साफ। चित्र-शटरस्टॉक।

दूसरी ओर, सोने से पहले कुल्ला करने से आपकी नेसल केविटी भी साफ हो जाएगी। इससे सांस लेने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी और आप आराम से सो पाएंगी। यदि आप बार-बार बाहर निकलती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपनी नाक को ठीक से साफ कर लिया है। इससे नाक संबंधी एलर्जी की संभावना काफी कम हो जाती है। फिर देर किस बात की। आज से ही अपनी नाक साफ करने की शुरुआत कर दें। 

यहां पढ़ें:-दिन भर स्क्रीन पर लगी रहती हैं आंखें, तो चश्मे और लेंस के लिए फॉलो करें ये सुरक्षा उपाय 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें