वैलनेस
स्टोर

फास्फोरस , एक ऐसा पोषक तत्व जो बोन हेल्थ के लिए है जरूरी, जानिए कैसे हो सकती है इसकी आपूर्ति

Published on:26 July 2021, 10:30am IST
फास्फोरस एक खनिज है जो मानव स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हड्डियों से लेकर सेल रिपेयर तक, आपके शरीर को फास्फोरस की जरूरत होती है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है फास्फोरस. चित्र : शटरस्टॉक
आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है फास्फोरस. चित्र : शटरस्टॉक

हम अक्सर इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हमारे शरीर के लिए प्रोटीन और विटामिन कितने महत्वपूर्ण हैं, हालांकि, हम में से अधिकांश अपने मिनरल इन्टेक पर उतना ध्यान नहीं देते हैं। खनिज हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और फास्फोरस उनमें से एक है।

फास्फोरस हड्डियों के निर्माण में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है और शरीर के ऊर्जा उत्पादन में शामिल है। यह खनिज मुख्य रूप से हमारे दांतों और हड्डियों में पाया जाता है और शरीर की सभी कोशिकाओं में भी पाया जाता है। वास्तव में, यह हमारे शरीर में दूसरा सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला खनिज है।

जानिए क्यों फास्फोरस एक महत्वपूर्ण खनिज है

फास्फोरस एक महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर द्वारा विभिन्न कार्यों को करने के लिए आवश्यक है। अपर्याप्त फॉस्फोरस या ‘हाइपोफॉस्फेटेमिया’, एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब रक्त में फास्फोरस का स्तर बहुत कम हो जाता है। इसका निम्न स्तर आपकी ऊर्जा के स्तर को गिरा सकता है और मांसपेशियों में थकान और कमजोरी का कारण बन सकता है।

इससे आपकी ऊर्जा का स्तर गिर जाता है। आपके शरीर में फास्फोरस की कमी का एक और संकेत कमजोर या कोमल हड्डियां, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द है।

एक वयस्क को लगभग 700-800 मिलीग्राम फॉस्फोरस की आवश्यकता होती है। संतुलित आहार खाने से प्राकृतिक स्रोतों से फास्फोरस की अनुशंसित मात्रा का सेवन करने में मदद मिल सकती है।

फास्फोरस प्राकृतिक रूप से अंडे, पनीर, दही, डार्क चॉकलेट और दूध जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है। फास्फोरस युक्त खाद्य पदार्थों के अलावा, आहार कैल्शियम और प्रोटीन से भी भरपूर होना चाहिए, क्योंकि वे फास्फोरस को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करते हैं।

आपके शरीर को फास्फोरस के पर्याप्त स्तर की आवश्यकता क्यों है

1. संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखना

फास्फोरस सुनिश्चित करता है कि शरीर उन पोषक तत्वों का अच्छे से प्रोसेस कर रहा है जो हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण हैं। मांसपेशियों की वृद्धि और रिकवरी जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के साथ-साथ तंत्रिका संकेतों के कार्य को फॉस्फोरस द्वारा ठीक तरह से किया जाता है।

यह खनिज डीएनए अनुक्रम का हिस्सा है और इसमें प्रमुख लिपिड, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं, जो ऊर्जा को स्टोर करने और इसके स्तर को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

2. हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है

फास्फोरस हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम के साथ मिलकर काम करता है, और न्यूक्लिक एसिड और सेल मेम्ब्रेन को बनाए रखने में इसकी भूमिका ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे मांसपेशियों की वृद्धि होती है।

आपकि हड्डियों को मजबूती दे. चित्र : शटरस्टॉक
आपकि हड्डियों को मजबूती दे. चित्र : शटरस्टॉक

3. कोशिकाओं की मरम्मत करता है और गुर्दे के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

फास्फोरस ऊर्जा को स्टोर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एडीनोसिन ट्राइफॉस्फेट नामक एक अणु को इंगेज करने में मदद करता है। यह अणु थकान से लड़ने में मदद करता है, और चयापचय में सुधार करता है।

फास्फोरस, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन के साथ मिलकर काम करते समय, सीरम फास्फोरस एकाग्रता को विनियमित करके गुर्दे की क्रिया को बढ़ावा देता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि मूत्र उत्सर्जन फास्फोरस के शुद्ध अवशोषण से मेल खाता है। साथ ही, कैल्शियम के साथ इसका कार्य डैमेज कोशिकाओं को बनाए रखने और मरम्मत में मदद करता है।

तो लेडीज, अपनी हड्डियों और मांसपेशियों का ध्यान रखने के लिए फास्फोरस युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें!

यह भी पढ़ें : जीभ को साफ करना आपको बचा सकता है कई बीमारियों के जोखिम से, जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।