Pain Relief Gel Vs Pain Killer Pills : एक्सपर्ट बता रहे हैं 4 कारण, क्यों पेन किलर्स से बेहतर है पेन रिलीफ जेल

चोट लगने या किसी अन्य वजह से दर्द की अनुभूति होती है। दर्द का एहसास होते ही हम पेन किलर पिल्स या पेन रिलीफ जेल लगा लेते हैं। पर दोनों में बेहतर कौन है? एक्सपर्ट से जानते हैं।
pain relief gel turant rahat pahunchate hain.
दर्द से राहत पाने के लिए पेन रिलीफ जेल, क्रीम या स्प्रे जैसे पेन रिलीफ उपचार सेहत के लिए ज्यादा अच्छे हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 7 Nov 2023, 07:04 pm IST
  • 125
मेडिकली रिव्यूड

इन दिनों क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) चल रहा है। आपने देखा होगा कि कोई खिलाड़ी मैदान में यदि चोटिल होता है, तो तुरंत टीम के डॉक्टर पेन रिलीफ जेल लाते हैं। जेल को चोट लगे स्थान पर मलते ही दर्द से राहत मिल जाती है। चोट लगा खिलाड़ी मैदान पर दौड़ने-भागने लगता है। क्या सचमुच पेन रिलीफ जेल इंस्टैंट दर्द से राहत दिलाता है? क्या यह पेन किलर से बेहतर (pain relief Gel Vs pain killer pills) होता है? पेन रिलीफ जेल कैसे काम करता है? आइये सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट से जानते हैं।

पहले समझिए दर्द के कारणों को (cause of pain)

आम तौर पर मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द का अनुभव होता है। दर्द करने के आधार पर ही लोगों का इलाज किया जाता है। सबसे पहले यह देखना होता है कि दर्द किस तरह का है? यह तीव्र दर्द (Acute Pain), पुराना दर्द (Chronic Pain), नोसिसेप्टिव दर्द (Nociceptive pain) न्यूरोपैथिक दर्द ( Neuropathic pain) भी हो सकता है। चोट लगने और मेडिकल स्थितियों के अलावा, स्ट्रेस, फ्लू-कोल्ड, नींद की कमी और डिहाइड्रेशन के कारण भी दर्द हो सकता है। किसी प्रकार के ट्रामा के कारण भी दर्द हो सकता है।

दर्द से छुटकारा पाने के उपाय (Pain relief tips)

ज्यादातर लोग मेडिकल हेल्प लेने से पहले घरेलू उपचार और वैकल्पिक उपचारों के माध्यम से दर्द का इलाज करना पसंद करते हैं। सामान्य रूप से जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द आमतौर पर हानि नहीं पहुंचाते हैं। दर्द के कारण शरीर को असुविधा जरूर होती है । ये डेली एक्टिविटी में बाधा डालते हैं। इनका इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है। घरेलू उपचार से लेकर पेन किलर और पेन रिलीफ बाम या जेल और पेन रिलीफ स्प्रे भी है।

दर्द निवारक गोलियां (Pain Killer)

जब कोई तेज दर्द से गुजरता है, तो दर्द निवारक गोली लेता है। दर्द निवारक गोलियां आमतौर पर दर्द से राहत देती हैं, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं। यदि दर्द असहनीय है और तुरंत राहत चाहिए, तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए। उल्टी, सीने में जलन, अल्सर के अलावा, गोलियां गंभीर मामलों में किडनी पर भी असर डालती हैं। गोलियां से बेहतर पेन रिलीफ जेल का प्रयोग है।

pain killer pills ke side effects hain.
दर्द निवारक गोलियां आमतौर पर दर्द से राहत देती हैं, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं। चित्र : शटरस्टॉक

क्यों बेहतर है पेन रिलीफ जेल (Pain relief Gel)

दर्द से राहत पाने के लिए पेन रिलीफ जेल, क्रीम या स्प्रे जैसे पेन रिलीफ उपचार सेहत के लिए ज्यादा अच्छे हैं। ओवर-द-काउंटर दवाएं और घरेलू उपचार राहत प्रदान करते हैं, जेल प्रभावी और तुरंत समाधान प्रदान करते हैं। ये दर्द निवारक जेल या स्प्रे आसानी से उपलब्ध भी होते हैं। इनके साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

यहां हैं पेन किलर पिल्स से पेन रिलीफ जेल के बेहतर होने के 4 कारण (Pain relief Gel is better than pain killer pills)

1 शरीर को नहीं करता है प्रभावित (Does not affect the body)

ओरल पेन किलर गोलियां कभी-कभी पाचन तंत्र को प्रभावित कर देती हैं। यह पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है। दूसरी ओर, पेन रिलीफ जेल शरीर के विशिष्ट हिस्से को लक्षित करते हैं। इसे सिर्फ प्रभावित क्षेत्र पर जेल से मालिश करनी है।

2 आंतरिक अंगों के लिए सुरक्षित (safe for internal organs)

शरीर के अन्य अंगों पर गोलियों की तरह पेन रिलीफ जेल लंबे समय तक उपयोग के बाद नकारात्मक प्रभाव नहीं डालते हैं। ये पाचन तंत्र से नहीं गुजरते हैं, इसलिए इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं

3 शीघ्र दर्द से राहत (Instant pain relief)

पेन रिलीफ जेल त्वचा द्वारा अवशोषित होते हैं। ये ओरल पेन दवाओं की तुलना में जल्दी राहत प्रदान करते हैं। इन्हें विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्र में मालिश किया जाता है। दर्द की दवा की तुलना में इसका दिन में कई बार उपयोग किया जा सकता है

pain relief gel ke koi side effect nahi hai.
पेन रिलीफ जेल ओरल पेन दवाओं की तुलना में जल्दी राहत प्रदान करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

4 सूजन-रोधी गुण (Anti Inflammatory)

जेल दर्द निवारक के साथ-साथ सूजन-रोधी गुणों वाले भी होते हैं। यह प्रभावित क्षेत्र को तुरंत दर्द से राहत देता है और सूजन को भी कम करता है। यह शरीर को गर्म और रिलैक्स करता है। तुरंत राहत के लिए दर्द निवारक जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें।

यह भी पढ़ें :-Joint health : बढ़ती उम्र में भी रखना है जोड़ों को स्वस्थ, तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख