वैलनेस
स्टोर

क्या आप भी बाथरूम यूज़ करने के बाद हाथ नहीं धोते? जानिए यह आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है

Published on:12 April 2021, 13:54pm IST
यदि आप लू जाने के बाद अपने हाथों को साबुन से नहीं धोते हैं, तो यह लेख आपके लिए है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
हाथ धोना, सेनिटाईज़ करने से बेहतर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ईमानदारी से सोचें और हमें बताएं कि क्या हर बार जब आप लू का इस्तेमाल करती हैं, तो क्या आप वास्तव में साबुन से हाथ धोती हैं? हम जानते थे कि आप में से कुछ लोग ऐसे हैं, जो टॉयलेट से बाहर या तो बिना हाथ धोए निकलते हैं या कम सफाई से धोते हैं। ठीक है, अगर आप भी इस श्रेणी में आते हैं, तो क्षमा करें, लेकिन आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। क्योंकि लू का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ न धोना खतरनाक हो सकता है।

हाथ न धोने की आदत आपको वास्तव में बीमार कर सकती है

वॉशरूम बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि है। यदि आप अक्सर सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करती हैं, तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। क्योंकि आपको कभी पता ही नहीं चलता कि किसने क्या छुआ है!

लेकिन फिर भी, हम में से बहुत से लोग इस स्थिति की गंभीरता को नहीं समझते और हाथ धोए या साफ किए बिना लू से बाहर निकल जाते हैं। इसके कारण, आपको संक्रमित होने की उच्च संभावना है।

इस तरह आप कीटाणुओं की वाहक बन जाती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस तरह आप कीटाणुओं की वाहक बन जाती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप अपने हाथ नहीं धोती, तो आप जो भी स्पर्श करेंगे, उस पर कीटाणु लग जाएंगे। और जब आप भोजन करेंगे, तो आप अपने सिस्टम के अंदर इन बैक्टीरिया को आमंत्रित करेंगे। निश्चित रूप से, वे आपको कई बीमारियों से ग्रसित कर सकते हैं।

गट इन्फेक्शन से लेकर नोवेल कोरोना वायरस तक आप उन सभी जानलेवा बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। वास्तव में, आपको पता होना चाहिए कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि कोविड -19 वायरस कई दिनों तक सतहों पर रह सकता है। लू का उपयोग करने के बाद अपने हाथ नहीं धोना आपको इसके जोखिम में डाल सकता है।

अगर आपको लगता है कि खाने से पहले अपने हाथ धोना काफी है, तो कृपया ध्यान दें कि हम आपको क्या बताने जा रहे हैं।

जब आप अपने हाथों को धोए बिना लू से बाहर आते हैं और अपने आस-पास के सामान जैसे मोबाइल फोन या पानी की बोतल को छूते हैं, तो उन कीटाणुओं को उन चीजों पर स्थानांतरित कर देते हैं। हर बार जब आप उन्हें छूते हैं, तो आप सभी कीटाणुओं को फिर से न्योता देते हैं।

हाथ न धोने से आपकी त्वचा भी मुरझा सकती है

आपकी त्वचा वास्तव में संवेदनशील है, खासकर आपका चेहरा। जब आप अपनी त्वचा को कीटाणुओं से भरे हाथों से छूते हैं। तब आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, इसके कारण आपको त्वचा पर चकत्ते, दाने और जलन हो सकती है।

गंदे हाथ आपकी त्‍वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
गंदे हाथ आपकी त्‍वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप दूसरों को भी बीमार कर सकते हैं

मूल रूप से, आप इस मामले में बैक्टीरिया के वाहक बन जाते हैं। उसके बाद आप जिससे भी मिलते हैं या अभिवादन करते हैं उसे उन सूक्ष्मजीवों का स्वाद मिलता हैं, जिन्हें आप लू से लेकर आये हैं।

वास्‍तव में कीटाणुओं में मनुष्यों पर लंबे समय तक रहने की प्रवृत्ति होती है। आप लू का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को नहीं धोते हैं, इससे दूसरों के लिए स्थिति और भी बदतर हो जाती है।

जानिये सीडीसी द्वारा निर्देशित क्‍या है हाथ धोने का सही तरीका

बस अपने हाथों को पानी के नीचे धोना उन्हें साफ करना नहीं है। इन जिद्दी कीटाणुओं से छुटकारा पाने के लिए आपको वास्तव में ऐसा करना चाहिए:

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए अपने हाथों को बार-बार धोएं।चित्र:शटरस्टॉक

1. अपने हाथ के सभी क्षेत्रों को धो लें।

2. पहले पानी से हाथों को धोएं और फिर कीटाणुओं को दूर करने के लिए साबुन लगाएं।

3. उंगलियों और हथेली के बीच रगड़ें।

4. बैक्टीरिया साफ करने के लिए अपने नाखूनों को अपनी हथेली पर रगड़ें।

5. सीडीसी के अनुसार, गीले हाथों पर कीटाणु तुरंत फैलते हैं। यही कारण है कि आपको अपने हाथों को भी ठीक से सुखाना चाहिए।

6. अपने हाथों को पोंछने के तुरंत बाद पेपर टॉवेल को फेंक न दें। टॉयलेट का दरवाजा हैंडल से खोलकर बंद करें और फिर पेपर टॉवेल को डस्टबिन में फेंके, क्योंकि हैंडल पर सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं।

यह भी पढ़ें – एक मिनट भी पालथी मारकर नहीं बैठ पातीं? तो समझिए कि आपका शरीर क्‍या कहने की कोशिश कर रहा है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।