हार्ट हेल्थ से लेकर फर्टिलिटी तक, आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है खसखस

Published on: 17 March 2022, 09:30 am IST

भारत में विभिन्न नामों से जाना जाने वाला खसखस कई व्यंजनों का मुख्य घटक है। लेकिन क्या आपको पता है कि स्वाद के साथ यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है?

Swasthya faydo ka bhandar hai khaskhas
स्वास्थ्य फ़ायदों क भंडार है खसखस। चित्र:शटरस्टॉक

खसखस को आपने कई व्यंजनों में इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। अगर नहीं, तो हम बता दें कि यह केवल शरबत या सलाद में इस्तेमाल नहीं होता है। यह केक, पेस्ट्री, ब्रेड, मिठाई, पैन केक, कुकीज की शोभा भी बढ़ाता है। क्या आप जानते हैं कि खसखस यानी पॉपी सीड्स आपके टेस्ट बड्स को एक्टिव करने के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है? जी हां, यह अपने फ्लेवर, अरोमा और टेक्सचर के साथ हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी चर्चित है।

पोषक तत्वों का भंडार है खसखस

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार अधिकांश बीजों की तरह, खसखस ​​फाइबर, हेल्दी फैट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक बड़ा चम्मच यानी 9 ग्राम खसखस में ये तत्व शामिल होते हैं।

  1. कैलोरी: 46
  2. प्रोटीन: 1.6 ग्राम
  3. फैट: 3.7 ग्राम
  4. कार्ब्स: 2.5 ग्राम
  5. फाइबर: 1.7 ग्राम
  6. मैंगनीज: दैनिक जरूरत का 26%
  7. कॉपर: दैनिक जरूरत का 16%
  8. कैल्शियम: दैनिक जरूरत का 10%
  9. मैग्नीशियम: दैनिक जरूरत का 7%
  10. फास्फोरस: दैनिक जरूरत का 6%
  11. जिंक: दैनिक जरूरत का 6%
  12. थायमिन: दैनिक जरूरत का 6%
  13. आयरन: दैनिक जरूरत का 5%
Khaskhas ke beej healthy hai
खसखस के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

खसखस विशेष रूप से मैंगनीज से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और ब्लड क्लॉटिंग के लिए महत्वपूर्ण तत्व है।

इन हेल्थ बेनिफिट्स का खजाना है खसखस

1. दिल के स्वास्थ्य और त्वचा के निखार को बढ़ावा दे सकता है

खसखस का तेल विशेष रूप से मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (mono and polyunsaturated fat) से भरपूर होता है, जो आपके दिल और त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोध बताते हैं कि गुड फैट से भरपूर आहार आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को 17% तक कम कर सकते हैं। अनसैचुरेटेड फैट के साथ अपने आहार में सैचुरेटेड फैट को बदलना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

ध्यान रखें कि उच्च ओमेगा -6 से ओमेगा -3 वाले आहार आपके सूजन और बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जैसे, नियमित रूप से पर, खसखस ​​के तेल सहित बड़ी मात्रा में ओमेगा -6 समृद्ध तेलों का सेवन करने से बचना सबसे अच्छा हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अन्य शोध से पता चलता है कि खसखस ​​के तेल में मौजूद फैट घाव भरने में भी मदद कर सकता है। साथ ही त्वचा पर सीधे लगाने पर घावों और पिंपल्स को रोक सकता है।

2. अन्य स्वास्थ्य लाभ

खसखस को अक्सर पाचन को बढ़ावा देने, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सिरदर्द, खांसी एवं अस्थमा के इलाज सहित कई अन्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

हालांकि प्रत्यक्ष अध्ययन की कमी है। कुछ शोध खसखस ​​के पोषक तत्वों या यौगिकों को इनमें से कुछ स्वास्थ्य लाभों से जोड़ते हैं।

I) पाचन में मदद कर सकता है: खसखस फाइबर से भरपूर होता है, जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और कब्ज को कम कर सकता है।

II) कुछ बीमारियों से बचाव कर सकता है: पॉपी सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को सेलुलर डैमेज और विभिन्न बीमारियों से बचा सकते हैं।

III) प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है: NCBI के शोध से संकेत मिलता है कि जिन महिलाओं ने अपने फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से खसखस के तेल युक्त उत्पाद का सेवन किया है, वे प्रजनन क्षमता में सुधार का अनुभव कर सकते हैं।

3. अनिद्रा से लड़ता है

यह सीड नींद लाने में कारगर है। एक शांत प्रभाव पैदा करने के लिए जाना जाता है खसखस। बीज तनाव के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इनका सेवन चाय के रूप में किया जा सकता है या इसका पेस्ट बनाकर गर्म दूध के साथ मिलाकर नींद का आनंद लिया जा सकता है।

Khaskhas aapki aankho ko healthy rakhega
खसखस आपकी आंखों को रखेंगे स्वस्थ। चित्र:शटरस्टॉक

4. आंखों के लिए बढ़िया

खसखस में जिंक और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री दृष्टि में सुधार करने और मैकुलर डिजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

5. किडनी की पथरी के इलाज में मदद करता है

खसखस में पोटेशियम की मात्रा गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद करती है और उन्हें दोबारा होने से भी रोकती है।

तो लेडीज, खसखस के फायदों को जानने के बाद विभिन्न तरीकों से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

यह भी पढ़ें: होली पर समोसे और भल्ले खाकर बोर हो गई हैं तो ट्राई करें दही कबाब की रेसिपी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें