वैलनेस
स्टोर

सावन सोमवार व्रत रखे हैं, तो एक्सपर्ट से जानिए हेल्दी फास्टिंग टिप्स

Published on:26 July 2021, 18:18pm IST
अगर आप भी सावन के दौरान व्रत करती हैं, तो आपको एनर्जी बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट प्लान की आवश्यकता होती है। इसलिए आज हम आपके लिए एक हेल्दी डाइट प्लान ले कर आए हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 98 Likes
fasting apko kuchh healthy foods bhi deti hai
फास्टिंग के बहाने आप कुछ हेल्दी और टेस्टी फूड्स भी खाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

उत्तर भारत में सावन का महीन (sawan Month) खास महत्व का होता है। मानसून (Monsoon) की शुरुआत भले ही इससे पहले हो चुकी हो, मगर उत्सवों और खानपान के लिहाज से इस दौरान बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। मौसम में बदलाव के साथ ही इस दौरान कुछ महिलाएं सोमवार व्रत रखना पसंद करती हैं। यकीनन फास्टिंग (Fasting) बदलते मौसम में अपने शरीर को ढालने को एक बेहतरीन तरीका है। पर फास्टिंग का मतलब अपने स्वास्थ्य से समझौता करना हरगिज नहीं है। इसलिए इस बार सावन सोमवार फास्टिंग (Sawan somwar fasting) के लिए हम लाए हैं कुछ हेल्दी टिप्स (Healthy tips)। 

बहुत से लोग अपनी आस्था को दिखाने के लिए बड़े कठिन व्रत रखते हैं। जबकि अच्छे स्वास्थ्य या वेट लॉस के लिए पूरे दिन भूखे रहने की जरूरत नहीं है। 

सबसे पहले जानते हैं फास्टिंग के लाभ

यदि शारीरिक दृष्टि से देखें तो सप्ताह में एक बार फास्ट रखना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छा है।

व्रत में खुद को भूखा रखने की बजाए सही और संतुलित आहार चुनें। चित्र: शटरस्‍टॉक
व्रत में खुद को भूखा रखने की बजाए सही और संतुलित आहार चुनें। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. इन्फ्लेमेशन कंट्रोल होती है और हेल्थ ठीक रहती है।
  2. इन्सुलिन रेजिस्टेंस में सुधार होता है जिससे शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।
  3. कोलेस्ट्रॉल रेगुलेट होता है जिसकी वजह से हार्ट हेल्दी रहता है
  4. वेट लॉस करने में हेल्पफुल है फास्टिंग
  5. मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है
  6. स्वास्थ्य ठीक रहता है
  7. उपवास शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का एक बेहतर तरीका है। लेकिन यह तभी संभव है जब आप समझदारी से फास्टिंग करें।

यह भी पढ़ें-Intermittent fasting: जानिए क्‍या है ये और कैसे हैं वेटलॉस का कारगर उपाय

भूखे रहने की बजाए करें हेल्दी फास्टिंग 

केजीएमयू कॉलेज, लखनऊ की डायटीशियन शालिनी के अनुसार आपको पूरे दिन के दौरान ऊर्जा और पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करने के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज इनटेक पर ध्यान देना है। पर इसका मतलब ओवर ईटिंग नहीं है। यदि आप ऐसा करती हैं, तो आपका शरीर एक बार में ऊर्जा की खपत का उपयोग नहीं कर सकता। जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है। 

तो क्या हैं हेल्दी फास्टिंग टिप्स 

1 डेयरी प्रोडक्ट का सेवन 

सावन व्रत में डेयरी उत्पादों को शामिल करना सही है। दूध को शुगर-फ्री फ्रूट मिल्कशेक या फ्रूट लस्सी के रूप में ले सकती हैं। ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखेगा। बॉडी में प्रोटीन इनटेक की मात्रा सही रखने के लिए कम से कम आप 750 मिलीलीटर तक दूध आप ले सकती हैं। 

2 खुद को हाइड्रेट रखें

यह सबसे जरूरी टिप है। हाइड्रेटेड रहने से आप पूरे दिन ऊर्जावान बनी रहेंगी। खूब पानी पिएं, मसालेदार और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें और अपने आहार में ताजे फल और सब्जियां शामिल करें।

खुद को हाइड्रेट रखें। चित्र-शटरस्टॉक
खुद को हाइड्रेट रखें। चित्र-शटरस्टॉक

3 इलेक्ट्रोलाइट्स इनटेक

फास्टिंग के दिन इलेक्ट्रोलाइट्स इनटेक पर ध्यान दें। छाछ और नारियल पानी पीने से शरीर में सोडियम, पोटेशियम की कमी नहीं होती। इसलिए दिन भर चाय-कॉफी पीने की बजाए इन पर स्विच करें। 

यह भी पढ़ें-डियर लेडीज, नोट कीजिए मुनक्का के ये बेमिसाल फायदे, ताकि आप रहें हमेशा सेहतमंद

डीप फ्राईड फूड कम ही हो तो अच्छा 

व्रत स्वस्थ तरीके से करना सही है। ज्यादातर महिलाएं दिन में कठिन व्रत करती हैं और शाम होते ही फास्टिंग फीस्ट में बदल जाती है। यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। रात में व्रत खोलने के बाद अगर आप भी कुट्टू की पकौड़ी, टिक्की और कटलेट्स के अंबार लगा लेती हैं, तो ये आपका खुद पर अत्याचार होगा। 

इनकी बजाए थोड़ी मात्रा में हेल्दी फूड लें। जिनमें फलों, सब्जियों, नट्स आदि का संतुलित संयोजन हो। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा भी बनी रहेगी और क्रेविंग भी शांत होगी।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।