Oil Pulling : अनुष्‍का शर्मा भी अपना रहीं हैं आयुर्वेद की यह सदियों पुरानी तकनीक, जानिए इसके फायदे

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा समेत दुनिया भर के कई सेलेब्रिटी ओरल हाइजीन के लिए ऑयल पुलिंग यानी तेल से कुल्‍ला करने पर विश्वास करते हैं। आप भी जानिए इसके फायदे।
अनुष्‍का शर्मा ओरल हाइजीन के लिए हर रोज तेल से कुल्‍ला करती हैं। चित्र: Anushka Sharma/Facebook
अनुष्‍का शर्मा ओरल हाइजीन के लिए हर रोज तेल से कुल्‍ला करती हैं। चित्र: Anushka Sharma/Facebook
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 12:41 pm IST
  • 98

हम आम लोग हों या सेलेब्रिटी, नारियल तेल हम सभी के ब्यूटी रूटीन में अपनी जगह बना चुका है। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के सितारे नारियल तेल के गुणगान करते नहीं थकते। रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने, बालों की फ्रिज कम करने और फटे होंठ- हमारी हर समस्या का इलाज है नारियल तेल। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल हमारे ओरल हाइजीन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हां यह हमें सिखाती हैं बॉलीवुड की हसीना अनुष्का शर्मा।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अनुष्का शर्मा ने ऑयल पुलिंग करते हुए फोटो पोस्ट की और अपने प्रशंसकों को भी इस पद्धति का पालन करने की सलाह दी। अपनी पोस्ट में अनुष्का कहती हैं, “दांतों के स्वास्थ्य के लिए ऑयल पुलिंग बहुत फायदेमंद है। साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालता है। ऑयल पुलिंग इम्युनिटी बढ़ाने में भी सहायक है।

क्या होता है ऑयल पुलिंग?

सदियों पुरानी यह आयुर्वेदिक टेक्नीक ओरल हाइजीन के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें नारियल तेल को 20 मिनट तक मुंह मे भरकर कुल्ला किया जाता है। पबमेड सेंट्रल की स्टडी के अनुसार आपके मुंह में 700 से भी अधिक तरह के बैक्टीरिया रहते हैं और उनमें से कम से कम 350 हर वक्त आपके मुंह में एक्टिव होते हैं।

ऑयल पुलिंग से सभी फैट-सॉल्युबल टॉक्सिन्स शरीर से निकलते हैं और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। इतना ही नहीं यह मसूड़ों को मजबूत करने के साथ ही प्लाक और कैविटी भी कम करता है।

अनुष्का ही नहीं, बॉलीवुड की फिटनेस फ्रीक शिल्पा शेट्टी कुंद्रा भी ऑयल पुलिंग का समर्थन करती हैं। वोग के लिए दिए गए एक इंटरव्यू में शिल्पा बताती हैं, “मैं नियमित कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल से 7 से 10 मिनट ऑयल पुलिंग करती हूं।”

एक्सपर्ट सुझाते हैं कि सुबह पानी पीने से भी पहले ऑयल पुलिंग करनी चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ऑयल पुलिंग के फायदे-

1. ओरल हाइजीन के लिए 

हालांकि ऑयल पुलिंग ब्रश या फ्लॉस का विकल्प नहीं हो सकता, लेकिन यह दांतो के स्वास्थ्य को सुधारने का बहुत कारगर तरीका है। ‘प्लाक से होने वाली गिनगिवाइटिस पर नारियल तेल का प्रभाव’ नामक अध्ययन के शोधकर्ता फैजल पीडिकाईल, प्रतिमा श्रीनिवासन और अरुण नारायणन के अनुसार, “एक सप्ताह में ही नारियल तेल से ऑयल पुलिंग करने से प्लाक में उल्लेखनीय कमी आती है।”

ऑयल पुलिंग से ओरल हाइजीन अच्‍छी रहती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ऑयल पुलिंग से ओरल हाइजीन अच्‍छी रहती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. पाचन और पेट का स्वास्थ्य सुधरता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु आपके पेट में भी इंफ्लामेशन को बढ़ावा देते हैं। ऑयल पुलिंग आपको इन सभी समस्याओं से बचाता है।
एनसीआर बेस्ड वेलनेस कंसल्‍टेंट तान्या मेहरोत्रा कहती हैं, “तेल में मौजूद हेल्दी फैट पेट मे एसिड का उत्पादन कम कर देता है, जिससे पाचन सम्बंधी समस्या नहीं होतीं।”

3. माइग्रेन कम करता है

नारियल तेल में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं और यही कारण है कि यह हृदय और दिमाग सम्बंधी समस्याओं के निवारण के लिए कारगर है। ऑयल पुलिंग के दौरान आपके मुंह में गर्मी पैदा होती है जिससे साइनस की समस्या कम होती है और सर दर्द भी नहीं होते।

‘ऑयल पुलिंग एंड इम्पोर्टेंस ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिन इन ओरल हेल्थ मेंटेनेंस’ नामक स्टडी में पाया गया कि तेल से कुल्ला करने से सि‍र दर्द, माइग्रेन, अस्थमा और डायबिटीज मेलिटस जैसी 30 से अधिक बीमारियां दूर रहती हैं।

तो लेडीज, ऑयल पुलिंग के फायदे उठाएं और अनेक समस्याओं को दूर रखें। अपने परिणाम हमसे कमेंट बॉक्‍स में जरूर साझा करें।

  • 98
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख