मोती जैसे दांत चाहती हैं? तो टीथ अलाइनमेंट करवाने से पहले जानें ये जरूरी बातें

Published on: 14 March 2022, 14:10 pm IST

यदि आप सीधे दांत और एक खूबसूरत मुस्कान चाहती हैं, तो आपको टीथ अलाइनमेंट ट्रीटमेंट के बारे में जानने की जरूरत है।

Ek line mein daant paane ke liye treatment karwaye
एक लाइन में दांत पाने के लिए ट्रीटमेंट करवाएं। चित्र : शटरस्टॉक

जैसा कि आप जानती हैं, मुस्कान आपके व्यक्तित्व के लिए आईने की तरह है। सीधे दांत न केवल एक सुंदर मुस्कान के लिए आवश्यक हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास और व्यक्तित्व को भी बढ़ाते हैं।

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ ऑर्थोडॉन्टिस्ट्स के डेटा से पता चलता है कि अमेरिका में एक तिहाई से अधिक वयस्क अपनी मुस्कान से निराश हैं। लगभग 36 प्रतिशत का मानना ​​है कि बेहतर अलाइन दांतों से उनके सामाजिक जीवन में सुधार होगा। जबकि 22 प्रतिशत का मानना ​​है कि अच्छे दांत उनके प्रेम जीवन को बढ़ाएंगे। 2013 में प्रकाशित एक कैंपस-आधारित सर्वेक्षण से पता चला कि 81 प्रतिशत छात्र बेहतर दांत चाहते थे, जबकि 26.3 प्रतिशत दांतों की उपस्थिति के कारण अपने रूप से असंतुष्ट थे। पूरी तरह से अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों के दो डेटा सेट एक ही खोज को प्रतिध्वनित करते हैं। वह है एक संपूर्ण मुस्कान की!

इसी को ध्यान में रखते हुए लोग अपनी मुस्कान को ठीक करने के लिए इलाज की मांग तेजी से कर रहे हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि वे दांतों को सीधा करने के लिए सही उपाय चुनते हैं।

Achi smile ke liye treatment karwaye
अच्छी स्माइल के लिए ट्रीटमेंट करवाएं। चित्र: शटरस्टॉक

हेल्थशॉट्स ने बेंगलुरू के एक प्रमुख ऑर्थोडॉन्टिस्ट डॉ प्रह्लाद शेनवा से बात की, ताकि दांतों को सीधा करने की सही प्रक्रिया चुनने के बारे में तथ्यों का पता लगाया जा सके।

जानिए क्या है सही ट्रीटमेंट के बारे में विशेषज्ञ की राय

डॉ शेनवा कहते हैं, “हर ऑर्थोडोंटिक उपचार अद्वितीय और अनुकूलित है, इसलिए इसके लिए कोई वन साइज फिट ऑल तरीका नहीं है। किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले रोगी और जबड़े के भीतर उनके दांतों की स्थिति और उनके अंतर-संबंधों की विस्तृत जांच की जानी चाहिए।”

वह कहते हैं, “ऑर्थोडोन्टिस्ट उपचार शुरू करने से पहले, व्यक्तिगत दंत रिकॉर्ड का अध्ययन करते हैं और संभावित जटिलताओं के जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए एक्स-रे की व्याख्या करते हैं। एक साधारण समस्या, उदाहरण के लिए, सामने के दांतों के बीच हल्का गैप आपके काटने की समस्या या मैलोक्लूजन का कारण हो सकता है। इसलिए, क्लीनिकल एविडेंस के आधार पर ट्रीटमेंट चुनना महत्वपूर्ण है।”

हाल की प्रगति ने उन रोगियों के लिए विकल्पों की अधिकता को जन्म दिया है जो अपने दांतों को अस्पष्ट रूप से सीधा करना चाहते हैं। इसकी सुविधा और आराम को देखते हुए, अधिक लोग क्लियर अलाइनर ट्रीटमेंट का विकल्प चुन रहे हैं।

Oral health ka khyaal rakhe
ओरल हेल्थ का ध्यान रखें। चित्र-शटरस्टॉक.

अपने दांतो को सीधा करवाने से पहले इन जरूरी बातों का ख्याल रखें

  1. कोई भी ऑर्थोडॉन्टिक उपचार एक योग्य ऑर्थोडॉन्टिस्ट की हाथ से भागीदारी से शुरू होता है, जहां पहले आपके दांतों की तस्वीर ली जाती है।
  2. घर पर दिए गए एलाइनर्स को सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  3. ऐसा नहीं करने से दांतों की अनचाही मूवमेंट हो सकती है या आपके फाइनल बाइट में बदलाव हो सकता है।
  4. इसके परिणामस्वरूप दांत और मसूड़े की हानि, अस्थिर काटना, टेम्पोरोमैंडिबुलर ज्वाइंट मुद्दों सहित कई अपरिवर्तनीय डैमेज हो सकता है।
  5. दांतों को सीधा करने का विकल्प चुनते समय, आदर्श तरीका यह है कि आप पूरी उपचार प्रक्रिया के आधार पर किसी विशेषज्ञ पर भरोसा करें।

एक प्रशिक्षित ऑर्थोडॉन्टिस्ट के साथ काम करना शुरू में एक अतिरिक्त खर्च हो सकता है। मगर यह पूरी तरह से सार्थक होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि एक स्वस्थ मुस्कान की ओर आपकी यात्रा अधिक सुरक्षित, प्रभावी और कम तनावपूर्ण हो।

यह भी पढ़ें: ब्रेस्ट पेन से परेशान हैं? एक्सपर्ट से जानें क्यों होती है स्तनों में दर्द की समस्या

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें