क्या आप जानती हैं कि कानों की मालिश करने से भी कई समस्याओं का हल हो सकता है? जानिए कैसे

आपके कान सिर्फ सुनने के लिए ही नहीं बल्कि बहुत कुछ करने में सक्षम हैं। प्राकृतिक रूप से कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए अपने कानों की मालिश करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

apne kaanon ki achche se masaage karein
अपने कानों की अच्छे से मसाज करें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 9 May 2022, 10:00 am IST
  • 121

हमारे सभी अंग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। हमारे कान एक उपकरण हैं जो हमें स्पष्टता प्रदान करते हैं। यह हमें वह जानकारी देते हैं जिसकी हमें कार्य करने के लिए आवश्यकता होती है। मगर क्या आप जानती हैं कि कानों की मालिश करने से आपके पूरे शरीर की कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज हो सकता है। जी हां……, आपके कान आपकी सोच से भी कहीं ज़्यादा कर सकते हैं!

हेल्थ शॉट्स ने ग्रैंड मास्टर अक्षर, से बात की जो कि आध्यात्मिक गुरु और लाइफस्टाइल कोच हैं। जिससे कि हम आप तक कानों की मालिश करने के लाभों के बारे में पूरी जानकारी पहुंचा सकें।

अक्षर कहते हैं, “योग में यह माना जाता है कि मन और शरीर में शक्ति के विकास के साथ-साथ हमें यह भी जानना होगा कि इस शक्ति को सही जगह और समय पर कैसे लागू किया जाए। इस संबंध में आपके कानों की मालिश, आपकी ताकत और क्षमता के निर्माण में बहुत उपयोगी हो सकती है। ”

किस तरह से कानों की मालिश की जा सकती है

कानों की मालिश करने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करना न भूलें।

अपनी हथेलियों को एक दूसरे के खिलाफ तब तक रगड़ें जब तक कि आप उनके बीच गर्माहट महसूस न करें और धीरे से उन्हें अपने कानों पर रखें।

अपने कानों के बाहरी फ्लैप की हल्की मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके आप धीरे-धीरे अपने लोब की मालिश कर सकते हैं और उन्हें धीरे से खींच सकते हैं।

अपनी उंगलियों को अपने कान में न डालें, आपको केवल अपने कानों के बाहरी हिस्से की मालिश करनी चाहिए।

kanon ka khyal rakhein
अपने कानों का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

आप धीरे से अपने कानों को अपनी हथेलियों से ढक कर रख सकते हैं। कुछ समय के लिए शांत ध्यान में बैठ सकते हैं। अपनी उंगलियों का उपयोग अपने कानों के ऊपरी भाग की मालिश करने के लिए करें और आप उन्हें हल्के से दबाकर मोड़ सकते हैं।

इसी तरह आप अपनी तर्जनी और अंगूठे की उंगलियों से भी अपने कानों की मध्य और निचले हिस्से में मालिश कर सकते हैं।

आप अपनी हथेलियों से एक कप भी बना सकते हैं और धीरे से अपने कानों को बंद कर सकते हैं और उन्हें कुछ दोहराव में खोल सकते हैं।

अपनी तर्जनी और अंगूठे का उपयोग अपने कानों के लोब को धीरे और नाजुक ढंग से खींचने के लिए करें।

कानों की मालिश करने के स्वास्थ्य लाभ:

अक्षर कहते हैं – “यह आपकी सुनने की क्षमता में सुधार करता है, और यह आपकी ग्रहण करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। इसका सबसे अच्छा अभ्यास सुबह जल्दी 5-10 मिनट के लिए किया जाता है।”

अपने कान को रगड़ने से तंत्रिका अंत उत्तेजित होते हैं। यह सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आप अधिक सतर्क और जागृत महसूस करते हैं।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि कान की मालिश मांसपेशियों के दर्द का इलाज कर सकती है क्योंकि इससे एंडोर्फिन का स्राव होता है। एंडोर्फिन, फील गुड हार्मोन, शरीर के दर्द में आराम प्रदान करने और आपको खुश करने में मदद करता है।

यह कानों के लिए के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

अगली बार जब आपको सिरदर्द हो, तो पेन किलर न लें। इसके बजाय कान की मालिश करने की कोशिश करें। अतिरिक्त लाभों के लिए पुदीने की चाय पिएं।

अपने कान के ऊपरी खोल की मालिश करने से तनाव और चिंता को दूर करने में मदद मिलती है। अगली बार जब आप बेचैन महसूस करें तो इसे आजमाएं।

यह तकनीक अनिद्रा के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकती है। अपने कानों की मालिश करने से मन को आराम मिलेगा और बेहतर नींद में मदद मिलेगी।

अपने कानों को उत्तेजित करने से एक कप कॉफी की तरह ही सुस्ती को मात दी जा सकती है! अगली बार जब आप ऊर्जा में कमी महसूस करें, तो अपने कानों की मालिश करने का प्रयास करें।

सर्वांगासन, हलासन और कर्णपीड़ासन जैसे योग आसन आपके कानों की मालिश करने में बहुत उपयोगी हो सकते हैं। आप इन आसनों को हर सुबह अपने कानों को उत्तेजित करने के बाद सकते हैं। इसके फायदे बढ़ाने के लिए कुछ समय के लिए प्रतिदिन सूर्य के नीचे शांत ध्यान में बैठने का अभ्यास भी करें।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, 5 लोअर एब्स एक्सरसाइज के साथ बेली फैट को कहें गुडबाय!

  • 121
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory