Holi 2024 : ज्यादा चढ़ गई है भांग, तो हैंगओवर उतारने के लिए आजमाएं ये जांचे-परखे नुस्खे

होली की मस्ती में आप बहुत कुछ ऐसा कर जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसी ही एक समस्या है भांग का हैंगओवर। इसे उतारने के लिए आपको इन आयुर्वेदिक उपायों पर भरोसा करना चाहिए।
सभी चित्र देखे bhang hangover door karne ke liye home remedies.
भांग का नियमित सेवन आपको एक बेहतर नींद के लिए मदद कर सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
  • 125

होली (Holi 2024) यानी खूब सारी मस्ती, रंग, खुशियां और भांग। रंगों के इस त्यौहार में भांग का एक विशेष महत्व है। लेकिन भांग का हैंगओवर भी उतना ही परेशान करता है, जितना किसी और नशे का। कहते हैं कि अगर भांग पीने के बाद कुछ मीठा खा लिया जाए, तो भांग का नशा और तेज हो जाता है, और होली पर हमेशा भांग को मीठी ठंडाई (Thandai) में मिलाकर पिया जाता है। जिसका खामियाजा अगले दिन भुगतना पड़ता है, क्योंकि पूरा दिन थका हुआ और हैंगओवर के कारण सुस्त महसूस होता है। सर में दर्द के साथ-साथ कई अन्य समस्याएं (Bhang Hangover) भी होती हैं जो पूरा दिन खराब कर देती हैं। 

भांग के फायदे और नुकसान (Bhang benefits) 

 भांग का हैंगओवर (Bhang Hangover) उतारना काफी आसान है। ऐसे बहुत से नुस्खे मौजूद हैं, जो आपको जल्द से जल्द भांग का हैंगओवर उतारने में सहायता करेंगे। भांग में ऐसे कई गुण मौजूद हैं, जो कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। चलिए पहले भांग के फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर है भांग (Bhang benefits) 

 नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ के अनुसार लोगों ने कम से कम 3000 सालों से अपनी बीमारियों के इलाज के लिए भांग का इस्तेमाल किया है। हालांकि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने किसी भी चिकित्सा स्थिति में भांग से उपचार को सुरक्षित या प्रभावी नहीं माना है। लेकिन भांग में मौजूद कैनबिडिओल नामक पदार्थ को साल 2018 जून में कुछ प्रकार की मिर्गी के इलाज के रूप में मंजूरी दी जा चुकी है।

bhnaag ke fayade
भांग का नियमित सेवन आपको कई मानसिक समस्याओं से निजात दिला सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में असरदार है भांग (Bhang for mental health) 

भांग का नियमित सेवन आपको कई मानसिक समस्याओं से निजात दिला सकता है, जिसमें डिप्रैशन, एंग्जायटी भी शामिल है। इनके कारण अक्सर सोने में समस्या उत्पन्न होती है और आयुर्वेद में इस समस्या के लिए भांग का सदियों से उपयोग किया जा रहा है। भांग का नियमित सेवन आपको एक बेहतर नींद के लिए मदद कर सकता है। दरअसल भांग आपको सबकॉन्शियस माइंड में डाल देने में सक्षम है। जिससे आप ज्यादा सोचते-समझते नहीं हैं।

गठिया में भी है मददगार (Bhang for Arthritis) 

अर्थराइटिस जैसी बीमारी में भी भांग आपकी मदद कर सकती है, क्योंकि इनका उपयोग रूमेटोइड गठिया के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। ज्यादातर आयुर्वेदिक इलाज में भांग का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसे बाहरी और आंतरिक रूप से सिस्टम को शांत करने में प्रयोग किया जाता है। मूल रूप से, वे सभी सूजन प्रतिक्रियाएं जो आपके जोड़ों के खिलाफ होती हैं, उन्हें प्रबंधित करने में मदद करता है।

नियंत्रित मात्रा में ही करना चाहिए भांग का सेवन (Bhang Side effects) 

1.भांग का हो सकता है एडिक्शन (Bhang Addiction) 

नशा किसी भी प्रकार का क्यों ना हो उसकी लत लग सकती है। कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा हमेशा नुकसान करती है। जब किसी व्यक्ति को इसकी लत लग जाती है और उसे लक्षण देखने को मिलते हैं, तो उसे कैनबिस विड्रॉल सिंड्रोम कहा जाता है। भांग का ज्यादा सेवन आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है।

bhaang ka adiction
भांग का ज्यादा सेवन आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. बाइपोलर डिसऑर्डर (Bipolar Disorder) 

       भांग के ज्यादा सेवन से बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी गंभीर मानसिक समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। यह एक प्रकार का डिप्रेशन है, जिसमें इंसान खुद की परछाई से भी डरने लगता है। हालांकि, नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन की रिपोर्ट बताती है कि जिन लोगों की स्थिति का कोई इतिहास नहीं है, उनमें भांग के उपयोग (Bhang Hangover) और द्विध्रुवी विकार (Bipolar Disorder) के विकास के बीच एक लिंक का केवल सीमित प्रमाण है।

अगर आपने होली पर भांग का सेवन कर लिया है, तो जानिए इसका हैंगओवर कैसे उतार जा सकता है 

 

nimboo aur hangover
नशा उतारने में मदद करता है नींबू। चित्र : शटरस्टॉक
  1. देशी घी या मक्खन : भांग की तरह देसी घी भी एक आयुर्वेदिक औषधि है। आयुर्वेद में देसी घी को काफी अहम माना गया है। यदि किसी व्यक्ति को भांग का नशा चढ़ गया है, तो उसे उतारने में देसी घी काफी सहायता कर सकता है। इसके लिए आप किसी भी चीज के साथ देसी घी का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा आप मक्खन का भी सेवन कर सकती हैं।
  2. नींबू : आपने अक्सर एल्कोहल का नशा उतारने के लिए नींबू का सेवन किया होगा। यह नुस्खा भांग के लिए भी काफी असरदार है। भांग का नशा उतारने के लिए खट्टी चीजें आपकी मदद कर सकती हैं। नींबू, संतरा, मौसमी का जूस का सेवन करें। यह आपको जल्द से जल्द भांग का नशा उतारने में मदद करेगा।
  3. नारियल पानी: नारियल पानी में कई मिनरल्स और इलेक्टोरेट्स (electrolytes) होते हैं यह बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। अगर आपको भांग का हैंगओवर हो गया है, तो नारियल पानी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए कोशिश करें कि ताजा नारियल पानी पिए।
  4. अदरक : अदरक का रस भी भांग का नशा जल्द से जल्द उतारने में मदद कर सकता है। इसके लिए अदरक का टुकड़ा लें और उसको छील लें। इसको मुंह में रखें और धीरे-धीरे चलाते हुए इसका रस पिएं। यह नुस्खा काफी असरदार है और आपके हैंगओवर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता।

यह भी पढ़े : World sleep day : नींद क्यों रात भर नहीं आती? इस सवाल का जवाब है विटामिन डेफिशिएंसी

  • 125
लेखक के बारे में

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में ...और पढ़ें

अगला लेख