बर्थ कंट्रोल पैच के बारे में 6 सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दे रहीं हैं स्त्री रोग विशेषज्ञ

Updated on: 13 June 2022, 21:21 pm IST

क्या आप बर्थ कंट्रोल के लिए बर्थ कंट्रोल पैच आजमाना चाहती हैं? अगर हां, तो आपके मन में आने वाले सवालों के जवाब यहां दिए गए हैं।

birth control patch se judi mahtavpurn baatein
बर्थ कंट्रोल पैच से जुड़े सवालों के जवाव दे रही हैं विशेषज्ञ। चित्र शटरस्टॉक।

हर महिला एक ऐसे समय से जरूर गुजरती है, जब वह बच्चे नहीं चाहती है, लेकिन गर्भ ठहरने की संभावना बहुत अधिक होती है। बच्चा न चाहने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों कारण शामिल हैं। ऐसे मामले में सही बर्थ कंट्रोल उपाय के बारे में मालूम होना बहुत जरूरी है। आपकी सुविधा के लिए ऐसी ही एक तकनीक है बर्थ कंट्रोल पैच। अगर आप इसे आजमाना चाहती हैं और आपके मन में कोई सवाल है, तो आपकी मदद के लिए हेल्थ शॉट्स यहां हैं। एक स्त्री रोग विशेषज्ञ बर्थ कंट्रोल पैच (Birth control patch) से जुड़ी आपकी सभी आशंकाओं को दूर करने के लिए यहां हैं।

ज्यादातर महिलाएं ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेती हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स न केवल गर्भावस्था को रोकती हैं, बल्कि महिलाओं के शरीर में भी बड़े बदलाव का कारण बनती हैं। इसमें मासिक धर्म चक्र में बदलाव, स्किन और मेंटल हेल्थ पर महसूस होने वाले प्रभाव भी शामिल हैं। लेकिन जन्म नियंत्रण पैच (Birth control patch) इनसे कितने अलग हैं, इस बारे में बात कर रहीं हैं रोजवॉक हॉस्पिटल की सीनियर गाइनेकोलॉजिस्ट डॉ. शैली सिंह।

यहां हैं बर्थ कंट्राेल पैच के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब

1. बर्थ कंट्रोल पैच क्या है?

बर्थ कंट्रोल पैच एक छोटा बर्थ कंट्रोल पैच है। एक ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स की तरह इसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन दोनों हार्मोन होते हैं। खाने की बजाय आप पैच को शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे अपनी बाहों, पीठ या जांघों पर चिपका सकते हैं, क्योंकि यह आसानी से चिपकाया जा सकता है। इसलिए इसे ट्रांस-डर्मल बर्थ कंट्रोल पैच भी कहा जाता है।

2. बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग किस तरह करें?

एक बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग एक सप्ताह के लिए किया जाता है। फिर ठीक 7 दिनों के बाद उसी दिन दूसरा पैच लगा लिया जाता है। उदाहरण के लिए यदि आप रविवार को पैच लगा रही हैं, तो बेहतर होगा कि इसे हर अगले रविवार को बदल लें।

abortion pills ki jagah birth control path ka istemal kar sakti hain
एबॉर्शन पिल्स की जगह बर्थ कंट्रोल पैच का इस्तेमाल कर सकती हैं : शटरस्टॉक

3. इसकी प्रभावशीलता दर क्या है?

यदि उचित तरीके से उपयोग किया जाए, तो इसकी सफलता दर ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के समान होती है, जो लगभग 99 प्रतिशत है। कभी-कभी यह गिर सकता है या आप इसे सही समय पर बदलना भूल जाती हैं, तो सफलता दर लगभग 90 प्रतिशत हो सकता है।

4. बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करने के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के समान बर्थ कंट्रोल पैच सिर दर्द, अवसाद, स्तन में भारीपन और पेट के निचले हिस्से में दर्द पैदा कर सकता है। कभी-कभी इसका उपयोग करने के शुरुआती महीनों में थोड़ी सी स्पॉटिंग भी हो सकती है।

5. क्या इससे संक्रमण हो सकता है?

कभी-कभी बर्थ कंट्रोल पैच स्किन रिएक्शन के कारण बन जाते हैं। आपको स्किन रैशेज हो सकते हैं। भारत में बहुत अधिक गर्मी पड़ने के कारण इसका उपयोग नहीं किया जाता है। हम में से अधिकांश लोगों को बहुत पसीना आता है, इसलिए बर्थ कंट्रोल पैच के गिरने की बहुत अधिक संभावना है। आप इसे दिन में किसी भी गतिविधि के दौरान नहीं उतार सकती।

6. किन्हें इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए?

जिन लोगों को ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने के बाद परेशानी होती है, जैसे 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं, ज्यादा स्मोकिंग करने वाली, परिवार में स्तन कैंसर की हिस्ट्री वाली महिलाएं या फिर वेजाइनल ब्लीडिंग, लिवर डिजीज होने पर इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। मोटापे से ग्रस्त महिलाओं को भी बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग करने से बचना चाहिए।
बर्थ कंट्रोल पैच के प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : Downward facing dog pose : बस इस 1 आसन का नियमित अभ्यास आपको दे सकता है 7 बेमिसाल लाभ 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें