Folic Acid : यहां हैं फोलिक एसिड के बारे में उन सभी सवालों के जवाब जो आप अपने डॉक्टर से पूछना चाहती हैं

हर उम्र की महिलाओं के लिए फोलिक एसिड जरूरी है। क्या है यह और इसकी जरूरत शरीर को कितनी है? फोलिक एसिड सम्बन्धी ऐसे कई सवाल मन में आते हैं। ऐसे ही सवालों के जवाब यहां एक्सपर्ट बता रही हैं।
folic acid damaged cells ki marammat karta hai.
फोलिक एसिड शरीर के डैमेज सेल्स की मरम्मत करता है। यह रेड ब्लड सेल फार्मेशन में मदद करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 17 Nov 2023, 21:02 pm IST
  • 125
मेडिकली रिव्यूड

आपने यह जरूर पाया होगा कि प्रेगनेंट होने पर डॉक्टर महिलाओं को फोलिक एसिड लेने की सलाह देते हैं। कभी कभी बाल झड़ने या अवसाद से ग्रस्त होने पर भी इसे लेने की सलाह दी जाती है। सप्लीमेंट के रूप में फोलिक एसिड लिया जाता है। यह गर्भावस्था के दौरान कई तरह के फिजिकल प्रॉब्लम से बचाव कर सकता है। फोलिक एसिड सम्बन्धी मन में कई प्रश्न (Folic Acid FAQs) होते हैं। इन्हें एक्सपर्ट बता सकते हैं।

क्या है फोलिक एसिड (Folic Acid)

फोलेट और फोलिक एसिड विटामिन बी 9 के ही रूप हैं। विटामिन बी 9 को फोलेट कहा जाता है, जिनमें फोलिक एसिड एक है। फोलिक एसिड शरीर के डैमेज सेल्स की मरम्मत करता है। यह रेड ब्लड सेल फार्मेशन में मदद करता है। इसकी पूर्ति हमारी डेली डाइट से ही होती है। फोलिक एसिड से भरपूर भोजन नहीं लेने पर इसकी कमी हो जाती है। इसकी कमी से इनफर्टिलिटी और एबॉर्शन भी हो सकता है। कैंसर का जोखिम भी बढ़ सकता है।

कमी से क्या हो सकती है समस्या (deficiency of folic acid)

अगर आप थोडा काम कर भी थक जाती हैं, तो इसका मतलब है कि आपको फोलिक एसिड की कमी है। इसके अलावा, कब्ज, एंग्जायटी, सांस फूलना, वजन घटना, भूख नहीं लगना, सिरदर्द, पेट दर्द, दस्त, असमय बाल सफ़ेद होना भी फोलिक एसिड की कमी के कारण हो सकते हैं। इसका प्रभाव याददाश्त पर भी देखा जाता है। मेमोरी पॉवर घट जाती है।प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे की ग्रोथ रुक जाती है।

 क्या परहेज करें (don’t do while taking folic acid)?

ऐसी कुछ दवाएं हैं, जो फोलिक एसिड के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं। फोलिक एसिड भी अन्य दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। एल्यूमीनियम या मैग्नीशियम युक्त एंटासिड लेने से पहले या बाद में 2 घंटे के भीतर फोलिक एसिड न लें। वे फोलिक एसिड को ठीक से अवशोषित होने से रोक सकते हैं।

कितनी पड़ती है महिलाओं को जरूरत (folic acid )

स्वास्थ्य संबंधी परेशानी अधिक होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें। वे जांच कर फोलिक एसिड सप्लीमेंट की सही डोज लेने की सलाह देंगे। 14 वर्ष से अधिक उम्र होने पर 400 माइक्रोग्राम, वहीं प्रेगनेंसी में 600 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड की जरूरत पड़ती है। अधिक डोज लेने पर दूसरी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Garbhvati mahilaon ke liye folic acid zaroori hai.
फोलिक एसिड सप्लीमेंट हर दिन लिया जाता है। चित्र: अडोबी स्‍टॉक

इसे लेने का सबसे अच्छा समय क्या है? (Right time to take folic acid)

फोलिक एसिड सप्लीमेंट हर दिन लिया जाता है। दिन के किसी ख़ास समय या भोजन के बाद भी लिया जा सकता है। हर सुबह नाश्ते के बाद भी लिया जा सकता है।

फोलिक एसिड किसे नहीं लेना चाहिए? (Who should not take folic acid)

फोलिक एसिड शुरू करने से पहले डॉक्टर को बताएं कि यदि कभी आपको फोलिक एसिड या किसी अन्य दवा से एलर्जी हुई हो। विटामिन बी12 का लेवल कम होने या विटामिन बी12 की कमी से होने वाला एनीमिया होने पर नहीं लें। कैंसर होने पर भी नहीं लेना चाहिए।

क्या पीरियड को प्रभावित करता है? (Folic Acid affect period)

फोलिक एसिड पीरियड फ्लो में मदद करता है। यह सकारात्मक प्रभाव डालता है। कुछ शोध बताते हैं कि फोलिक एसिड पीरियड को सामान्य से अधिक लंबा कर सकता है। इसलिए पीरियड शुरू होने में देरी हो सकती है।

period ko prabhawit karta hai folic acid
फोलिक एसिड पीरियड फ्लो में मदद करता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

कौन से खाद्य पदार्थ शामिल करें (Foods for Folic Acid)

फोलिक एसिड की पूर्ति के लिए भोजन में हरी पत्तीदार सब्जियां, भिंडी, मशरूम, केला, पपीता, एवोकाडो, संतरा, नट्स एंड सीड्स को शामिल करें। बीन्स, मटर, मकई आटा, ओट्स, एग, सी फूड्स भी डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- infertility Myths : इनफर्टिलिटी से जुड़े हैं 4 मिथ, जानें उनके पीछे छुपे फैक्ट को

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख