वैलनेस
स्टोर

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? यहां जानिए इसके पीछे का कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

Published on:19 February 2021, 14:22pm IST
अगर आप बचपन से ही अपने नाखूनों को चबाती आ रही हैं, तो इसके पीछ के कारणों को समझना महत्वपूर्ण है। हम यहां आपको नाखून चबाने से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझाव भी बता रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
नाखून चबाने की आदत आपमें बचपने से विकसित हो सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।

आपने अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो नाखून चबाते हैं। हो सकता है कि आप भी उनमें से एक हों! यह हानिरहित लग सकता है लेकिन इस व्यवहार का वास्तव में एक नाम है। इसे ओंकोफैगिया (onychophagia) कहा जाता है। अब, हम यह नहीं कह रहे हैं कि यह उन सभी के लिए चिंता का कारण है जो ऐसा करते हैं। कई लोग, वास्तव में, इसकी बचपन से ही आदत डाल लेते हैं और यह आदत उम्र के साथ-साथ आगे बढ़ती रहती  है। हालांकि, ऐसा भी हो सकता है कि नाखून चबाना जीवन भर की आदत बन जाए। इसलिए आपको समय रहते इस पर ध्‍यान देने की जरूरत है।

आखिर क्‍यों कुछ लोग अपने नाखून चबाते रहते हैं। इस आदत से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? हम यहां आपको इसके बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं।

लोग अपने नाखून क्यों चबाते हैं?

नाखून चबाना एक आदत है जो कई लोगों में बचपन से विकसित होना शुरू होती है, और किशोरावस्था तक पहुंचने पर और ज्‍यादा बढ़ जाती है। लोगों को नाखून काटने की आदत का कोई विशेष कारण नहीं है, लेकिन इसके लिए ये कुछ संभावित कारण हो सकते हैं:

  • यदि आप अधीर, निराश या ऊब गए हैं, तो नाखून चबाना अपने आप पर कब्जा करने का एक तरीका बन जाता है
  • कभी-कभी, आपको इसका एहसास भी नहीं होता है और जब आप पूरी एकाग्रता के साथ कुछ कर रहे होते हैं, तो नाखून चबाने लगते हैं। 
  • यह एक संकेत भी हो सकता है कि आप चिंतित या घबराए हुए हैं और नाखून चबाने से आपको अस्थायी राहत मिलती है
  • कुछ मामलों में, यह एडीएचडी (ADHD), प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार, जुनूनी-बाध्यकारी विकार (obsessive-compulsive disorder) और अलगाव चिंता विकार (separation anxiety disorder) जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण हो सकता है।
नाखून चबाना सिर्फ एक आदत ही नहीं, एक मानसिक विकार भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नाखून चबाना सिर्फ एक आदत ही नहीं, एक मानसिक विकार भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नाखून चबाने के क्‍या खतरे हो सकते हैं?

यदि आप अक्सर अपने नाखूनों को चबाती हैं, तो आप अपनी अंगुलियों के पोर पर मौजूद छल्ली और उसके आस-पास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। हालांकि कोई दीर्घकालिक क्षति नहीं है, आप नाखूनों और आसपास की त्वचा के आसपास कुछ खटास का अनुभव कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: इस अध्ययन के अनुसार ज्‍यादा दूध पीने से बढ़ सकता है बोन फ्रैक्चर का जोखिम, जानिए क्‍यों

आप असामान्य दिखने वाले नाखून, नाखूनों और आसपास के ऊतक में फंगल संक्रमण, साथ ही आपकी उंगलियों से बैक्टीरिया आपके चेहरे और मुंह तक पहुंचने के कारण, दांतों को नुकसान और जोड़ों में दर्द और कुछ मामलों में शिथिलता का कारण बन सकते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं, अगर आप चबाए हुए नाखूनों को निगलती हैं, तो आप अपने आप को पेट और आंतों में संक्रमण के खतरे में डालते हैं।

खुद को नाखून चबाने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

सबसे पहले, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी आदत को छोड़ने में समय लगता है। तो, आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है। यदि आप खुद को नाखून चबाने से रोकने की कोशिश कर रही हैं और आपको सफलता नहीं मिल पा रही है….

तो आपको ये प्रयास करने की आवश्यकता है:

  • अपने नाखूनों को अक्सर ट्रिम करें। जब आप अपने नाखूनों की देखभाल करने में समय लगाती हैं, तो आपको उन्हें चबाने का मोह नहीं रहेगा। आप नियमित मैनीक्योर भी करवा सकती हैं। क्योंकि जब आप अपने नाखूनों पर पैसा खर्च करती हैं, तो आप उन्हें खराब नहीं करना चाहेंगी।
  • आप अपने नाखूनों को कड़वी पॉलिश से कोट कर सकती हैं, क्योंकि यदि आप अपने नाखूनों को अपने मुंह में डालती हैं, तो उसका स्वाद आपको असहज कर देगा। नाखून काटने से छुटकारा पाने के लिए यह एक अच्छा विचार है!
  • दस्ताने पहनकर अपने नाखूनों को ढकें। बेशक, यह केवल एक अस्थायी विचार है।
  • वह क्या है जिससे आपको नाखून चबाने की इच्छा होती है, इसका विश्लेषण करने की कोशिश करें और इसके कारण को जड़ से खत्म करने की कोशिश करें। यह आपको लंबे समय में नाखून चबाने से दूर रहने में मदद करेगा।
  • इस आदत को किसी और चीज से बदलें जैसे कि च्युइंग गम। आप अपने आप को एक स्ट्रेस बॉल या मैग्‍नेटिक फि‍जेट गिफ्ट कर सकती हैं।
  • अंत में, इस आदत को छोड़ने के लिए छोटे कदम उठाएं। यह उम्मीद न करें कि आप इसे जादुई रूप से बदल देंगे, क्योंकि बुरी आदतों को छोड़ने में कुछ समय लगता है।

अगर आपको लगता है कि ये टिप्स आपकी मदद नहीं कर रही हैं, तो पेशेवर मदद लेने या किसी चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें: सेहत और स्‍वाद दोनों के लिए फायदेमंद है चॉकलेट, पर कितनी और कौन सी ये हम बता रहे हैं 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।