वैलनेस
स्टोर

क्‍या आप भी लू में फोन लेकर जाती हैं? तो आपको हो सकते हैं ये 8 गंभीर नुकसान

Published on:11 January 2021, 15:00pm IST
लू का समय एक समय में "मी टाइम" माना जाता था, लेकिन यह समय भी हमारे मोबाइल फोन ने ले लिया है। अब ज्‍यादातर लोग फोन को लू में ले जाना भी नहीं भूलते।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
टॉयलेट में फोन ले जाना आपको गंभीर खतरे दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेडीज़, अगर आपकी आंत स्वस्थ है, तो आपको पेट साफ (poop) करने में बस 10 मिनट लगेंगे। आप सोच रही होंगी कि हम इस बात को यहां क्यों लाए। इसलिए,क्योंकि हम लू में औसतन 20 से 30 मिनट तक रहते हैं। इसकी वजह है कि हम लू में अपना मोबाइल भी साथ ले जा रहे हैं। जिसकी वजह से असली काम खत्‍म होने के बाद भी हम टॉयलेट सीट पर बैठे रहते हैं।

आप सोच रही होंगी कि यह कौन सी बड़ी बात है? लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कि यह आपकी अपनी सेहत के साथ की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। हां, यह सच है।
मूल रूप से, जब आप अपने फोन को लू में ले जाते हैं, तो आप वहां अधिक समय बिताते हैं और आप कीटाणुओं के ज्यादा संपर्क में आ जाते हैं।

गुड़गांव के पारस हॉस्पिटल्स में सीनियर कंसल्टेंट (इंटरनल मेडिसिन), डॉ. आरपी वेंकट कृष्णन के मुताबिक, हम में से ज्यादातर लोग अपना फोन टॉयलेट में ले जाते हैं ताकि वे महत्वपूर्ण टेक्स्ट्स, मेल्स या कॉल्स को मिस न कर सकें। वे कहते हैं कि हमारा दिन हमारे मेल, टेक्स्ट्स और सोशल मीडिया अकाउंट्स देखने के साथ शुरू होता है। हम उसे एक मिनट के लिए भी मिस नहीं करना चाहते।

असल में, हम अपने स्वास्थ्य के साथ खेल रहे हैं। कैसे? डॉ. कृष्णन ने आठ खतरों को बताया है जो लू में आपके फोन का उपयोग करने के कारण होते हैं।

1. इससे यूटीआई हो सकता है

यदि आप अपने फोन को शौचालय में ले जाते हैं, तो संभावना है कि आपका फोन कीटाणुओं से कवर हो जाए। आपके लू में हर जगह कीटाणु होते हैं, चाहे वो आपकी टॉयलेट सीट हो, पेपर रोल हो या फिर डोर नॉब। इससे आपको दस्त, आंतों की बीमारी और यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन्स आदि हो सकते हैं।

देर तक वॉशरूम में बैठना आपको यूटीआई दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
देर तक वॉशरूम में बैठना आपको यूटीआई दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. आपका मोबाइल जर्म कैरियर बन सकता है

इसके अलावा, जब आप वॉशरूम से बाहर निकलते हैं, तो आपका मोबाइल जर्म को कैरी कर लेता है और उसे वह दूसरों तक भी पहुंच सकता है, चाहे वह घर पर हो या काम पर। यदि आप अपना फोन कहीं रख देते हैं या किसी को कुछ दिखाते हैं, तो आप कीटाणुओं को पास करते हैं।

3. ये आपके पूप को डिस्टर्ब कर सकता है

शौचालय में अपने फोन का उपयोग शरीर में मल त्‍याग की प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। आपको 10 मिनट से अधिक समय तक शौचालय में नहीं बैठना चाहिए। पर जब आपके हाथ में फोन होता है तो यह समय 20-30 मिनट तक बढ़ सकता है, जो आपके पूपिंग प्रोसेस में समस्याएं पैदा कर सकता है।

4. यह आपको कॉन्स्टिपेशन दे सकता है

इससे कॉन्स्टिपेशन भी हो सकता है, क्योंकि आपका शरीर बाथरूम में बहुत लंबे और अप्राकृतिक समय तक काम करने का आदी हो जाता है।

इससे आपको कब्‍ज भी हो सकती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
इससे आपको कब्‍ज भी हो सकती है। चित्र : शटरस्‍टॉक

5. इससे बवासीर हो सकती है

इसके अलावा, वॉशरूम में आपके कैजुअल 30 मिनट का समय, बवासीर की परेशानी पैदा कर सकता है, क्योंकि शरीर भ्रमित हो जाता है और बाथरूम में लंबे समय का आदी हो जाता है। बवासीर मूल रूप से आपके एनल एरिया के पास होने वाली नसों में सूजन है, जिनससे खून बहने लगता है और दर्दनाक खुजली होने लगती है।

6. यह आपको तनाव दे सकता है

शौचालय में आपका समय कभी-कभी एकमात्र ऐसा समय होता है जब आप अपने काम और व्यस्त जीवन से छुट्टी लेते हैं। जब आप अपने फोन को अपने साथ ले जाती हैं, तो आप अपने मस्तिष्क को एक विराम देने से चूक जाती हैं। आप हमेशा ही जानकारी ले रहे हैं, और यह आपको तनाव दे सकता है।

7. आप समय बर्बाद कर रहे हैं

हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि हम अपना समय फोन वॉशरूम में ले जाकर बचाते हैं, लेकिन यह वास्तव में समय की बर्बादी है। पांच मिनट में क्या किया जा सकता है, इसे सोचने में अधिक समय लगता है। इसके अलावा, अगर आपको पी या पूप करने में पांच मिनट लगते हैं, तो आपका फोन आपके पास होने से उसमें ज्यादा समय लगता है।

असल में आप समय बर्बाद कर रहीं हैे। चित्र : शटरस्‍टॉक
असल में आप समय बर्बाद कर रहीं हैे। चित्र : शटरस्‍टॉक

8. आप अपने फोन और महत्वपूर्ण जानकारियों से हाथ धो सकती हैं

यदि आप अपने मोबाइल को लू में ले जाती हैं, तो आप इसे पॉट में गिराए जाने की संभावना से इनकार नहीं कर सकतीं। अगर ऐसा होता है, तो आप महत्वपूर्ण कॉल, टैक्सट्स ,ईमेल, संभाली हुई जानकारी आदि तक खो सकती हैं, क्योंकि इससे आपका फोन खराब हो जाएगा।
तो लेडीज़, एक लू ब्रेक जरूरी है, लेकिन अपने फोन को भी एक ब्रेक दें।

यह भी पढ़ें – ये 5 जीनियस हेल्थ लाइफ हैक्‍स करवाएंगे आपके शरीर को नया जैसा महसूस

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।