और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

फार्ट रोकना आपके लिए हो सकता है मुसीबत भरा, जानिए गैस पास करने के 5 फायदे 

Updated on: 10 December 2020, 12:14pm IST
फ़ार्ट्स बदबूदार और शर्मनाक हो सकते हैं, लेकिन इसकी वजह से आपके लिए होने वाले लाभों को नकारा नहीं जा सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 73 Likes
फार्ट को रोकना हो सकता है बैड आइडिया। चित्र: शटरस्टॉक

जब आपको लगता है कि आपके पेट में प्रेशर का निर्माण हो रहा है, तो फार्ट से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है। अब छोड़िए भी मैडम, आपको पता है कि यह सच है! हो सकता है कि आप फार्टिंग को शर्मनाक मानते हों, लेकिन एक बार आपको पता चल जाए कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद है – तो आप सचमुच हैरान रह जाएंगी।

लेकिन इससे पहले कि हम आपके साथ साझा करें, क्या आप जानते हैं कि हम वास्तव में इसकी वकालत क्यों करते हैं? खैर, जब हम खाते हैं, बोलते हैं, या चबाते हैं तो हम हवा को निगल जाते हैं। साथ ही, पाचन की प्रक्रिया के दौरान भी हमारा शरीर कुछ गैसों को छोड़ता है। बर्पिंग और फ़ार्टिंग हमारे शरीर से इस हवा और गैस को छोड़ने में मदद करता है।

अब जब आपको पता है कि फ़ार्टिंग क्यों आवश्यक है, तो आइए उन चीज़ों का पता लगाएं जो फार्टिंग के दौरान आपके शरीर में होती हैं: 

1.यह पेट दर्द को कम करता है

बेशक, जब गैस आपके पेट में जमा हो जाती है, तो यह पेट पर दबाव डालती है। इसके कारण आपको पेट में सूजन हो सकती है और अत्यधिक दर्द भी हो सकता है। गैस पास करने से आपको ऐसी स्थिति से तुरंत राहत मिल सकती है। क्या आप जानते हैं कि यदि आप एक फार्ट को रोकती हैं, तो आपकी आंत में जमा हुई गैस भी आपको तेज़ सिरदर्द दे सकती है?

2.यह ब्लोटिंग को कम करता है

ब्लोटिंग मूल रूप से पानी और गैस का मिश्रण है। यह आमतौर पर तब होता है जब आप एक साथ काफी ज्‍यादा खा लेती हैं। और इसे पचाने का समय नहीं देते हैं। ब्लोटिंग से न केवल आपका पेट फूल जाता है, बल्कि यह दर्दनाक भी हो सकती है।

https://www.youtube.com/watch?=4fCpTJuPGsk&feature=emb_logo

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपाटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फार्टिंग का मतलब है कि सूजन पेट (सूजन के कारण) की तुरंत कमी, आपको बहुत अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करती है।

3.वे खाद्य एलर्जी का एक संकेतक हैं

यदि आपको किसी विशेष भोजन से एलर्जी है, तो आपको उनके सेवन पर अधिक गैस का अनुभव हो सकता है। इसलिए, यदि कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के बाद आप ओवरलोडेड फील करती हैं, तो यह आपके शरीर का यह कहने का तरीका हो सकता है कि आपको उनसे दूर रहना चाहिए।

4.फ़ार्ट आपको अपने पेट के स्वास्थ्य के साथ समस्याओं का पता लगाने में मदद कर सकते हैं

यदि आपके फार्ट बहुत दुर्गंधयुक्त गंध है, तो आपको फ़ार्ट करते समय दर्द का अनुभव होता है। साथ ही अगर आप बहुत ज्‍यादा फ़ार्टिंग कर रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका पेट ठीक से काम नहीं कर रहा है। यह अनुचित कार्य गैस्ट्रिक मुद्दों और यहां तक ​​कि कब्ज को जन्म दे सकता है – जो लंबे समय तक समस्याग्रस्त हो सकता है।

5.फार्टिंग से बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है

जब हम गैस पास करते हैं, तो हम हाइड्रोजन सल्फाइड की कुछ मात्रा छोड़ते हैं। अध्ययनों के अनुसार, यदि आप गैस पास नहीं करते हैं तो यह गैस आपके शरीर के अंदर जमा होती रहती है और गंभीर मामलों में कोशिका क्षति और हृदय की समस्याएं और स्ट्रोक भी हो सकता है।

पेट है आपका स्वास्थ कनैक्शन। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आप जानते हैं कि अगर आप दिन में 14 से 20 बार गैस पास करते हैं तो ठीक है? तो अब आपको फ़ार्टिंग से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस तरह आपका शरीर आपको कुछ संकेत दे रहा है। 

यह भी देखे:पेट में गैस बनने पर क्‍या आप भी लेने लगती हैं दवा, तो गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से जानिए इनके दुष्‍प्रभाव

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।