उम्र बढ़ने के साथ बेहद आम है स्तनों का ढीला पड़ जाना, यहां जानिए इनमें कसाव बनाए रखने के उपाय

Published on: 6 December 2021, 18:55 pm IST

लटके हुए ब्रेस्ट आपको परेशान और चिंतित कर सकते हैं। लेकिन चिंता छोड़ दीजिए क्योंकि हम बता रहें हैं कि आप इन्हें कैसे ठीक कर सकती हैं।

breast implantation se paaen perfect shape
ब्रेस्ट इम्प्लांटेशन से पाएं परफेक्ट शेप। चित्र:शटरस्टॉक

सुडौल ब्रेस्ट महिलाओं को अलग आत्मविश्वास देते हैं। डीप नेक टॉप हो या गाउन, आप लटके हुए स्तनों के साथ उन्हें पहनना पसंद नहीं करते। यह आपके कॉन्फिडेंस को प्रभावित करता है। अगर कुछ समय से आपके ब्रेस्ट ढीले होने लगे हैं, तो आपका चिंता करना जायज है। उम्र के साथ कई अच्छी चीजें आती हैं, लेकिन यह अपने साथ कुछ शारीरिक बदलाव भी लाता है। इनमें से एक है स्तनों का ढीला होना। इसे लेकर आप परेशान न हो, एक गहरी सांस लें और आराम करें क्योंकि आप अकेली नहीं हैं। 

इसी विषय से संबंधित डॉ क्यूटरस ने हाल हीं में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो सांझा किया है। इसमें ढीले स्तनों से बचने के आसान उपायों के बारे में बताया गया है। पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा है,”#ढीले स्तनों के टैबू को रोकें #saggingbreast #breasthealth #bööbs #breastfirmingcream #drcuterus” 

देखिए डॉ क्यूटरस का इंस्टाग्राम पोस्ट 

क्या है स्तनों के ढीले होने का कारण?

आमतौर पर उम्र के कारण, आपके स्तन समय के साथ खिंच जाते हैं। यह ग्रैविटी के कारण होता है। लटकते स्तन के अन्य कारणों में शामिल है: 

  • उम्र बढ़ना 
  • कोलेजन की कमी
  • एस्ट्रोजन की कमी
  • ग्रैविटी 
  • अधिक वजन 
  • बड़े स्तन का आकार
  • मेनोपॉज़ 
  • बहुत बार प्रेगनेंट होना
  • तेजी से वजन में बदलाव 
  • धूम्रपान

ढीले स्तनों के अन्य कारण

  • स्तनपान
  • ब्रा नहीं पहनना
  • गलत साइज़ की ब्रा पहनना

उम्र बढ़ने के कारण त्वचा की लोच में कमी स्तनों के ढीलेपन का सबसे आम कारण है। एक अन्य कारक धूम्रपान है, जो एजिंग प्रक्रिया को तेज करता है और इस प्रकार स्तनों को ढीला कर देता है। 

बड़े आकार के स्तनों के लटकने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारी स्तन ग्रैविटी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

जानिए लटकते स्तनों को ठीक करने के उपाय 

1. स्वस्थ वजन बनाएं रखें 

जरूरी नहीं कि आपको वजन कम करने की जरूरत है, न ही आपको वजन बढ़ाने की जरूरत है। इसके बजाय, एक स्वस्थ स्तर पर वजन को लगातार बनाए रखें।  यह स्तनों को शिथिल होने से रोक सकता है और स्तनों को मजबूत बना सकता है।

Sahi Bra size hai jaroori
सही फिटिंग की ब्रा चुनना है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

2. अच्छी फिटिंग वाली, आरामदायक ब्रा ढूंढें

यह विशेष रूप से जॉगिंग जैसे वर्कआउट पर लागू होता है। पर्याप्त सपोर्ट वाली स्पोर्ट्स ब्रा ब्रेस्ट मोशन को कम कर सकती है। एक अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम से स्तन में खिंचाव और शिथिलता आती है। जब आप वर्कआउट नहीं कर रहे होते हैं, तो वही अध्ययन बताता है कि ब्रेस्ट सैगिंग को रोकने के लिए आपको ब्रा की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, गलत आकार की ब्रा पहनने से आपके स्तन पर अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

3. धूम्रपान न करें

धूम्रपान उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। उम्र बढ़ने के कारण आपके स्तन अपना लोच खो देते हैं। धूम्रपान विशेष रूप से इलास्टिन को नष्ट करके उम्र बढ़ने को गति को बढ़ावा देता है। इसलिए आपको स्मोकिंग क्विट करनी होगी। 

यह भी पढ़ें: माथे की झुर्रियां एजिंग का ही नहीं, हार्ट अटैक का भी हो सकती हैं संकेत, यहां हैं हृदय रोगों के 8 असामान्य लक्षण

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें